"मुझे तो लड़कियों के भविष्य की चिंता हो रही है..." : रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो में मौजूद युवती ज़ारा पटेल

भारतीय मूल की ब्रिटिश इन्फ्लुएन्सर ज़ारा पटेल ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, "नमस्कार... मेरी जानकारी में आया है कि किसी ने मेरे शरीर और एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के चेहरे का इस्तेमाल कर एक डीपफेक वीडियो बनाया है... इस डीपफेक वीडियो से मेरा कोई ताल्लुक नहीं है, और जो हो रहा है, उससे मैं बेहद व्यथित और नाराज़ हूं..."

ज़ारा पटेल ने कहा कि वह लड़कियों तथा महिलाओं के भविष्य को लेकर 'चिंतित' हैं...

खास बातें

  • रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो में दिखी ज़ारा पटेल ने इंस्टा पर लिखा
  • लड़कियों के भविष्य को लेकर 'चिंतित' हूं, जिन्हें अब ज़्यादा डरना होगा
  • डीपफेक वीडियो से मेरा कोई ताल्लुक नहीं, और मैं बेहद व्यथित और नाराज़ हूं
नई दिल्ली:

दक्षिण भारतीय भाषाओं तथा हिन्दी फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के वायरल हुए डीपफेक वीडियो को बनाने में जिस युवती के वीडियो क्लिप का इस्तेमाल किया गया था, उसने सोमवार को कहा कि वह इस घटना के चलते 'बेहद व्यथित' तथा 'नाराज़' है. ज़ारा पटेल नामक इस युवती ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा कि वह लड़कियों तथा महिलाओं के भविष्य को लेकर 'चिंतित' हैं, जिन्हें अब सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर अपनी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने के बारे में 'पहले से भी ज़्यादा डरना होगा...' 

भारतीय मूल की ब्रिटिश इन्फ्लुएन्सर ज़ारा पटेल ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, "नमस्कार... मेरी जानकारी में आया है कि किसी ने मेरे शरीर और एक लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री के चेहरे का इस्तेमाल कर एक डीपफेक वीडियो बनाया है... इस डीपफेक वीडियो से मेरा कोई ताल्लुक नहीं है, और जो हो रहा है, उससे मैं बेहद व्यथित और नाराज़ हूं..."

ज़ारा ने आगे लिखा, "मैं उन लड़कियों और महिलाओं के भविष्य के बारे में चिंतित हूं, जिन्हें अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए पहले से भी ज़्यादा डरना होगा... कृपया ठंडे दिमाग से सोचें, और इंटरनेट पर देखी हर चीज़ की जांच करें... इंटरनेट पर सब कुछ असली नहीं होता है..."

दरअसल, हाल ही के दिनों में एक वीडियो वायरल हो गया था, जिसमें रश्मिका मंदाना को लिफ्ट में प्रवेश करते देखा जा सकता था. हालांकि डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल कर बनाए गए इस वीडियो में दिखी युवती वास्तव में ज़ारा पटेल थी, रश्मिका मंदाना नहीं.

"बेहद डरावना..." : डीपफेक वीडियो पर बोलीं रश्मिका मंदाना

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना ने भी वायरल हो रहे अपने डीपफेक वीडियो की भर्त्सना की, और उसे 'बेहद डरावना' बताया. रश्मिका मंदाना ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X (अतीत में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "मुझे यह बताते हुए बेहद दुःख हो रहा है, और ऑनलाइन वायरल हो रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करना चाहती हूं... इस तरह का कुछ भी, ईमानदारी से कहूं, तो न सिर्फ़ मेरे लिए, बल्कि हर किसी के लिए बेहद डरावना है, क्योंकि टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग के चलते सभी इस नुकसान की रेंज में हैं..."

रश्मिका मंदाना ने आगे लिखा, "आज, एक महिला और एक अभिनेत्री के तौर पर, मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं, जो मेरी सुरक्षा और सहायता प्रणाली हैं... लेकिन यदि यह सब मेरे साथ उस वक्त हुआ होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं कल्पना भी नहीं कर सकती कि मैं इससे कैसे निपट पाती... इससे पहले कि हममें से कुछ और लोग इस तरह की आइडेंटिटी थेफ़्ट की चपेट में आएं, हमें एक कम्युनिटी के तौर पर तत्काल इससे निपटने पर ध्यान देना होगा..."

'सहस्राब्दि के शहंशाह' कहलाने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन भी रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो की वजह से नाराज़ थे और उन्होंने कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की. रश्मिका मंदाना ने फिल्म 'गुडबाय' में अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया है.

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी रश्मिका मंदाना के वायरल डीपफेक वीडियो का ज़िक्र करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों को गलत सूचनाओं से लड़ने के उनके कानूनी दायित्वों की याद दिलाई. उन्होंने X पर पोस्ट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है..."

राजीव चंद्रशेखर ने कहा, अप्रैल, 2023 में अधिसूचित IT नियमों के तहत - यह सुनिश्चित करना प्लेटफ़ॉर्म की क़ानूनी ज़िम्मेदारी है कि किसी भी यूज़र द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए, और किसी भी यूज़र अथवा सरकार द्वारा रिपोर्ट किए जाने पर उसे हटा दिया जाए.

केंद्रीय IT राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आगे लिखा, "यदि प्लेटफ़ॉर्म इसका पालन नहीं करते, तो नियम 7 लागू होगा और IPC (भारतीय दंड संहिता) के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफ़ॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है... डीपफेक, गलत सूचना का नवीनतम और खतरनाक स्वरूप है, और प्लेटफार्मों को इनसे निपटना होगा..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rashmika Mandanna ने अपने वायरल डीपफेक वीडियो पर दिया है ये बड़ा बयान, IT मंत्री ने भी दी चेतावनी