अमित शाह ने कर्नाटक में अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर उठाया बड़ा कदम

सत्तारूढ़ दल को इस क्षेत्र में अपनी पहली जीत 2019 में ही मिली, जब जद (एस) के एक नेता ने उनके साथ शामिल होने के लिए पाला बदल लिया.

अमित शाह ने कर्नाटक में अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर उठाया बड़ा कदम

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई 2023 में होने हैं.

गृह मंत्री अमित शाह ने 2023 के चुनावों से ठीक पहले केएस ईश्वरप्पा और रमेश जारकीहोली जैसे असंतुष्ट विधायकों को मनाने के लिए कर्नाटक सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को आज हरी झंडी दे दी.  अमित शाह ने मई में होने वाले राज्य में 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले जमीनी स्तर की तैयारियों शुरू कर दी हैं. इसी मुद्दे पर चर्चा करने करने के लिए आज कर्नाटक में अमित शाह ने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और अन्य पार्टी नेता जैसे राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक, गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव सीटी रवि भी मौजूद थे. भाजपा पुराने मैसूर क्षेत्र में पैठ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जो जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस का पारंपरिक गढ़ माना जाता है.

सत्तारूढ़ दल को इस क्षेत्र में अपनी पहली जीत 2019 में ही मिली, जब जनता दल (एस) के एक नेता ने उनके साथ शामिल होने के लिए पाला बदल लिया. शुक्रवार को, पूर्व प्रधान मंत्री और जनता दल (एस) प्रमुख एचडी देवेगौड़ा के साथ मंच साझा करते हुए, अमित शाह ने पुराने मैसूरु क्षेत्र के हिस्से मांड्या जिले के मद्दुर तालुक में मेगा डेयरी संयंत्र का उद्घाटन किया, जिसकी क्षमता लगभग 14 लाख लीटर दूध को प्रोसेस करने की है. इस दौरान अमित शाह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि सिद्धारमैया, जिन्होंने 2013 से 2018 तक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया.

उन्होंने अब प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ मामले वापस ले लिए. उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के बाद ही पीएफआई पर प्रतिबंध लगाया गया और इसके नेताओं को गिरफ्तार किया गया. मांड्या के पास सात विधानसभा सीटें हैं - छह जनता दल (एस) के पास और एक भाजपा के पास है, जिसे उसने उपचुनाव में जीता था. उन्होंने कहा, "जनता दल (एस)-कांग्रेस को कई मौके दिए गए हैं और वे बारी-बारी से करते रहे हैं. इस बार मांड्या और मैसूरु में कमल खिलेगा, हम बहुमत हासिल करेंगे."

उन्होंने वोक्कालिगा समुदाय के गढ़ में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित किया, जो कर्नाटक की आबादी का कम से कम 15 प्रतिशत है और लिंगायतों के बाद राज्य का दूसरा सबसे बड़ा वोट बैंक है. पुराने मैसूर क्षेत्र में उनका दबदबा है, जो अब तक बीजेपी से दूर रहा है. इस क्षेत्र में मांड्या, मैसूरु, हासन, तुमकुरु, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, कोलार और चिक्काबल्लापुर जैसे जिले शामिल हैं. शाह ने निर्मलानंदनाथ स्वामीजी - आदिचुंचनगिरी मठ के प्रमुख पुजारी से मुलाकात की. पुराने मैसूरु क्षेत्र में इसे प्रभावशाली मठ अत्यधिक माना जाता है.

अमित शाह चुनावी रणनीतियों पर मुख्यमंत्री बोम्मई और संसदीय बोर्ड के सदस्य और लिंगायत नेता बीएस येदियुरप्पा के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे. 2023 के चुनावों से ठीक पहले केएस ईश्वरप्पा और रमेश जरकीहोली जैसे असंतुष्ट विधायकों को समायोजित करने के लिए बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार पर भी चर्चा होगी. अमित शाह ने दोनों प्रतिद्वंद्वियों को निशाने पर लेते हुए कहा कि अगर कांग्रेस राज्य में जीतती है, तो यह "दिल्ली का एटीएम" बन जाएगा, और अगर जद (एस) ने किया, तो यह "परिवार का एटीएम" बन जाएगा. 

ये भी पढ़ें : नए साल के जश्न के लिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, नशे में गाड़ी चलाने वाले पर होगी सख्त कार्रवाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "उनकी नाक के नीचे से 50 विधायक ले गए"; उद्धव ठाकरे पर तंज कसते हुए बोले देवेंद्र फडणवीस