विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2024

"भारत अब सबसे स्थिर देश...": US-इंडिया पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख मुकेश अघी

मुकेश अघी ने कहा कि दुनिया बदलाव की तरफ बढ़ रही है. करीब 50% आबादी अमेरिका और भारत से लेकर रूस, इंडोनेशिया और पाकिस्तान तक विभिन्न देशों में मतदान करने के लिए तैयार है.

"भारत अब सबसे स्थिर देश...": US-इंडिया पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख मुकेश अघी
यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम के चीफ मुकेश अघी.
नई दिल्ली:

यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख (US-India Partnership Forum) का कहना है कि हाल के सालों में भारत के नेतृत्व में विश्वास बढ़ा है. इसे अब राजनीतिक जोखिम के नजरिए से सबसे स्थिर देश माना जा रहा है. एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में, मुकेश अघी ने वैश्विक राजनीति की बदलती गतिशीलता के बारे में विस्तार से बात की. उन्होंने बताया कि कैसे अमेरिका को अब अहम राजनीतिक जोखिम वाला देश माना जाता है. वैश्विक मंच पर  यूएस-इंडिया पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा कि भारत की नजर आर्थिक वृद्धि पर है. चीजें जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगी, भारत का आत्मविश्वास भी बढ़ता रहेगा.

ये भी पढ़ें-मुंबई से गुवाहाटी जा रही है IndiGo की फ्लाइट ने ढाका में की इमरजेंसी लैंडिंग

पहले राजनीतिक जोखिम वाला देश था भारत-अघी

मुकेश अघी ने भारत के राजनीतिक परिदृश्य की ऐतिहासिक धारणा पर जोर देते हुए कहा कि देश के जोखिम विश्लेषण के बारे में बात करनी चाहिए, खास कर राजनीतिक जोखिम के बारे में जरूर बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत को हमेशा एक राजनीतिक जोखिम वाले देश के रूप में देखा जाता था. उन्होंने कहा, "पहली बार, मैं कह रहा हूं कि राजनीतिक जोखिम के नजरिए से भारत सबसे स्थिर देश बन रहा है."

उन्होंने अमेरिका में पैदा हुई अनिश्चितता की तुलना करते हुए कहा, "अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता चरम पर है. हमें नहीं पता कि वहां क्या होने वाला है.  ट्रंप वापस आ सकते हैं, या राष्ट्रपति बाइडेन को दोबारा चुना जा सकता है, या निक्की हेली को भी मौका मिल सकता है. उन्होंने इसे उथल-पुथल बताते हुए अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता की बात कही. 

"दुनिया अब बदवाल की स्थिति में"

मुकेश अघी ने कहा कि दुनिया बदलाव की तरफ बढ़ रही है. करीब 50% आबादी अमेरिका और भारत से लेकर रूस, इंडोनेशिया और पाकिस्तान तक विभिन्न देशों में मतदान करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, " दुनिया परिवर्तन की स्थिति में है.करीब 50% आबादी मतदान करने जा रही है, अमेरिका, भारत से लेकर रूस, इंडोनेशिया, पाकिस्तान तक लोग तैयार हैं. हम एक बदलाव देख रहे हैं. मुझे लगता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार, शक्ति संतुलन में बदलाव देखा जा रहा है. "

इस उभरते परिदृश्य में भारत की भूमिका के बारे में बात करते हुए मुकेश अघी ने कहा कि भारत जैसे देश अधिक मुखर और आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं. उन्होंने कहा, "भारत जैसे देश आर्थिक विकास के नजरिए से बहुत अधिक मुखर, बहुत अधिक, समृद्ध हो रहे हैं."

"भारत को उभरते हुए देखा जा रहा"

2017 में गठित यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम का उद्देश्य व्यापार और सरकार के बीच की खाई को पाटना और अमेरिका और भारत में अर्थव्यवस्था और समाज के सभी पहलुओं में सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की साझेदारी को बढ़ावा देना है. उन्होंने आर्थिक और राजनीतिक रूप से भारत के बहुमुखी उत्थान का जिक्र किया. यूएस-इंडिया पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख ने कहा, "हर पहलू में, आप भारत को उभरते हुए देख रहे हैं. आपके पास एक ऐसा नेतृत्व है, जिसमें आत्मविश्वास है, जो आबादी में आत्मविश्वास भरता है." साल 2024 के लिए मुकेश अघी ने देश में निरंतर विकास और आत्मविश्वास की भविष्यवाणी की.

ये भी पढ़ें-कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में 18 महीने बाद बड़ा अपडेट, NIA की विशेष अदालत ने 8 हत्यारों पर तय किए आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
"भारत अब सबसे स्थिर देश...": US-इंडिया पार्टनरशिप फोरम के प्रमुख मुकेश अघी
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com