विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer: चीन से लौटते ही क्यों बदले मुइज्जू के तेवर? इस दौरे से मालदीव को क्या मिला

चीन के दौरे पर मुइज़्ज़ू को रेड कारपेट वेलकम तो मिला ही, चीन-मालदीव के बीच 20 अहम समझौते भी हुए. चीन ने 130 मिलियन डॉलर का मदद दिया है, जो मालदीव की विकास परियोजनाओं पर खर्च होगा.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

मालदीव के नए राष्ट्रपति बने मोहम्मद मुइज़्ज़ू का भारत विरोधी रुख़ जगज़ाहिर है. लेकिन चीन के पांच दिवसीय दौरे से लौटने के बाद उनकी भाषा और सख़्त हो गई है. इसके पीछे मुख्य तौर पर दो कारण नज़र आता है. एक तो चीन के साथ मालदीव के हुए 20 समझौते और दूसरा लक्षद्वीप-मालदीव को लेकर भारत के साथ पैदा हुआ विवाद.

मुइज़्ज़ू जब चीन के दौरे पर निकलने वाले थे, ठीक उससे पहले लक्षद्वीप और मालदीव में टूरिज़्म को लेकर सोशल मीडिया पर एक विवाद छिड़ गया. मालदीव के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक पोस्ट कर दिए. इसके बाद मालदीव की विपक्षी पार्टियों ने मुइज़्ज़ू सरकार को घेर लिया. इधर भारत से मालदीव जाने वाले सैलानियों ने बुकिंग कैंसिल कराना शुरू किया. चौतरफ़ा दबाव पड़ता देख मालदीव सरकार ने अपने तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया, उनमें से दो मुइज़्ज़ू के बहुत क़रीबी हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ज़ाहिर है कि मुइज़्ज़ू को ये बात नागवार गुज़री और चीन से लौटते ही भारत का नाम लिए बग़ैर ऐसे बयान दिए जो सीधे भारत के ख़िलाफ़ नज़र आता है. उन्होंने कहा कि उनका देश छोटा बेशक है, लेकिन इससे किसी को धौंस दिखाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता.

मुइज़्ज़ू ने अपना चुनावी कैंपेन ही इंडिया आउट स्लोगन के साथ चलाया था और कहा था कि सत्ता में आने के बाद भारतीय सेना को मालदीव से बाहर कर देंगे. रविवार को मालदीव के राष्ट्रपति ऑफिस की तरफ़ से ये जानकारी दी गई कि भारत को अपनी सेना वापस बुलाने के लिए मध्य मार्च तक की समय सीमा दी गई है. 88 भारतीय सैनिक जो कि मालदीव में नॉन कौमबैट भूमिका में तैनात हैं और ये ट्रेनिंग से लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन तक में हिस्सा लेते हैं. इससे आम मालदीववासियों को काफ़ी मदद मिलती है. उसे बाहर करने के फ़ैसले के पीछे ज़ाहिर सी बात है कि मुइज़्ज़ू की मंशा चीन को ख़ुश करने की है.

चीन के दौरे पर मुइज़्ज़ू को रेड कारपेट वेलकम तो मिला ही, चीन-मालदीव के बीच 20 अहम समझौते भी हुए. चीन ने 130 मिलियन डॉलर का मदद दिया है, जो मालदीव की विकास परियोजनाओं पर खर्च होगा. 20 समझौतों में टूरिज़्म सेक्टर को बढ़ावा देने का समझौता भी शामिल है.

कोविड महामारी से पहले मालदीव में सबसे ज़्यादा चीनी सैलानी आते थे. पिछले साल सबसे अधिक सैलानी भारत से गए, जिसमें अब भारी गिरावट आना लाज़िमी है. मालदीव की अर्थव्यवस्था टूरिज़्म आधारित है. ऐसे में टूरिज़्म के क्षेत्र में चीन के साथ समझौता होने से मुइज़्ज़ू का आत्मविश्वास बहुत अधिक बढ़ा नज़र आ रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

हालांकि माले के मेयर चुनाव में उनको बड़ा झटका भी लगा है और उनके उम्मीदवार की हार हो गई है. राष्ट्रपति बनने से पहले वे माले के मेयर थे. उनके इस्तीफ़े के बाद मेयर का पद खाली हुआ था. इसके लिए हुए चुनाव में उनकी पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार ऐशांथ अज़िमा शकूर की हार हो गई. मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के एडम अज़ीम ने ये चुनाव जीता. इसे भारत के साथ पैदा किए गए विवाद के परिपेक्ष्य में भी देखा जा रहा है. ज़ाहिर है मुइज़्ज़ू को ये बात भी परेशान कर रही होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृपया यहां आकर यह मत मांगिए... वांगचुक की लेह-लद्दाख आने वाले टूरिस्ट के लिए क्या सलाह है
Explainer: चीन से लौटते ही क्यों बदले मुइज्जू के तेवर? इस दौरे से मालदीव को क्या मिला
चीन के राजदूत ने जयशंकर से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर रहा जोर
Next Article
चीन के राजदूत ने जयशंकर से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर रहा जोर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;