विज्ञापन
Story ProgressBack

उबल गई दिल्ली! '50 डिग्री' की भट्टी बनी राजधानी, जानिए कब आ रही है बारिश

हीट इंडेक्स यानी महसूस होने वाला तापमान एक दिन पहले के 46 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. शहर में लगातार चौथे दिन रात में भी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.

उबल गई दिल्ली! '50 डिग्री' की भट्टी बनी राजधानी, जानिए कब आ रही है बारिश
दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत का एक बड़ा हिस्सा पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने आदमी की हालत और खराब कर दी है. आलम ये है कि लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. यही नहीं अब तो रात में भी पसीने नहीं सूख रहे. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर (5.1 डिग्री सेल्सियस या अधिक) रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में हीट इंडेक्स की हाफ-सेंचुरी

दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और यहां भी सोमवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.  सफदरजंग में तापमान 17 दिनों के बाद फिर से 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वहीं हीट इंडेक्स यानी महसूस होने वाला तापमान एक दिन पहले के 46 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि शहर में लगातार चौथे दिन रात में भी गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. आईएमडी ने कहा कि अभी दो और दिनों तक लू की चलने की संभावना है.

हीट इंडेक्स यानी महसूस होने वाला तापमान  दिल्ली में 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

आखिरी रात में इतनी गर्मी क्यों?

दिल्‍ली में रात में भी पारा 30 डिग्री के पार पहुंच चुका है. पिछले छह सालों में दिल्ली की रात इतनी गर्म रही है.  अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक दिल्ली में लगातार रात में इतनी गर्मी भरी चौथी रात रही, जो कम से कम पिछले 12 सालों में सबसे ज़्यादा है. इससे पहले जून 2018 में शहर में लगातार तीन रातें गर्म रही थीं. आखिर दिल्ली में रातों के इतनी गर्म होने की वजह क्या है? इसकी बड़ी वजह है अधिकतम और न्यूनतम तामपान में लगातार घटता अंतर. गर्मी के आम दिनों में दिन में गर्मी होती थी, लेकिन सूरज ढलते ही टेंपरेचर में गिरावट आने लगती है. मगर दिल्ली में इन दिनों लगातार लू की चपेट में है. ऐसे में रात में का न्यूनतम तापमान भी बढ़ रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

रविवार को तो जून में 33.2 डिग्री के साथ रात के तापमान ने दूसरी बार रेकॉर्ड तोड़ा. यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक था.  इससे पहले शुक्रवार को भी न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री तक जा चुका है. पिछले कुछ दिनों से लगातार अधिकतम और न्यूनतम का अंतर घटकर 12-15 तक रह गया है. यही वजह है कि रातें ज्यादा गर्म महसूस हो रही हैं. मौसम विभाग की 'गर्म रात' की परिभाषा के मुताबिक ऐसा उस स्थिति में होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक हो जाए या फिर न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया हो. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में यही हालात है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में लू का सिलसिला 19 जून तक चलेगा. 

गर्मी के आम दिनों में दिन में गर्मी होती थी, लेकिन सूरज ढलते ही टेंपरेचर में गिरावट आने लगती है. मगर दिल्ली में दिनों लगातार लू की चपेट में है. ऐसे में रात में का न्यूनतम तापमान भी बढ़ रहा है.

दिल्ली में लू का रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में 'रेड' अलर्ट जारी किया गया है, जो मंगलवार के दिन लागू रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बीते दिन भी दिल्ली में अधिकांश स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति दर्ज की गई. सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो मौसम के औसत से 6.4 डिग्री अधिक है. सोमवार की सुबह भी गर्म रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.5 डिग्री अधिक है.

 न्यूनतम तापमान °C   अधिकतम तापमान °C 
 जाफरपुर 32.4 46.9
 पीतमपुरा 35.9 46.5
 आयानगर 33.7 46.4
 रिज 29.7  46.3
 नजफगढ़ 32.4   46.3
 पूसा 33.9  46.3
 पालम  33.0   46.0
 सफदरजंग 33.0   45.2

पालम में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था, जबकि लोधी रोड, रिज और आयानगर में क्रमशः 45.6 डिग्री, 46.3 डिग्री और 46.4 डिग्री तापमान दर्ज किया. नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में कई स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति के साथ आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. इसने दिन में तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है.

दिल्ली को कब मिलेगी गर्मी से राहत

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली को बुधवार से हल्की राहत मिलेगी. बुधवार और गुरुवार को दिल्ली के 'येलो' अलर्ट पर रहने की उम्मीद है, जबकि शुक्रवार और शनिवार को इसे 'ग्रीन' अलर्ट पर रखा जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार के बाद, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा, जो राष्ट्रीय राजधानी को भी प्रभावित करेगा, जिससे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान दिल्ली समेत कई जगहों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान दिल्ली समेत कई जगहों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है

.उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू में भी गर्मी का सितम

उत्तराखंड के देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक है, जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 6.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. जम्मू-कश्मीर में कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि जम्मू में पारा 44.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी का टॉर्चर

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने का अनुमान जताया है. इसके बाद तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. हालांकि, मध्य और पूर्वी भारत अगले तीन दिनों तक अधिक तापमान से जूझता रहेगा और उसके बाद कुछ राहत की उम्मीद है. पंजाब और हरियाणा में पिछले कई दिनों से जारी गर्मी में कोई कमी नहीं आई है. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में सोमवार को लू की स्थिति और गंभीर हो गई, कई स्थानों पर अधिकतम तापमान पिछले दिन की तुलना में एक से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

जम्मू-कश्मीर, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड, उत्तरी राजस्थान और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी लू की स्थिति देखी गई. अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो इन क्षेत्रों में सामान्य से 4-8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. दिल्ली-हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान अत्यधिक देखा गया. उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में और पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी रात का तापमान अधिक रहा. 

(भाषा और आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हलाल और झटका मीट विवाद, याचिकाकर्ता की मांग-इन राज्यों को जारी हो आदेश
उबल गई दिल्ली! '50 डिग्री' की भट्टी बनी राजधानी, जानिए कब आ रही है बारिश
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं : केंद्र का लोकसभा में जवाब
Next Article
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं : केंद्र का लोकसभा में जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;