"दो बार प्रिलिम्स क्लियर नहीं हुआ, लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी..." : NDTV से बोलीं UPSC टॉपर स्मृति मिश्रा

यूपीएससी में फोर्थ रैंक स्मृति मिश्रा ने कहा कि दो बार प्रिलिम्स क्लियर नहीं हुआ था. लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी और मेहनत करते रहने के बाद आज ये सफलता मिली है. ऐसे में मैं बहुत खुश हूं.

नई दिल्ली:

सिविल सेवा परीक्षा 2022 के परिणाम में पहले चार स्थानों पर इस बार महिलाओं ने बाजी मारी है. इशिता किशोर ने जहां टॉप किया है, वहीं गरिमा लोहिया सेकेंड टॉपर और उमा हरित एन थर्ड टॉपर रहीं. मूल रूप से प्रयागराज के रहने वाले यूपी पुलिस में डीएसपी राजकुमार मिश्रा की बेटी स्मृति मिश्रा ने देशभर में चौथा स्थान हासिल किया. स्मृति की इस सफलता से उनका परिवार फूला नहीं समा रहा है. स्मृति ने खुद भी एनडीटीवी से कहा कि उन्होंने रिजल्ट के समय कई बार अपना रोल नंबर चेक किया, तब जाकर यकीन हुआ.

NDTV से बात करते हुए UPSC की फोर्थ टॉपर स्मृति मिश्रा ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि मेरा रैंक नंबर चार आएगा. उन्होंने कहा कि इस पूरी यात्रा में घर वालों का बहुत सपोर्ट रहा. ये मेरे पापा के लिए तोहफ़ा है. वो यूपी पुलिस में डीएसपी हैं, वो अगले साल रिटायर हो रहे हैं. पापा चाहते थे कि बेटी उनके सर्विस में रहते आईएएस (IAS) बने.  

स्मृति ने कहा कि मैं यूपी काडर चाहती हूं. मैं चाहती हूं कि किसी भी गरीब को कोई काम कराने के लिए दफ्तरों के बहुत चक्कर नहीं लगाने पड़े. मैं आईएएस के तौर पर ऐसा करूंगी. 

उन्होंने बताया कि वो दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई भी कर रही थी, क्योंकि दो बार प्रिलिम्स क्लियर नहीं हुआ था. लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी और लगातार मेहनत करते रहने के बाद आज ये सफलता मिली है. ऐसे में मैं बहुत खुश हूं.

ना पैर हैं ना एक हाथ, पिता दर्जी हैं, तमाम चुनौतियों के बावजूद IAS परीक्षा पास करने वाला कौन है?

सफल अभ्यर्थियों को अब योग्यता के आधार पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और केंद्रीय सेवाएं, ग्रुप 'ए' और ग्रुप 'बी' के लिए नियुक्त किया जाएगा.

5 जून, 2022 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2022 का आयोजन किया गया था. इसके लिए कुल 11,35,697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. जिनमें से 5,73,735 छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे. यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा का आयोजन सितंबर 2022 में किया गया था. इसके कुल 13,090 उम्मीदवार योग्य थे. फिर कुल 2,529 उम्मीदवार परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए क्वालिफायड हुए. यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 933 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है, जिसमें 613 पुरुष और 320 महिलाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

"दो बार असफल होने के बाद खुद को सुधारा, अब आज की सुबह कल से बिल्कुल अलग है": NDTV से बोलीं UPSC टॉपर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"असफलता से न हों निराश..": 5वें प्रयास में UPSC थर्ड टॉपर बनीं उमा हरित ने NDTV से कहा