अरुणाचल के एथलीटों के साथ चीन के भेदभाव पर भारत ने जताया कड़ा विरोध

Asian Games: बीजिंग द्वारा अरुणाचल प्रदेश के एथलीटों को वीजा और मान्यता देने से इनकार करने के बाद भारत ने शुक्रवार को चीन के खिलाफ सख्त विरोध जताया है.

अरुणाचल के एथलीटों के साथ चीन के भेदभाव पर भारत ने जताया कड़ा विरोध

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा. "

नई दिल्ली:

अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को एशियन गेम्स में चीन की तरफ से एंट्री न देने पर भारत ने  बड़ा कदम उठाया है. भारत ने चीन के खिलाफ सख्त विरोध जताया है. इसके तहत केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियन गेम्स का दौरा रद्द करने का फैसला किया है.

आज सरकार ने इसको लेकर अपने बयान में कहा, "भारत सरकार को पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने जान-बूझकर और पूर्व-निर्धारित तरीके से चीन के हांगझू में 19वें एशियन गेम्स में अरुणाचल प्रदेश के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को मान्यता न देने और प्रवेश से वंचित करके उनके साथ भेदभाव किया है."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमारी लॉन्ग टर्म और स्थिति के अनुरूप भारत निवास या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को सिरे से खारिज करता है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा. "

बागची ने कहा कि सरकार ने चीन द्वारा भारतीय एथलीटों को जानबूझकर और चुनिंदा तरीके से रोकने पर नई दिल्ली और बीजिंग में अपना कड़ा विरोध जताया है, क्योंकि ये कार्रवाई "एशियन गेम्स  की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों का उल्लंघन करती है."

आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश की तीन खिलाड़ी एशियन गेम्स में हिस्सा लेने  चीन जा रहीं थीं. लेकिन चीन ने इन महिला खिलाड़ियों को वीजा देने से इनकार कर दिया है .ये सभी खिलाड़ी भारत की वुशू टीम का हिस्सा थीं. महिला खिलाड़ियों के साथ भेदभाव की हरकत पर भारत के अपने कड़ा विरोध दर्ज किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com