विज्ञापन

उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश का कहर, दिल्ली उमसभरी गर्मी से बेहाल; जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल और उत्तराखंड में जहां बारिश ने कहर बरपा रखा है, वहीं बारिश के इस मौसम में असम, बिहार और यूपी के कई इलाके बाढ़ की चपेट में है. जबकि दिल्ली में उमसभरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. यहां जानिए आने वाले दिनों में कहां कैसा मौसम रहेगा.

उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश का कहर, दिल्ली उमसभरी गर्मी से बेहाल; जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
यूपी, बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत
नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में भारी बारिश लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है, वहीं उत्तर भारत के कुछ इलाकों में उमसभरी गर्मी का सितम अभी भी जारी है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हल्की बारिश जरूर हुई है, लेकिन इस बीच उमसभरी गर्मी की मार लोगों अभी भी झेल रहे हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बारिश ने कहर बरपा रखा है. बारिश के बीच यूपी और बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की जान जा चुकी है. साथ ही कई राज्यों की नदियां भी उफान पर है, नतीजतन असम में बाढ़ ने कहर बरपा रखा है, वहीं यूपी और बिहार के कई निचले इलाके भी बाढ़ की चपेट में आ गए.

दिल्ली में कब मिलेगी उमसभरी गर्मी से राहत

राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में आज भी हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे हफ्ते राजधानी में बादल छाए रहेंगे. बुधवार को हल्की, गुरुवार को मध्यम, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि लोग इस इंतजार में कब इस उमसभरी गर्मी से राहत मिलेगी. सोमवार को मौसम में एक बार फिर से तब्दीली आएगी और फिर से हो सकती है. जिससे तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी और यह 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

यूपी और बिहार के मौसम का हाल

हल्की बारिश के चलते पिछले दिनों में दिल्ली के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, लेकिन न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है. रविवार के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री था, सोमवार को 35.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान में रविवार को 27.6 डिग्री तो सोमवार को 29 डिग्री रहा. जो कि यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री जबकि न्यूनतम 25 से 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार आज भी यूपी और बिहार के कुछ इलाकों में बारिश पड़ सकती है. साथ ही मौसम विभाग की तरफ से बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. यूपी में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, बरेली, मथुरा, हाथरस और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. वहीं बिहार में भी मौसम में बदलाव होता दिख रहा है. उत्तर बिहार के एक-दो जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण बिहार के भी किसी जिले में वर्षा को की संभावना नहीं है.

उत्तराखंड में भी बारिश के आसार

उत्तराखंड में पहले से ही बारिश ने कहर ढा रखा है. इस बीच मौसम विभाग ने पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 17 और 18 जुलाई को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की वर्षा होने की उम्मीद है. पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना को देखते हुए लोगों को सतर्क किया गया है, ताकि किसी भी जान-माल के नुकसान से बचा जा सकें. उत्तराखंड में बारिश से भूस्खलन की घटनाओं को देखते हुए प्रशासन लोगों से पहाड़ों में गैर जरूरी करने से बचने की हिदायत भी लगातार जारी कर रहा है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश जारी रहने के बीच यहां के मौसम कार्यालय ने सोमवार को ‘येलो अलर्ट' जारी करने के साथ सप्ताह के अंत में राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार 27 जून को मानसून के आगमन के बाद से अब तक राज्य को 177 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और वर्षा से संबंधित घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो चुकी है.

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, पलद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा और तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के अंदर हल्की बारिश संभव है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने मंगलवार के लिए रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतार और कोल्हापुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ घंटों में कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. केरल के अलावा मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश का कहर, दिल्ली उमसभरी गर्मी से बेहाल; जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com