विज्ञापन
This Article is From May 22, 2023

दिल्ली में चलेगी लू : ढेर पानी पिएं, घर-दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें

IMD का कहना है कि हीटवेव से दो दिन बाद ही राहत मिल पाएगी. लू से बचने की सलाह देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि लोगों को पानी और रसदार फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, और ख़ाली पेट तो घर से बाहर हरगिज़ नहीं निकलना चाहिए.

दिल्ली में चलेगी लू : ढेर पानी पिएं, घर-दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें
दिल्ली के नज़फगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को लू चलने, यानी हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग (IMD) ने लोगों को सलाह दी है कि दोपहर के वक़्त बेहद ज़रूरी काम नहीं होने पर घर या दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, "दिल्ली में 4 स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे कुछ ज़्यादा दर्ज किया गया..." IMD ने यह भी कहा कि यह पहला मौका था, जब तापमान इतना ज़्यादा दर्ज हुआ. दिल्ली के नज़फगढ़ में तो अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD का कहना है कि इस हीटवेव से दो दिन बाद ही राहत मिल पाएगी. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, गंगेटिक पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ इलाक़ों में लू चलने की आशंका है.

इस हीटवेव के दौरान, लोगों को लू से बचने की सलाह देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि अगर लोगों को दोपहर के वक़्त बेहद ज़रूरी काम नहीं हो, तो वे घर या दफ़्तर से बाहर निकलने से बचें. इसके अलावा, लू से बचने के लिए पानी और रसदार फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, और ख़ाली पेट तो घर से बाहर हरगिज़ नहीं निकलना चाहिए. मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से बचने के लिए धूप में निकलने से बचने, हल्के सूती कपड़े पहनने, धूप में निकलने की स्थिति में सिर को ढकने, पर्याप्त मात्रा में पानी एवं लस्सी, छाछ, नींबू-पानी पीने की सलाह दी है.

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि हीटवेव क्राइटेरिया के अनुसार, "जब वास्तविक तापमान लगातार दो दिन तक 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक चला जाता है, तो दूसरे दिन स्टेशन पर हीटवेव घोषित कर दी जाती है..."

सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और छिटपुट स्थानों पर लू चलने की स्थिति का अनुमान लगाया गया है. मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने वाली तेज सतही हवाओं की भी भविष्यवाणी की है.

अधिकारियों का कहना है कि ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ 24 मई से गर्म मौसम की स्थिति से राहत दिला सकता है, और फिर तीन से चार दिन तक हल्की बारिश और बादल छाए रहने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री दर्ज किया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी जन्मदिन विशेष: जब नरेंद्र मोदी ने मां से नजदीकियों और अपने बचपन को याद कर सबको कर दिया था भावुक
दिल्ली में चलेगी लू : ढेर पानी पिएं, घर-दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Next Article
"तरंग शक्ति" मित्र देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास बनाने का एक माध्यम : राजनाथ सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com