पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा एयर फोर्स डे, 75 एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा, जानें पूरा शेड्यूल

भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी, लेकिन इसकी पहली उड़ान 1 अप्रैल, 1933 को संचालित की गई. पहली बार वायुसेना दिवस दिल्ली से बाहर मनाई जा रही है. सुबह की परेड चंडीगढ़ एयरफोर्स स्टेशन पर होगी.

पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा एयर फोर्स डे, 75 एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा, जानें पूरा शेड्यूल

भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी.

खास बातें

  • 8 अक्टूबर को 90 साल की हो जाएगी भारतीय वायुसेना.
  • पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा वायुसेना दिवस.
  • स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर पहली बार दिखाएगी दमखम.

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce Day) 8 अक्टूबर को चंडीगढ़ में अपना 90वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है. इसी दिन साल 1932 में आधिकारिक रूप से रॉयल इंडियन एयर फोर्स (Royal Indian Air Force) के नाम से भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी. पहली बार वायुसेना दिवस दिल्ली से बाहर मनाई जा रही है. वायुसेना के मुताबिक इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे जबकि 9 विमानों को स्टैंड-बाय पर रखा जाएगा. सुबह की परेड चंडीगढ़ एयरफोर्स स्टेशन पर होगी. दोपहर बाद फ्लाई पास्ट सुकना लेक के ऊपर होगा. पहले दोनों कार्यक्रम दिल्ली से सटे हिंडन एयरबेस पर एक साथ होते थे.

पहली बार सुकना लेक पर होने वाले फ्लाई पास्ट में तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मौजूद रहेंगे. आसमान में वायुसेना अपनी ताकत दिखाएगी और दुश्मन को अपनी हुंकार से एहसास कराएगी कि अगर किसी ने आसमानी सरहद को लांघने की कोशिश की, तो उसकी खैर नहीं.  

वायुसेना दिवस कार्यक्रम का शेड्यूल
शनिवार की सुबह 9 बजे से एयरबेस पर कार्यक्रम की शुरुआत होगी. 9:30 वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी परेड की सलामी लेंगे. फिर तीन एमआई 17 वी 5 हेलीकॉप्टर डायस के सामने उड़ान भरेगे. 9:38 बजे एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर रूद्रा फॉर्मेशन में फ्लाई करेंगे. इसके बाद 9:45 से 9:54 के बीच एयरचीफ मार्शल वायु सैनिकों को संबोधित करेंगे. वह वायु सैनिकों को वीरता मेडल से सम्मानित भी करेंगे. 10:29 बजे नई कॉम्बेट ड्रेस को जारी किया जाएगा. फिर परेड में हेलीकॉप्टर की दो फॉर्मेशन भी फ्लाई करेगी.

फ्लाई पास्ट का शेड्यूल
फ्लाई पास्ट दोपहर 2:45 से शाम 4:46 तक होगी. इस दौरान वायुसेना आसमान में अपनी ताकत दिखाएगी. लड़ाकू विमानों की गर्जना से चंडीगढ़ का आसमान गड़गड़ा उठेगा. वायुसेना के 83 एयरकाफ्ट अपना एयरपावर दिखायेंगे. 9 एयरकाफ्ट स्टैंड बाई के तौर पर रखे गए है. 44 फाइटर एयरकाफ्ट, 7 ट्रांसपोर्ट एयरकाफ्ट, 20 हेलीकॉप्टर और 3 विटेंज एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे.   

गरुड़ कमांडोज करेंगे शौर्य का प्रदर्शन 
फ्लाई पास्ट की शुरुआत एमआई 17 वी 5  हेलीकॉप्टर के बाम्बी बकेट से होगी. कहीं आग लग जाने पर यह हेलीकॉप्टर झील से पानी अपने बकेट में भरता है और फिर आग बुझाता है. इसके बाद वायुसेना के गरुड़ कमांडोज हेलीकॉप्टर से झील में उतरेंगे और दिखायेंगे कैसे वह पानी में दुश्मनों को धूल चटा देंगे. चिनूक हेलीकॉप्टर भी अपना हुनूर दिखाएगा, ताकि आम लोगों को चीफ गेस्ट के आने से पहले बांध के रखा जा सके.

आकाश गंगा की टीम करेगी पैराजंपिंग
दोपहर 3:30 बजे राष्ट्रपति के पहुंचते ही आकाश गंगा की टीम एएन-32 विमान से लेक पर पैराजंपिंग करेंगे. इस के बाद दो एम आई 17 वी 5 और अमेरिका से खरीदा गया ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर चिनूक फ्लाई करेगा. वायुसेना में हाल ही में शामिल हुए स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर प्रचंड धनुष फॉर्मेशन में फ्लाई करेंगे. इसके बाद  स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान आसमान में हुंकार भरता दिखेगा. पीछे से चिनूक और एमआई 17 वी 5 भी करतब दिखाएंगे. दो अपाचे, एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर मार्क 4 और एमआई 35 भी फ्लाई करते नजर आयेंगे. 

विटेंज एयरकाफ्ट डकोटा भी दिखेगा
इवेंट में विटेंज एयरकाफ्ट डकोटा भी दिखेगा. ट्रांसपोर्ट एयरकाफ्ट भी दमखम दिखाने वाले हैं. दो एएन 32 , एक आईएल-76 और सी 130 फ्लाई पास्ट में दिखेंगे. फिर एक सी 1 30 आएगा और इसके साथ में लड़ाकू विमान सुखोई 30 होगा. आसमान से नजर रखने वाला टोही विमान अवाक्स भी फ्लाई करता नजर आएगा. सुखोई और मिग-29 भी आसमान में सुरक्षा देता दिखेगा. 

जगुआर की भी मिलेगी झलक
अवाक्स के बाद लड़ाकू विमान अपनी पावर दिखायेंगे. पहले मिग 21 बायसन और मिग-29 आएंगे. फिर एरोहेड फॉर्मेशन में जगुआर नजर आएगी. इसके बाद मिराज और राफेल का दम दिखेगा. 3 सुखोई आसमान में विक्ट्री फॉर्मेशन में त्रिशूल बनायेंगे. फिर एक राफेल, एक जगुआर, एक तेजस और एक मिराज आसमान में अपनी धमक दिखायेंगे. इन सबके बाद वायुसेना का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट विमान सी 17 ग्लोबमास्टर और साथ में 9 हॉक लड़ाकू विमान दिखेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिर सूर्यकिरण की टीम आसमान में करतब दिखायेगी, तो सारंग हेलीकॉप्टर की टीम भी पीछे नहीं रहेगी. आखिर में राफेल लड़ाकू विमान आसमान में वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन में दिखाएंगे कि क्यों उसे दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में शुमार किया जाता है.