"कई मायनों में गेम चेंजर साबित होगा" : भारत-सऊदी अरब के बीच ऊर्जा समझौते पर केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब नवीकरणीय ऊर्जा के पावर हाउस के रूप में उभरना चाहता है. इसलिए उन्हें लगा कि हमारे साथ सहयोग उपयोगी होगा. 

आरके सिंह ने भारत और सऊदी अरब के मध्‍य समझौते को बहुत बड़ा समझौता बताया है. (फाइल)

नई दिल्‍ली :

केंद्रीय नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा एवं बिजली मंत्री आरके सिंह ने भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के समझौते को गेम चेंजर करार दिया है. समझौते में नवीकरणीय ऊर्जा के साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया के क्षेत्र में भी सहयोग शामिल है. बता दें कि हाल ही में भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग तथा द्विपक्षीय निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. समझौते पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान अल-सऊद ने हस्ताक्षर किए थे. 

उन्‍होंने कहा, "यह इस अर्थ में गेम-चेंजर होगा कि यह न केवल नवीकरणीय ऊर्जा, बल्कि हमारे समझौते में नवीकरणीय ऊर्जा, फिर हरित हाइड्रोजन, हरित अमोनिया के क्षेत्र में सहयोग भी शामिल है. इसमें दोनों देशों के बीच ग्रिड इंटरकनेक्शन भी शामिल है, इसलिए यह एक बहुत बड़ा समझौता है. यह कई मायनों में गेम-चेंजर साबित होगा..."

उन्‍होंने कहा कि सऊदी अरब नवीकरणीय ऊर्जा के पावर हाउस के रूप में उभरना चाहता है. इसलिए उन्हें लगा कि हमारे साथ सहयोग उपयोगी होगा. 

समझौता ज्ञापन के अनुसार, भारत और सऊदी अरब नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, हाइड्रोजन, बिजली और दोनों देशों के बीच ग्रिड इंटरकनेक्शन, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार और ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग करेंगे. इसका मकसद नवीकरणीय ऊर्जा, बिजली, हाइड्रोजन तथा भंडारण और तेल व गैस के क्षेत्र में द्विपक्षीय निवेश को प्रोत्साहित करना है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "क्लाइमेट एक्शन में भारत वर्ल्ड लीडर, गलत नैरेटिव फैला रहे हैं कुछ NGO": केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह
* 2030 तक देश में दौड़ेगी 800 वंदे भारत ट्रेन, केंद्रीय मंत्री ने बताया सरकार का प्‍लान
* "हम नॉर्मल मंत्री नहीं है": एबीवीपी के घेराव पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह