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मैंने ईंधन बंद नहीं किया... एअर इंडिया के पायलट ने क्रैश से पहले दिया था ये आखिरी मैसेज

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉकपिट की रिकॉर्डिंग में एक पायलट दूसरे से पूछता सुनाई दिया कि तुमने विमान क्यों काट दिया? दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि उसने ऐसा नहीं किया.

एअर इंडिया के विमान के क्रैश होने के लेकर आई रिपोर्ट

अहमदाबाद में एअर इंडिया विमान हादसे को आज एक महीना पूरा हो चुका है. इस हादसे को लेकर अब विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो यानी एएआईबी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट भी जारी किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी तक की जांच में पता चला है कि विमान के उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद इंजन के ईंधन स्विच 'रन' से 'कटऑफ' पर चले गए थे. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉकपिट की रिकॉर्डिंग में एक पायलट दूसरे से पूछता सुनाई दिया कि तुमने विमान क्यों काट दिया? दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि उसने ऐसा नहीं किया. CUTOFF ट्रांजिशन, जिसके कारण विमान को ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई, वो इस विमान हादसे की एक वजह भी हो सकती है. 

कुछ ही देर बाद,लंदन जाने वाले विमान के दोनों इंजनों के स्विच कटऑफ से रन पर स्विच हो गए. जिससे पता चलता है कि पायलटों ने स्थिति को संभालने की कोशिश की, जैसा कि एन्हांस्ड एयरबोर्न फ़्लाइट रिकॉर्डर (EAFR) के आंकड़ों से पता चलता है. 787 ड्रीमलाइनर और अन्य वाणिज्यिक विमानों में एक ही इंजन से उड़ान भरने के लिए पर्याप्त से अधिक शक्ति होती है, और पायलट इस स्थिति के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जब विमान उड़ान में होता है, तो ईंधन नियंत्रण स्विच को कटऑफ से रन पर ले जाया जाता है, प्रत्येक इंजन का पूर्ण प्राधिकरण दोहरा इंजन नियंत्रण (एफएडीईसी) स्वचालित रूप से इग्निशन और ईंधन परिचय के पुनःप्रकाश और थ्रस्ट रिकवरी अनुक्रम का प्रबंधन करता है. 

हालांकि, EAFR रिकॉर्डिंग कुछ ही सेकंड बाद बंद हो गई. इसके तुरंत बाद, एक पायलट ने "मेडे" अलर्ट भेजा. एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने कॉल साइन के बारे में पूछताछ की. कोई जवाब नहीं मिला, लेकिन फिर उन्होंने देखा कि विमान हवाई अड्डे की सीमा के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. 

ईंधन से पूरी तरह लदा हुआ विमान तेज़ी से अपनी ऊंचाई खो बैठा और मेडिकल छात्रों के एक छात्रावास से टकरा गया, जहां उसमें विस्फोट हो गया, जिससे उसमें सवार 242 लोगों में से एक को छोड़कर बाकी सभी की मौत हो गई और ज़मीन पर लगभग 30 लोग मारे गए. यह विमान केवल 32 सेकंड के लिए हवा में रहा.

इस विमान का संचालन कैप्टन सुमीत सभरवाल ने किया, जो एक लाइन ट्रेनिंग कैप्टन हैं और जिनके पास 8,200 घंटों का उड़ान अनुभव है. उनके साथ फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर भी थे, जिन्होंने 1,100 घंटे उड़ान का अनुभव प्राप्त किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों पायलट चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ और आराम कर रहे थे, और उन्हें पर्याप्त अनुभव था.

इस रिपोर्ट के अनुसार इसने कहा कि तोड़फोड़ का तत्काल कोई सबूत नहीं मिला, लेकिन ईंधन स्विच में संभावित खराबी के बारे में संघीय विमानन प्रशासन (FAA) की एक ज्ञात सलाह की ओर इशारा किया. इसने मॉडल 737 विमानों के संचालकों की रिपोर्ट के आधार पर एक सूचना बुलेटिन जारी किया कि ईंधन नियंत्रण स्विच लॉकिंग सुविधा के बिना लगाए गए थे. इस चिंता को असुरक्षित स्थिति नहीं माना गया.

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