...तब क्‍यों नहीं बोलते थे, I.N.D.I.A सांसदों का मणिपुर दौरा महज दिखावा : अनुराग ठाकुर

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के 20 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए मणिपुर का दौरा कर रहा है. भाजपा ने इसे महज एक दिखावा बताया है.

...तब क्‍यों नहीं बोलते थे, I.N.D.I.A सांसदों का मणिपुर दौरा महज दिखावा : अनुराग ठाकुर

भाजपा ने विपक्षी दलों से मणिपुर में स्थिति को खराब करने से बचने का आग्रह किया

मणिपुर हिंसा पर सड़क से संसद तक राजनीति हो रही है. विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के 20 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए मणिपुर का दौरा कर रहे हैं. मणिपुर से आने के बाद ये सांसद हिंसा प्रभावित राज्य में समस्याओं के समाधान के लिए सरकार और संसद को सिफारिशें देंगे. इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विपक्षी दलों से मणिपुर में स्थिति को खराब करने से बचने का आग्रह किया और साथ ही आरोप लगाया कि संसद में ऐसा करने के बाद वे राज्य में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्षी सांसदों का मणिपुर जाना मात्र एक दिखावा है. 

विपक्षी गठबंधन पर हमला करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, "ये मात्र दिखावा है, जो I.N.D.I.A के कुछ सांसद मणिपुर गए हैं. ये लोग और इनकी सरकारों के समय मणिपुर जब जलता था, कई महीनों बंद रहता था, उस समय तो इनके नेता संसद में बोलते तक नहीं थे. इनके लोग तो तब बयान देते थे, जब सैकडों लोगों की हत्‍याएं वहां हो जाती थीं. जब मणिपुर छह-छह महीने बंद रहता था, तो इनके मुंह से कोई आवाज नहीं निकलती थी, इनके मुंह में दही जम जाता था.  I.N.D.I.A के सासंद है, जब वे मणिपुर से वापस आएं, तो मेरा निवेदन है कि अधीर रंजन चौधरी जी अपने राज्‍य पश्चिम बंगाल में भी जाइए, क्‍योंकि संसद तो आप चलने नहीं देंगे."

 
कांग्रेस पर तंज कसते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, "मेरा सवाल अधीर रंजन चौधरी से है कि जो मणिपुर गए ग्रुप के सदस्‍य हैं, क्‍या पश्चिम बंगाल में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध और हत्‍याओं से वह सहमत हैं? क्‍या वह मानते हैं कि ममता बनर्जी के राज में सब ठीक-ठाक है? ये जो हजारों लोगों को पश्चिम बंगाल से मार-पीटकर भगाया गया, उनको घायल किया गया, और 57 से ज्‍यादा लोगों की हत्‍याएं हुईं, इन पर क्‍या कहेंगे? हत्‍या के रास्‍ते सत्‍ता बनाने का काम ममता बनर्जी के राज में अगर होता है, तो क्‍या अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस इसके खिलाफ है? क्‍या अधीर रंजन चौधरी I.N.D.I.A के नेताओं को पश्चिम बंगाल भी लेकर आएंगे?" 

राजस्‍थान की कानून-व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, "दूसरा सवाल मेरा यह है कि राजस्‍थान में जो हत्‍याएं और दुष्‍कर्म महिलाओं के साथ हो रहे हैं, कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति जो बिल्‍कुल चरमरा गई है, वहां के बारे में क्‍या कहेंगे? 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' तो वहां नहीं गई, दुनियाभर में अपना ज्ञान बांटने वाले राहुल गांधी भी वहां नहीं गए, लेकिन क्‍या  I.N.D.I.A के 20 सासंद राजस्‍थान भी आएंगे? क्‍या I.N.D.I.A के ये सांसद पश्चिम बंगाल और राजस्‍थान पर भी अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे?" 

मणिपुर में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में तीन मई को आयोजित ‘आदिवासी एकजुटता मार्च' के दौरान हिंसा भड़कने के बाद से राज्य में अब तक 160 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं तथा कई अन्य घायल हुए हैं. राज्य में मेइती समुदाय की आबादी करीब 53 प्रतिशत है और वे मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-