आईएनएस सुमेधा मोजाम्बिक पहुंचा, संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र निगरानी में लेगा भाग

भारतीय नौसैनिक जहाज सुमेधा मोजाम्बिक की राजधानी मापुतो पहुंचा, इस यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे राजनयिक संबंधों को सुदृढ़ बनाना है

आईएनएस सुमेधा मोजाम्बिक पहुंचा, संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र निगरानी में लेगा भाग

आईएनएस सुमेधा (फाइल फोटो).

खास बातें

  • दोनों नौसेनाएं परस्पर व्यावसायिक बातचीत, क्रॉस-डेक दौरे करेंगी
  • सेनाएं योजना निर्माण सम्मेलन और संयुक्त ईईजेड निगरानी करेंगी
  • आईएनएस सुमेधा भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा
नई दिल्ली :

अफ्रीका में जारी विस्तारित परिचालन तैनाती के तहत भारतीय नौसैनिक जहाज (INS) सुमेधा मापुतो पहुंच गया है और वह 23 से 25 नवंबर के बीच मोजाम्बिक नौसेना के साथ संयुक्त विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) निगरानी करेगा. रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी.

मंत्रालय ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा कि यह पोत मंगलवार को मोजाम्बिक की राजधानी मापुतो पहुंचा. इसमें कहा गया कि इस यात्रा का लक्ष्य लंबे समय से चले आ रहे राजनयिक संबंधों को सुदृढ़ बनाना, समुद्री सहयोग को मजबूत करना और दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी परिचालन को बढ़ावा देना है.

विज्ञप्ति के अनुसार सुमेधा की यात्रा के दौरान दोनों नौसेनाएं व्यावसायिक परस्पर बातचीत, क्रॉस-डेक दौरे, योजना निर्माण सम्मेलन और संयुक्त ईईजेड निगरानी करेंगी.

इस यात्रा के दौरान कार्यकलापों में कमांडिंग अधिकारी द्वारा नौसेना कमांडेंट, मोजाम्बिक नौसेना और मापुतो शहर के मेयर सहित मोजाम्बिक के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और सरकारी अधिकारियों से शिष्टाचार बातचीत शामिल हैं.

मंत्रालय ने कहा कि मोजाम्बिक और भारत के बीच पारंपरिक रूप से गर्मजोशी भरे और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध रहे हैं और वे लोकतंत्र, विकास और धर्मनिरपेक्षता के समान मूल्यों को साझा करते हैं.

बयान में कहा गया, ‘‘नियमित संयुक्त रक्षा कार्य समूह (जेडीडब्ल्यूजी) की बैठकों के माध्यम से द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को भी आगे बढ़ाया जा रहा है.''

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय नौसेना के 'मित्र सेतुओं' के निर्माण और मित्र देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को सुदृढ़ बनाने के मिशन के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से विदेशों में तैनात किया जाता है.

आईएनएस सुमेधा विशाखापट्टनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के परिचालन कमान के तहत कार्य करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विज्ञप्ति के अनुसार यह जहाज कई हथियार प्रणालियों, सेंसर, अत्याधुनिक नौवहन और संचार प्रणालियों/इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट से सुसज्जित है. सुमेधा ने अतीत में विभिन्न बेड़ा सहायता अभियानों, तटीय और अपतटीय गश्त, महासागर निगरानी और मानवीय सहायता तथा आपदा राहत (एचएडीआर) मिशन संचालित किए हैं.