विज्ञापन

सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'तरंग शक्ति' में दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी भारतीय वायुसेना

युद्धाभ्यास में अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, यूएई, सिंगापुर, ग्रीस, स्पेन और बांग्लादेश की वायुसेनाएं भी हिस्सा लेंगी.

सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'तरंग शक्ति' में दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी भारतीय वायुसेना
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास करने जा रही है. इस अभ्यास का नाम 'तरंग शक्ति' है. इस युद्धाभ्यास में दुनिया के 10 देशों की वायुसेना हिस्सा लेगी,जबकि 18 देशों की वायुसेना पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल होंगी. यह युद्धाभ्यास दो चरणों में होगा. पहला चरण 6 अगस्त से लेकर 14 अगस्त तक चलेगा और दूसरा चरण 29 अगस्त से 12 सितंबर तक चलेगा. 

पहले चरण में तामिलनाडु के सुलूर में और दूसरे चरण में राजस्थान के जोधपुर में यह अभ्यास होगा. इसमें वायुसेना के 75 से 80 लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे. इसमें अमेरिका, आस्ट्रेलिया,जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और स्पेन जैसे देशों के लड़ाकू विमान अपनी ताकत दिखाएंगे. 

इस एक्सरसाइज में यूएई, सिंगापुर, ग्रीस और बांग्लादेश की वायुसेनाएं भी हिस्सा लेगी. हालांकि भारत के दो सामरिक साझेदार रूस और इजरायल इसमें भाग नहीं लेंगे. इसकी वजह यह है कि रूस यूक्रेन के साथ युद्ध में उलझा हुआ है जबकि इजरायल की हमास के खिलाफ संघर्ष जारी है. 

वायुसेना के मुताबिक तरंग शक्ति नाम के इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य आपसी विश्वास को बढ़ाना, आपसी तालमेल को बेहतर करना और एक-दूसरे से सीखना है. इसके जरिए मित्र देशों के साथ मिलकर काम करने के रास्ते तलाशे जाएंगे और रणनीतिक सबंधों में मजबूती आएगी. 

इस अभ्यास के जरिए भारत दुनिया को अपनी वायु शक्ति तो दिखाएगा ही,  साथ ही आत्मनिर्भरता के दम पर किस तरह वायुसेना की ताकत में इजाफा हो रहा है, इसका भी प्रदर्शन करेगा. तरंग शक्ति हवाई युद्ध अभ्यास में रफाल, सुखोई, मिराज, जगुआर और तेजस जैसे लड़ाकू विमान अपना दमखम दिखाएंगे. वहीं अटैर हेलीकॉप्टर रुद्र और प्रचंड के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट विमान सी 130 और अवाक्स, यानी कि एयरबोर्न वार्निग एंड कंट्रोल सिस्टम भी अभ्यास का हिस्सा बनेंगे. 

इसके अलावा फ्रांस के रफाल, जर्मनी का टाइफून और आस्ट्रेलिया के एफ 18 भी इस दौरान प्रमुख आकर्षण के केंद्र रहेंगे. साफ है कि कई देशों के इस सैन्य अभ्यास  के जरिए दुनिया भारतीय वायुसेना की बढ़ती हुई ताकत से रूबरू होगी.

यह भी पढ़ें -

ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भरेंगे उड़ान : 5 प्रमुख बातें

"मैंने 30 सेकंड के लिए एक पाकिस्तानी F-16 को निशाने पर लिया": करगिल के हीरो का संस्मरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी जन्मदिन विशेष: जब नरेंद्र मोदी ने मां से नजदीकियों और अपने बचपन को याद कर सबको कर दिया था भावुक
सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'तरंग शक्ति' में दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी भारतीय वायुसेना
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Next Article
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com