गेहूं निर्यात बैन पर पुनर्विचार के लिए भारत से जल्द ही करेंगे अनुरोध : IMF प्रमुख

अंतरराष्‍ट्र्रीय मुद्रा कोष (IMF)की प्रमुख क्रिस्‍टेलिना जॉर्जिएवा ने दुनिया में खाद्य संकट पर चिंता जताई है. NDTV से विशेष बातचीत में उन्‍होंने कहा कि गेहूं निर्यात बैन पर पुनर्विचार के लिए वे जल्‍द ही भारत से अनुरोध करेंगी. 

दावोस :

अंतरराष्‍ट्र्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्‍टेलिना जॉर्जिएवा ने दुनिया में खाद्य संकट पर चिंता जताई है. NDTV से विशेष बातचीत में उन्‍होंने कहा कि गेहूं निर्यात बैन पर पुनर्विचार के लिए वे जल्‍द ही भारत से अनुरोध करेंगी. स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम में एनडीटीवी से बातचीत में उन्‍होंने कहा, 'मैं इस बात से वाकिफ हूं कि भारत को करीब 1 अरब 35 करोड़ लोगों को पेट भरना है. मैं यह भी जानती हूं कि गर्मी के कारण कृषि उत्‍पादन में कमी आ गई है, इसके बावजूद मैं जल्‍द ही भारत से गेहूं के निर्यात के बैन पर पुनर्विचार का आग्रह करूंगी. जितने अधिक देशों को हम इसके लिए प्रेरित करने में कामयाब होंगे, उतना ही हमें इस वैश्विक संकट को खत्‍म करने में मदद मिलेगी. '

गौरतलब है कि भारत के इस माह की शुरुआत में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था क्‍योंकि गर्मी के कारण उत्‍पादन प्रभावित हुआ है और घरेलू कीमतें रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई हैं.

- ये भी पढ़ें -

* "कराची में है दाऊद...", ED की पूछताछ में भांजे ने किया खुलासा, कहा - ईद-दीवाली पर परिवार से होती है बात
* केरल : रैली में नफरतभरे नारे लगाने वाले नाबालिग का वीडियो वायरल, केस दर्ज
* ग्रेटर नोएडा: IAS अफसरों की सांठगांठ से हड़पी थी 135 करोड़ की जमीन, गैंगस्टर यशपाल समेत 9 पर केस "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भगवंत मान ने पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को किया बर्खास्‍त, भ्रष्‍टाचार के आरोप पर की गई कार्रवाई