दिव्यांग बच्चे को विमान में नहीं बैठने देने पर इंडिगो ने नियमों का प्रथमदृष्टया उल्लंघन किया : DGCA

डीजीसीए ने इस मामले की जांच करने के लिए एक फैक्टफाइंडिंग समिति का गठन किया था.डीजीसीए ने सोमवार को एक बयान में कहा, समिति ने अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी है.

दिव्यांग बच्चे को विमान में नहीं बैठने देने पर इंडिगो ने नियमों का प्रथमदृष्टया उल्लंघन किया : DGCA

DGCA ने उड़ान के पहले एल्कोहल टेस्ट के लिए सख्त किए मानक

नई दिल्ली:

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सोमवार को कहा कि रांची हवाई अड्डे पर सात मई को एक दिव्यांग बच्चे को विमान में बैठने की अनुमति नहीं देने के मामले में एक तथ्यान्वेषी समिति ने इंडिगो के कर्मचारियों को नियमों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन करते पाया है, जिसके बाद विमानन कंपनी (IndiGo) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. विमानन कंपनी ने नौ मई को कहा था कि बच्चे को इसलिए विमान में सवार नहीं होने दिया गया, क्योंकि वह स्पष्ट रूप से घबराया हुआ था. बच्चे को रांची से हैदराबाद जा रहे विमान में सवार होने की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद उसके माता-पिता ने भी विमान में नहीं बैठने का फैसला किया था.

डीजीसीए ने इस मामले की जांच करने के लिए एक फैक्टफाइंडिंग समिति का गठन किया था.डीजीसीए ने सोमवार को एक बयान में कहा, समिति ने अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी है. समिति की जांच के निष्कर्ष के अनुसार, इंडिगो के कर्मचारी यात्रियों के साथ सही तरीके से पेश नहीं आए और इस तरह उन्होंने लागू नियमों के अनुरूप काम नहीं किया.डीजीसीए ने कहा कि इसके मद्देनजर उसके अधिकृत प्रतिनिधि के जरिए विमानन कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का फैसला किया गया है, जिसमें उसे बताना होगा कि नियमों के अनुरूप काम नहीं करने पर उसके खिलाफ उचित कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए.

उसने कहा, सभी पक्षों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विमानन कंपनी को व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर दिया गया है और इसके अलावा उसे 16 मई, 2022 से अगले 10 दिन के भीतर लिखित अभ्यावेदन भी देना होगा. उसके अभ्यावेदन को सुनने के बाद कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें:
"...तो ज्ञानवापी मस्जिद केस : जहां शिवलिंग मिला, उस क्षेत्र को सील करें, वाराणसी कोर्ट का आदेश
क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप ऐक्ट : कानून पर मुहर लगाने वाले SC के जज जस्टिस चंद्रचूड़ ही करेंगे सुनवाई
"आपने दरवाजे खोल दिए हैं...", ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर कोर्ट के आदेश पर बोले ओवैसी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


" हॉट टॉपिक: असदुद्दीन ओवैसी ने ज्ञानवापी मस्जिद पर कोर्ट के आदेश पर कहा, 'ये खुल्लमखुल्ला उल्लंघन'