विज्ञापन
Story ProgressBack

गृह मंत्री अमित शाह ने J&K की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, 16 जून को बुलाई हाईलेवल मीटिंग

जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादियों ने पिछले चार दिनों में चार स्थानों पर हमला किया है, जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की है.

Read Time: 5 mins
गृह मंत्री अमित शाह ने J&K की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, 16 जून को बुलाई हाईलेवल मीटिंग
16 जून होने वाली बैठक में अमित शाह के साथ NSA अजित डोभाल भी मौजूद रहेंगे. (फाइल)
नई दिल्ली :

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हमले समेत हाल में हुई कई आतंकवादी घटनाओं (Terrorist Incidents) के मद्देनजर शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. शाह ने 16 जून को एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक भी बुलाई है, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शीर्ष अधिकारियों समेत अन्य लोग शामिल होंगे. सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्री ने रविवार की बैठक में भी सालाना अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया था जो 29 जून से शुरू हो रही है.

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर के हालात और वहां आतंकवादी घटनाओं के बाद उठाए गए कदमों से अवगत कराया गया.

चार दिनों में चार स्‍थानों पर आतंकी हमले

आतंकवादियों ने पिछले चार दिनों में रियासी, कठुआ और डोडा जिलों के चार स्थानों पर हमला किया है, जिसमें नौ तीर्थयात्रियों के अलावा एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई, जबकि सात सुरक्षाकर्मियों समेत अन्य लोग घायल हो गए.

कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

तीर्थयात्रियों की बस पर की थी गोलीबारी 

आतंकवादियों ने रविवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही 53 सीट वाली बस पर उस समय गोलीबारी की, जब वह शिव खोड़ी मंदिर से कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी. उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस गोलीबारी के बाद गहरी खाई में गिर गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए.

आतंकवादियों ने मंगलवार को भद्रवाह के चटरगल्ला में राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की एक संयुक्त जांच चौकी पर गोलीबारी की, जबकि बुधवार को डोडा जिले के गंदोह इलाके में एक निगरानी दल पर हमला किया जिसके कारण एक पुलिसकर्मी सहित सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए.

अधिकारियों ने बताया कि नौ जून को तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए शुरू किया गया खोजबीन अभियान जारी है.

दो संदिग्‍ध पाकिस्‍तानी आतंकी ढेर 

अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने दो और आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद बृहस्पतिवार को कठुआ के सैदा सुखल गांव में नए सिरे से तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया. यह अभियान 15 घंटे से अधिक के उस अभियान के बाद शुरू किया गया है जिसके तहत गांव में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए थे और एक सीआरपीएफ जवान की भी मौत हो गई थी.

मारे गए आतंकवादियों के कब्जे से एक एम4 राइफल, एक एके असॉल्ट राइफल, एक सैटेलाइट फोन और 2.10 लाख रुपये से अधिक के अलावा पाकिस्तान निर्मित खाद्य पदार्थ, दवाएं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सहित बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया. इनमें से एक आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद संगठन का शीर्ष कमांडर बताया गया है.

चार आतंकवादियों के स्‍केच जारी 

पुलिस ने बुधवार को डोडा जिले में दो हमलों में शामिल चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए थे और उनकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 20 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी.

रियासी जिले में जहां आतंकवादियों ने रविवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हमला किया था, पुलिस ने कहा कि अब तक 50 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है क्योंकि दूरदराज के इलाकों में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है.

जम्‍मू क्षेत्र के निवासियों के लिए एडवाइजरी 

पुलिस ने एक परामर्श भी जारी किया था जिसमें जम्मू क्षेत्र के निवासियों से संदिग्ध व्यक्तियों और वस्तुओं की आवाजाही के संबंध में सतर्क रहने का आग्रह किया गया है.

राजौरी और जम्मू जिलों के कुछ हिस्सों में आतंकी खतरे की आशंका जताने वाली खुफिया जानकारी के बाद यह परामर्श जारी किया गया था.

इस बीच, जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने पिछले सप्ताह सुरक्षा बलों को मौजूदा सुरक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, निगरानी रणनीति में सुधार करने और अमरनाथ यात्रा मार्ग पर कर्मियों की तैनाती बढ़ाने का निर्देश दिया था.

उन्होंने अधिकारियों को किसी भी संभावित आतंकी खतरे की पहचान करने और उसे बेअसर करने के लिए यात्रा मार्गों पर तोड़फोड़ रोधी टीमों को तैनात करके संभावित जोखिमों को कम करने का भी निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें :

* खीर भवानी मेले में भाईचारे और प्यार का पैगाम लेकर पहुंची इल्तिजा मुफ्ती, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें
* जम्मू-कश्मीर : अब दक्षिणी पीर पंजाल में सक्रिय हुए आतंकी, ठिकाना बदलने की यह है वजह
* जम्मू-कश्मीर पर किसी को दखलअंदाजी का हक नहीं: चीन-पाकिस्तान के ज्वॉइंट स्टेटमेंट पर भारत की दो टूक

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
गृह मंत्री अमित शाह ने J&K की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की, 16 जून को बुलाई हाईलेवल मीटिंग
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Next Article
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;