गोवा में भारी बारिश से तबाही, एक व्यक्ति की मौत, कई घर जलमग्न

मौसम विभाग ने निचले इलाकों में स्थित मकानों में पानी भरने, कमजोर पेड़ों तथा संरचनाओं के गिरने, आवश्यक सेवाओं में स्थानीय और अल्पकालिक व्यवधान और तेज बारिश के दौरान कम दृश्यता रहने का अनुमान जताया है.

गोवा में भारी बारिश से तबाही, एक व्यक्ति की मौत, कई घर जलमग्न

प्रतीकात्मक तस्वीर

पणजी: गोवा में पिछले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश हुई जिसके कारण एक महिला बाढ़ के पानी में बह गई, जबकि तटीय राज्य के निचले इलाकों में कई घर जलमग्न हो गए. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य के उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा के जिलों के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए तटीय राज्य के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है.

मौसम विभाग ने निचले इलाकों में स्थित मकानों में पानी भरने, कमजोर पेड़ों तथा संरचनाओं के गिरने, आवश्यक सेवाओं में स्थानीय और अल्पकालिक व्यवधान और तेज बारिश के दौरान कम दृश्यता रहने का अनुमान जताया है. अग्निशमन औश्र आपातकालीन सेवा विभाग को गोवा के कुछ हिस्सों में सड़कों पर पेड़ गिरने की कई शिकायतें मिलीं, जबकि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने सभी कर्मचारियों को अलर्ट वापस लेने तक अपनी छुट्टियां और सप्ताहांत की छुट्टियां रद्द करने और ड्यूटी पर आने के लिए कहा है.

दक्षिण गोवा के अतिरिक्त जिलाधिकारी दीपक देसाई ने बताया कि बुधवार शाम दक्षिण गोवा के नक्वेरी बैतूल गांव में फ्लोरिना डिसूजा (56) नामक महिला जब एक अन्य महिला के साथ धान के खेत में गई थी, तभी पानी के तेज बहाव में बह गई. उन्होंने बताया कि दूसरी महिला ने पानी के तेज बहाव में एक पेड़ पकड़कर अपनी जान बचाई.

देसाई ने कहा कि आपदा प्रबंधन एजेंसियों ने रात भर डिसूजा की तलाश की और बृहस्पतिवार सुबह करीब सात बजे धान के खेत के पास एक परित्यक्त बॉक्साइट खनन गड्ढे में उनका शव मिला. भारी बारिश के कारण दक्षिण गोवा में मडगांव शहर के पास खरेबंध सहित कई जगहें जलमग्न हो गईं. खरेबांध में रहने वाले राजेंद्र राठौड़ ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि वह बुधवार रात से सड़क पर थे क्योंकि भारी बारिश के कारण पानी अचानक उनके घर में घुस गया और उनका सारा सामान बह गया.

पणजी शहर में बृहस्पतिवार को एक पेट्रोल पंप पर एक विशाल पेड़ गिर गया। पुलिस ने बताया कि घटना के समय वाहनों में ईंधन भरने का काम चल रहा था, लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. भारी बारिश को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने कार्य तंत्र को सक्रिय कर दिया है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर लोगों की मदद के लिए दो अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों दोनों में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण के तहत सभी कर्मचारियों को अपनी छुट्टियां रद्द करने और सप्ताहांत पर काम पर आने के लिए कहा गया है. तटीय राज्य के लिए आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. मौसम संबंधी चेतावनी के लिए आईएमडी चार ‘रंगों के कोड' का उपयोग करता है, जिसमें ‘हरा' (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘पीला' (देखें और तत्पर रहें), ‘नारंगी' (तैयार रहें) और ‘लाल' (कार्रवाई करें) रंग शामिल हैं। स्थिति के अनुसार, इन रंगों के अलर्ट जारी किए जाते हैं जो ‘ग्रीन अलर्ट', ‘येलो अलर्ट', ‘ऑरेंज अलर्ट' और ‘रेड अलर्ट' होते हैं.

ये भी पढ़ें:-

"कांग्रेस का ATM है छत्तीसगढ़ की सरकार..": दो हजार करोड़ के कथित शराब घोटाले पर रविशंकर प्रसाद

कर्नाटक: कुमारस्वामी ने कांग्रेस सरकार को बताया ‘लुटेरी', बीजेपी के प्रति दिखाई गर्मजोशी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्वालियर में प्रियंका के दौरे के पहले आपस में भिड़े कांग्रेसी, पूर्व मंत्री के भतीजे की कार में तोड़फोड़