विज्ञापन
23 minutes ago
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का आज तीसरा दिन है. इससे पहले न्यूयॉर्क में सीईओ गोलमेज सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विचार रखे. इस दौरान उन्‍होंने कहा, 'मैं जो ऊर्जा और उत्साह देख रहा हूं और भारत के प्रति जो भरोसा देख रहा हूं. ये वाकई बहुत सुखद है, क्योंकि जब आप जैसे विशेषज्ञ बदलती हुई. दुनिया और भारत की संभावनाओं के विषय में कोई बात बताते हैं, तब भारत में भी नीति-निर्धारण के विषय में हमारा विश्वास बढ़ जाता है. इधर, यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती विवाद मामले में सामान्य वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों की ओर से दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. चाइल्ड पोर्न देखना अपराध है या नहीं? इस मामले पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला. वहीं, जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार का आखिरी दिन है.

Today News LIVE Updates...
 

टेक्‍नोलॉजी विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ- PM मोदी

न्यूयॉर्क में सीईओ गोलमेज सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विचार रखे. इस दौरान उन्‍होंने कहा, 'मैं जो ऊर्जा और उत्साह देख रहा हूं और भारत के प्रति जो भरोसा देख रहा हूं. ये वाकई बहुत सुखद है, क्योंकि जब आप जैसे विशेषज्ञ बदलती हुई. दुनिया और भारत की संभावनाओं के विषय में कोई बात बताते हैं, तब भारत में भी नीति-निर्धारण के विषय में हमारा विश्वास बढ़ जाता है. जब दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी तेजी से ग्रो करेगी, तो ग्‍लोबल पीस और समृद्धि का भी एक आश्वासन उससे प्राप्त होता है. Technology विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ है. इसलिए आज हम भारत में तकनीकी सहयोग और निवेश के लिए अभूतपूर्व संभावनाएं खड़ी की हैं.

आतिशी आज मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगी

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी आज दोपहर 12:00 मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगी. दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री दफ्तर में मुख्यमंत्री कार्यालय में पदभार संभालेंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद शनिवार को आतिशी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.  राज निवास में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ लेने के बाद, आतिशी तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं, जिन्होंने दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

NDA के चौथे टर्म को लेकर ये क्‍या कह गए नितिन गडकरी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक बयान चर्चा का विषय बन सकता है. नितिन गडकरी ने नागपुर में एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी सरकार चौथी टर्म में आए या ना आए इसकी गारंटी नहीं है, लेकिन रामदास आठवले मंत्री जरूर बनेंगे, इस बात की गारंटी जरूर है. हालांकि, तुरंत बाद उन्होंने कहा कि मैं मजाक कर रहा हूं. नितिन गडकरी जब यह बयान दे रहे थे, तो तब उस स्टेज पर उनके साथ रामदास आठवले भी मौजूद थे. नितिन गडकरी ने अपने भाषण में लालू प्रसाद के एक भाषण का उल्लेख भी किया, जिसमें उन्होंने रामविलास पासवान को राजनीतिक मौसम वैज्ञानिक बताया था. गडकरी ने कहा कि रामदास आठवले भी राजनीतिक मौसम वैज्ञानिक हैं.

एक्सप्रेस ट्रेन में घुसा सांप, यात्रीयों में मची हड़कंप

जबलपुर-मुंबई गरीब रथ एक्सप्रेस में कसारा रेलवे स्टेशन के पास सांप घुस गया. जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह जबलपुर से मुंबई आ रही गरीब रथ एक्सप्रेस कसारा रेलवे स्टेशन के सामने सिग्नल पर रुकी थी. तभी एक सांप एसी डिब्बे में घुस गया. इसके बाद सांप बर्थ पर चढ़ गया और ऊपर जाने की कोशिश करने लगा. सांप को देखकर एक्सप्रेस में सवार यात्री डर गए. कुछ यात्रियों ने इसका वीडियो भी बनाया. यात्रियों ने बताया कि कड़ी मशक्कत के बाद सांप को बाहर निकाला गया, तब जाकर सबने राहत की सांस ली.

पाकिस्तान में विदेशी राजनयिकों के काफिले पर आतंकी हमला

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत से राजधानी इस्लामाबाद जा रहे विदेशी राजनयिकों के काफिले को निशाना बनाकर आतंकियों ने हमला किया है. आतंकियों द्वारा किए गए विस्फोट में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रविवार को खैबर पख्तूनख्वा के स्वात जिले में एक एडवांस स्काउट पुलिस वाहन पर एक आईईडी विस्फोट हुआ, जिसके कारण पुलिस के कई जवान हताहत हुए हैं. विदेश कार्यालय ने कहा, 'हमारी संवेदनाएं मृतक पुलिसकर्मी के परिवार और घटना में घायल हुए तीन लोगों के साथ हैं. इस तरह की आतंकवादी गतिविधियां पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उसकी प्रतिबद्धता से नहीं रोक पाएंगी.'

मोदी ने फलस्तीनी राष्ट्रपति अब्बास से मुलाकात की...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से यहां मुलाकात की और गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता की शीघ्र बहाली के प्रति भारत के समर्थन की पुष्टि की. भारत शुरुआत से गाजा युद्ध के खिलाफ रहा है और बातचीत से समस्‍या का हल निकालने पर जोर देता रहा है. पीएम मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका आए हैं. वह अपनी यात्रा के दूसरे चरण में न्यूयॉर्क में है. उन्होंने रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र के इतर अब्बास से मुलाकात की. मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. फलस्तीन के लोगों के साथ दीर्घकालिक मित्रता को और मजबूत करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया.

लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बाज़ार से ख़रीदा गया प्रसाद बैन

लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बाज़ार से ख़रीदा गया प्रसाद बैन कर दिया गया है. तिरुपति लड्डू विवाद के बाद मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यगिरि ने बाहर से लाये गये प्रसाद को मंदिर में चढ़ाने पर रोक लगा दी है. महंत दिव्यगिरि ने सूचना जारी कर कहा है कि भक्त अपने घरों से बनाया प्रसाद या सूखे मेवे ही गर्भगृह में चढ़ाने के लिए पुजारी को दें. यह व्यवस्था आज सुबह से लागू होगी.

यूपी के उन्नाव में पुलिस के साथ मुठभेड़ में बदमाश की मौत

उत्‍तर प्रदेश के सुल्तानपुर डकैती मामले में आरोपी अनुज प्रताप सिंह को मुठभेड़ में मार गिराया गया. एसटीएफ लखनऊ और उन्नाव पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई और इस दौरान बदमाश के सिर में गोली लगी. मुठभेड़ में ढेर बदमाश सुल्तानपुर डकैती में वांछित था. बदमाश अमेठी जनपद के जौनपुर का रहने वाला है. बदमाश एक लाख का इनामी बदमाश था. 

'तिरुपति प्रसाद प्रकरण' पर बोले जगदीश मुखी, प्राइवेट डेयरी से घी लेना क्यों शुरू किया?

असम और नागालैंड के पूर्व राज्यपाल जगदीश मुखी रविवार को उत्तर प्रदेश के इटावा पहुंचे. यहां पर इन्होंने आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट पर अपनी प्रतिक्रिया दी. जगदीश मुखी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'अभी सारी बातें सामने आ रही हैं, लेकिन सिद्ध अभी तक कुछ नहीं हुआ है. अगर ये बात सत्य निकलती है तो वास्तव में हिंदुओं की भावनाओं के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ किया गया है. लेकिन अभी वास्तविकता देखना बाकी है. हालांकि ये बात सही है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने घी को प्राइवेट डेयरी से लेना शुरू किया था, जो पहले सरकारी डेयरी से ली जाती थी। उन्होंने ऐसा क्यों किया, इस पर प्रश्न चिन्ह है.

वैश्विक शांति प्रक्रिया को गति देने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत अपना प्रभुत्व नहीं चाहता बल्कि विश्व की समृद्धि में भूमिका निभाना चाहता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक शांति प्रक्रिया को गति देने में भारत की भूमिका अहम होगी. न्यूयॉर्क में हजारों भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आज भारत की विदेश नीति सभी के साथ समान दूरी की नहीं बल्कि समान निकटता बनाए रखने की है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्यप्रदेश के नेपानगर और खंडवा के बीच ट्रैक पर मिले डिटोनेटर रेलवे के ही थे : रेलवे
LIVE Updates: टेक्‍नोलॉजी विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ, सीईओ गोलमेज सम्मेलन के दौरान PM मोदी
दिल्ली में गर्मी, हिमाचल में आंधी-तूफान और राजस्थान में आसमान साफ, जानें मौसम का हाल
Next Article
दिल्ली में गर्मी, हिमाचल में आंधी-तूफान और राजस्थान में आसमान साफ, जानें मौसम का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com