एक करोड़ परिवारों को कैसे मिलेगी मुफ्त बिजली और कमाई का मौका? केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से समझिए पूरा गणित

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने एक करोड़ परिवारों को फ्री बिजली देने को लेकर कहा कि केंद्र सरकार की रूफ टॉप सोलर स्‍कीम के तहत 300 यूनिट से कम बिजली का उपभोग करने वाले घरों पर रूफ टॉप सोलर सिस्‍टम लगाए जाएंगे.

खास बातें

  • 300 यूनिट से कम बिजली उपभोग करने वाले परिवारों को मिलेगी मुफ्त बिजली
  • केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि लगाने से मेंटिनेंस तक सब सरकार करेगी
  • मुफ्त बिजली के लाभ के बाद मकान मालिक करीब 15 साल तक कमाई भी कर सकेंगे
नई दिल्‍ली :

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (RK Singh) ने एनडीटीवी से विशेष बातचीत में अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) में एक करोड़ परिवारों को फ्री बिजली (Free Electricity) देने की घोषणा पर कहा कि 300 यूनिट से कम बिजली उपभोग करने वाले परिवारों को लाभ मिलेगा. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) में भारत लक्ष्‍य से आगे है. समय रहते ही हमने ग्रीन एनर्जी का टारगेट पूरा किया है. उन्‍होंने झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन पर भी निशाना साधा और कहा कि ईडी की कार्रवाई गैर-राजनीतिक है. 

एक करोड़ परिवारों को फ्री बिजली देने को लेकर उन्‍होंने बताया कि केंद्र सरकार की रूफ टॉप सोलर स्‍कीम है, जिसके तहत 300 यूनिट से कम बिजली का उपभोग करने वाले घरों पर रूफ टॉप सोलर सिस्‍टम लगाए जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि इसे लगाने से लेकर मेंटिनेंस तक सब सरकार करेगी. साथ ही उन्‍होंने कहा कि 3 किलोवाट तक सरकार 40 फीसदी सब्सिडी दे रही है, जिसे बढ़ाकर हम 60 फीसदी कर रहे हैं. शेष पर लोन लेना होगा और यह लोन मकान मालिक को नहीं लेना होगा बल्कि लोन पब्लिक सेक्‍टर की कंपनियां लेंगी और वही सिस्‍टम लगाएंगी. 

मुफ्त मिलेगी बिजली और होगी कमाई भी 

उन्‍होंने कहा कि जिस दिन से यह सिस्‍टम लगेगा, उसी दिन से उस परिवार की बिजली फ्री हो जाएगी. उन्‍होंने कहा कि जो सिस्‍टम हम लगाएंगे वो 300 यूनिट से ज्‍यादा बिजली पैदा करेगा. इसी ज्‍यादा बिजली से पब्लिक सेक्‍टर की कंपनियां लोन चुका सकेंगी. इसमें 10 साल लगेंगे. इसके बाद वो रूफ टॉप सोलर सिस्‍टम मकान मालिक का हो जाएगा और अगले 15 साल तक उसे इसके जरिए कमाई होगी. इस सिस्‍टम की उम्र 25 साल आंकी जा रही है. 

पहले वाली स्‍कीम से है किस तरह है अलग 

सिंह ने बताया कि यह स्‍कीम पहले से चल रही स्‍कीम से अलग है. पहले वाली स्‍कीम में हम सब्सिडी देते हैं और मकान मालिक को लोन लेना होता है. उसके बाद वैंडर सलेक्‍ट किया जाता है और वो आकर के सिस्‍टम लगाता है. वहीं नई योजना में मकान मालिक को न लोन लेना है और न ही कहीं जाना है. लोन हमारी कंपनी लेगी और 10 साल तक उसकी मेंटिनेंस भी करेगी. 

समुद्र में होगा बिजली का उत्‍पादन 

उन्‍होंने बताया कि हम समुद्र में टरबाइन लगाकर बिजली का उत्‍पादन करने जा रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि एक टरबाइन 15 मेगावाट तक बिजली का उत्‍पादन करता है. यह टरबाइन गुजरात और तमिलनाडु के नजदीक समुद्र में लगाए जाएंगे. इनके लगने के बाद बिजली की कीमत में भी कमी आएगी. 

सोरेन की गिरफ्तारी पर क्‍या बोले?

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले के मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईडी की कार्रवाई गैर-राजनीतिक है. उन्‍होंने कहा कि ईडी की कार्रवाई भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए है. इसका राजनीति से कोई लेना देना नहीं है. सिंह ने हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्‍होंने खुद को ही खनन लीज आवंटित कर दिया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भ्रष्‍टाचार किया है तो जेल नहीं जाएंगे तो क्या होगा? साथ ही उन्‍होंने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा. उन्‍होंने सवाल किया कि अगर कुछ छुपाना नहीं है तो केजरीवाल ईडी के सामने क्यों नहीं जाते. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "कई मायनों में गेम चेंजर साबित होगा" : भारत-सऊदी अरब के बीच ऊर्जा समझौते पर केंद्रीय मंत्री
* 2030 तक देश में दौड़ेगी 800 वंदे भारत ट्रेन, केंद्रीय मंत्री ने बताया सरकार का प्‍लान
* 'रूफटॉप' सौर संयंत्र के लिए 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान, परिवारों को सालाना 18,000 रुपये की बचत