विज्ञापन

हरियाणा में कौन हैं 4 मुख्यमंत्रियों के वे पोते-पोतियां, जिनका टिकट माना जा रहा पक्का

Haryana Assembly Poll: हरियाणा विधानसभा में यह पहला मौका है, जब 4 पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के पोते-पोतियां चुनाव मैदान में ठाल ठोकने की तैयारी में हैं. प्रदेश में अक्‍टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस बार प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिल सकती है. ऐसे में भाजपा अपने उम्‍मीदवारों को लेकर काफी सोच विचार कर रही है.

हरियाणा में कौन हैं 4 मुख्यमंत्रियों के वे पोते-पोतियां, जिनका टिकट माना जा रहा पक्का
तीसरी बार सत्‍ता पर काबिज होने के लक्ष्‍य को लेकर चल रही भाजपा
नई दिल्‍ली:

Haryana Election हरियाणा की राजनीति में जननायक देवी लाल, चौधरी बंसी लाल और भजन लाल का खास स्‍थान रहा है. इन्‍होंने ही लंबे समय तक प्रदेश की सत्‍ता संभाली. मुख्‍यमंत्री से उपमुख्‍यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे. अब इनके पोते-पोतियां चुनावी मैदान में ताल ठोकने को तैयार हैं. यह पहला मौका है, 4 पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के पोते-पोतियां चुनाव मैदान में एक साथ उतरे हैं. पंडित भगवत दयाल शर्मा के बाद प्रदेश के दूसरे मुख्‍यमंत्री बने राव बीरेंद्र सिंह की तीसरी पीढ़ी भी चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. इनमें भव्‍य बिश्‍नोई, श्रुति चौधरी, आदित्‍य देवीलाल और आरती सिंह राव शामिल हैं. ऐसा हो सकता है कि हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्‍ता पर काबिज होने के लक्ष्‍य को लेकर चल रही, भाजपा अपनी पहली ही लिस्‍ट में पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के पोते-पोतियों पर दांव खेले.    

श्रुति चौधरी की तोशाम से टिकट तय...

चौधरी बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी का तोशाम विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिलना तय माना जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री चौ. बंसीलाल परिवार का भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में अच्छा खासा प्रभाव रहा है. हाल ही में श्रुति और उनकी मां किरण चौधरी ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्‍वॉइन की है. ऐसे में श्रुति चौधरी को तोशाम से टिकट मिलने की चर्चा है. तोशाम, भिवानी जिले में स्थित विधानसभा क्षेत्र है, जो भिवानी महेन्द्रगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है. ऐसे में श्रुति चौधरी के लिए तोशाम का चुनावी रण जीतना मुश्किल नहीं होगा. 

भव्य बिश्नोई को दूसरी बार आदमपुर से मिल सकता है टिकट

हरियाणा के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक भव्य बिश्नोई का इस बार भी टिकट पक्‍का माना जा रहा है. भव्य बिश्नोई, तीन बार हरियाणा के मुख्‍यमंत्री रहे स्‍वर्गीय चौधरी भजन लाल के पोते हैं. उनके पिता कुलदीप बिश्‍नोई हैं, जो दो बार लोकसभा सांसद और 4 बार विधायक रह चुके हैं. भव्‍य बिश्‍नोई ने साल 2014 में राजनीति में एंट्री ली थी. तब वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे. लेकिन 2022 में कुलदीप बिश्‍नोई भाजपा में शामिल हो गए, तो भव्य बिश्नोई को आदमपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़वाया गया. इस उपचुनाव में भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस के उम्‍मीदवार जय प्रकाश को 15 से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया था.  

आदित्य देवीलाल को डबवाली से उतारने की तैयारी 


हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल को डबवाली विधानसभा सीट से बीजेपी टिकट दे सकती है. आदित्य चौधरी देवीलाल के सबसे छोटे बेटे जगदीश चौटाला के बेटे हैं. आदित्य साल 2014 में भाजपा में शामिल हुए थे. लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार ने आदित्य को हरियाणा स्टेट कोऑपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक लिमिटेड का चेयरमैन भी बनाया था. इस बार आदित्‍य देवीलाल को डबवाली सीट से उतारा जा सकता है. देवीलाल के छोटे बेटे और वर्तमान में बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला भी रानियां विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी ठोक रहे हैं.    

आरती सिंह राव ने कर दिया ऐलान...

पूर्व सीएम स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह की पोती और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती सिंह राव को महेंद्रगढ़ के अटेली से टिकट मिल सकता है. आरती सिंह राव ने साफ कर दिया है कि अगर उन्‍हें भाजपा की ओर से टिकट नहीं मिलता है, तो वह निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरेंगी. ऐसे में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है. 

हरियाणा में अक्‍टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस बार प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिल सकती है. ऐसे में भाजपा अपने उम्‍मीदवारों को लेकर काफी सोच विचार कर रही है. हरियाणा में एक ही चरण में 1 अक्‍टूबर को चुनाव हैं और 4 अक्‍टूबर को चुनाव परिणाम घोषित किये जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- हरियाणा में किसका टिकट कटेगा, किसको मिलेगा: जानिए BJP में अंदरखाने क्या चर्चा, कौन रेस में आगे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'करम पूजा महोत्सव' पर पारंपरिक वेशभूषा में दिखे हेमंत और कल्पना, प्रदेश के लिए की सुख-समृद्धि की कामना
हरियाणा में कौन हैं 4 मुख्यमंत्रियों के वे पोते-पोतियां, जिनका टिकट माना जा रहा पक्का
कोलकाता रेप-मर्डर: डॉक्टरों ने SC का आदेश ठुकराया, सचिवालय तक उग्र मार्च, बोले- मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन
Next Article
कोलकाता रेप-मर्डर: डॉक्टरों ने SC का आदेश ठुकराया, सचिवालय तक उग्र मार्च, बोले- मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com