विज्ञापन

सरकार ने PF अकाउंट से जुड़े नियमों में किए कई बड़े बदलाव, अब निकाल सकते हैं ज्यादा पैसा

PF withdrawal limit: अब आप नौकरी में आने के पहले छह महीने के भीतर भी अपने पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं. पहले यह नियम नहीं था.

सरकार ने PF अकाउंट से जुड़े नियमों में किए कई बड़े बदलाव, अब निकाल सकते हैं ज्यादा पैसा
EPF or PF Withdrawal Rules 2024: . अब आपको ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ने पर EPFO से आसानी से पैसे मिल जाएंगे.
नई दिल्ली:

सरकार ने EPF के नियमों में बड़ा बदलाव किया है.सरकार ने ईपीएफ से एक बार में कैश निकालने की लिमिट बढ़ा दी है ताकि लोगों को पैसे निकालने में आसानी हो. अब आप किसी इमरजेंसी के दौरान अपने पीएफ अकाउंट से ज्यादा पैसे निकाल  (EPF Bank Account Update) सकते हैं. अब आप 50,000 रुपये की बजाय एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि यह बदलाव उन लोगों के लिए राहत भरा होगा जिन्हें शादी, इलाज या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए  पने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की जरूरत होती है.

अपने पीएफ से आसानी से निकाल सकेंगे ज्यादा पैसा

कई बार लोगों को पैसे की जरूरत अचानक पड़ जाती है, जैसे किसी बीमारी के लिए या घर बनाने के लिए. इसीलिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ये फैसला लिया है. अब आपको ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ने पर EPFO से आसानी से पैसे मिल जाएंगे.पहले आप केवल 50,000 रुपये तक ही निकाल सकते थे. लेकिन अब आप एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. अब आपको किसी आपात स्थिति में अपने पीएफ से ज्यादा पैसा निकालने (PF Account Balance withdrawal) के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा.

नौकरी के पहले छह महीने के भीतर पीएफ से पैसे निकालने की सुविधा

इसके अलावा, सरकार ने एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है. अब आप नौकरी में आने के पहले छह महीने के भीतर भी अपने पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं. पहले यह नियम नहीं था. ये बदलाव आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. 

कुछ कंपनियां चला सकती हैं निजी रिटायरमेंट योजनाएं

सरकार ने एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है. अब कुछ कंपनियां जो ईपीएफ का हिस्सा नहीं हैं, वे राज्य द्वारा संचालित इस रिटायरमेंट फंड मैनेजर में शामिल हो सकती हैं. कुछ कंपनियां अपने खुद के निजी रिटायरमेंट योजनाएं चला सकती हैं क्योंकि उन्हें छूट दी गई है, क्योंकि  इन फंडों की स्थापना ईपीएफ के 1954 में स्थापित होने से पहले की गई थी.

श्रम मंत्री ने कहा, "ऐसी 17 कंपनियां हैं जिनके पास कुल 100,000 कर्मचारी और 1000 करोड़ रुपये का कोष है। अगर वे अपने खुद के फंड के बजाय ईपीएफ में शामिल होना चाहती हैं, तो उन्हें इसकी अनुमति होगी. सरकार की पीएफ बचत बेहतर और स्थिर रिटर्न देती है."

ईपीएफ (PF Balance Check) यानी कर्मचारी भविष्य निधि  लाखों कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करता है. यह संगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ों कर्मचारियों को रिटायरमेंट पेंशन प्रदान करता है. कई कर्मचारियों के लिए यह जीवन भर की बचत का मुख्य स्रोत होता है.इस वित्तीय वर्ष 2024 के लिए, ईपीएफ की ब्याज दर (EPF Interest Rate 2024) 8.25% तय की गई है. 

पीएफ बैलेंस चेक कैसे करें? (PF Balance Check)

  • PF बैलेंस चेक करने के लिए आपको EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको For Employees के सेक्शन में Services में जाकर Know your EPF Account Balance के ऑप्शन यानी विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद लॉगिन करने के लिए आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड एंटर करना होगा.
  • लॉगिन करने के बाद आपको PF अकाउंट का बैलेंस दिख जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी शादी के बाद पैसों को लेकर परेशान हैं? इन 5 टिप्स से कभी नहीं होगी पैसे की तंगी
सरकार ने PF अकाउंट से जुड़े नियमों में किए कई बड़े बदलाव, अब निकाल सकते हैं ज्यादा पैसा
आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए? जानें एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे और नुकसान
Next Article
आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए? जानें एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे और नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com