विज्ञापन

हरियााणा में बहन vs भाई की टक्कर, श्रुति या अनिरुद्ध, तोशाम किसे सौंपेगा बंसीलाल की चौधर?

तोशाम विधानसभा सीट पर इस बार हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल के पोते और पोती के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. कांग्रेस ने तोशाम सीट से अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है. अनिरुद्ध चौधरी का मुकाबला अपनी चचेरी बहन और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी से है.

हरियााणा में बहन vs भाई की टक्कर, श्रुति या अनिरुद्ध, तोशाम किसे सौंपेगा बंसीलाल की चौधर?
हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान पांच अक्टूबर को होना है.
नई दिल्ली:

हरियाणा की तोशाम विधानसभा सीट राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत बंसीलाल के परिवार का गढ़ है. इस सीट से बंसीलाल का परिवार साल 1967 से अब तक 14 बार चुनावी मैदान में उतरा है. इस सीट से बंसीलाल परिवार ने 12 बार जीत दर्ज की है. बंसीलाल ने कुल सात बार यहां से चुनाव लड़ा था और छह बार जीत हासिल की थी. यहीं से जीतकर बंसीलाल हरियाणा के मुख्यमंत्री बने थे. बंसीलाल के बाद उनके बेटे सुरेंद्र सिंह ने कुल चार बार यहां से चुनाव लड़ा और तीन बार जीत दर्ज की. साल 2005 में सुरेंद्र सिंह के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ और उनकी पत्नी किरण चौधरी ने जीत दर्ज की. साल 2009 से लेकर 2019 तक इस सीट पर किरण चौधरी का ही कब्जा रहा. वहीं इस बार तोशाम विधानसभा सीट पर बंसीलाल बनाम बंसीलाल मुकाबला होने वाला है.

बंसीलाल को चौधरी बंसीलाल के नाम से भी जाना जाता है. हरियाणा के मुख्यमंत्री के अलावा इन्होंने भारत के रक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं देश को दी हैं. साल 1996 में कांग्रेस से अलग होने के बाद इन्होंने हरियाणा विकास पार्टी की स्थापना की थी. हालांकि साल 2004 में वह कांग्रेस पार्टी में लौट आए और 2005 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलवाने में मदद की

बंसीलाल के पोते और पोती में टक्कर

तोशाम विधानसभा सीट पर इस बार बंसीलाल के पोते और पोती के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. कांग्रेस ने क्रिकेट प्रशासक से नेता बने अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है. अनिरुद्ध चौधरी का मुकाबला अपनी चचेरी बहन और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी से है. श्रुति चौधरी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उम्मीदवार बनाया है. श्रुति चौधरी बंसीलाल के छोटे बेटे दिवंगत सुरेंद्र सिंह और भाजपा नेता किरण चौधरी की बेटी हैं. अनिरुद्ध चौधरी, रणबीर सिंह महेंद्र के बेटे हैं. महेंद्र, बंसीलाल के बड़े बेटे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

किरण चौधरी ने जून में बेटी श्रुति चौधरी और अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया था. श्रुति चौधरी कांग्रेस की हरियाणा इकाई की कार्यकारी अध्यक्ष थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि हरियाणा में पार्टी की राज्य इकाई को "व्यक्तिगत जागीर" के रूप में चलाया जा रहा था.  भाजपा ने किरण चौधरी को राज्यसभा भेज दिया है.

अनिरुद्ध चौधरी पहली बार लड़ रहे हैं चुनाव

48 साल के अनिरुद्ध चौधरी ने एलएलबी कर रखी है और वो पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं. अनिरुद्ध चौधरी ने तोशाम सीट से चुनाव लड़ने की इच्छी जाहिर की थी. उन्होंने कहा था  कि तोशाम से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ूंगा. ये बात मैनें पहले ही साफ कर दी थी. यहां के युवाओं का हमें साथ मिल रहा है. तोशाम से टिकट मिलने पर टिकट की दौड़ वाले सभी कांग्रेस नेता मेरा साथ देंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

अपनी चाची पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा था कि मेरी चाची किरण चौधरी नहीं चाहती क‍ि मैं तोशाम से चुनाव लडूं. भाजपा में जाकर चाची ने मुझे राजनीतिक तौर पर बहुत मजबूत बना दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

श्रुति चौधरी को है काफी अनुभव 

श्रुति चौधरी को राजनीति का अच्छा खासा अनुभव है और साल 2009 में वो लोकसभा चुनाव जीतकर पहली बार सांसद बनीं थी. हालांकि साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वहीं साल 2024 में कांग्रेस ने उनको टिकट ही नहीं दी थी.

दूसरी बार होगा बंसीलाल बनाम बंसीलाल 

ये पहला मौका नहीं है जब इस सीट पर बंसीलाल बनाम बंसीलाल मुकाबला देखने को मिलेगा. साल 1998 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बंसीलाल परिवार आमने-सामने आया था. इस दौरान बंसीलाल के दोनों बेटे सुरेंद्र सिंह और रणबीर सिंह महेंद्र ने एक दूसरे को टक्कर दी थी. रणबीर सिंह महेंद्र ने कांग्रेस की टिकट पर यहां से चुनाव लड़ा था. जबकि सुरेंद्र सिंह ने अपने पिता की पार्टी हविपा की टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी.

पांच अक्टूबर को है मतदान

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान पांच अक्टूबर को होना है. नामांकन की अंतिम तिथि 12 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 16 सितंबर है. मतपत्रों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. इनमें 73 सामान्य और 17 अनुसूचित जाति (एससी) की सीटें हैं. दिलचस्प बात यह है कि इस बार के चुनाव में 10,321 शतायु मतदाता लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा होंगे. हरियाणा विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल तीन नवंबर को समाप्त हो रहा है.

ये भी पढ़ें- रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद

Video : Hisar Seat पर BJP की मुश्किलें: Savitri Jindal के बगावती तेवर, पूर्व मेयर भी टिकट बंटवारे से नाराज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, 10 से ज्यादा मकान ढहे
हरियााणा में बहन vs भाई की टक्कर, श्रुति या अनिरुद्ध, तोशाम किसे सौंपेगा बंसीलाल की चौधर?
मुंबईवालों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत, अब 20 मिनट में पूरा होगा मरीन ड्राइव से बांद्रा तक का सफर
Next Article
मुंबईवालों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत, अब 20 मिनट में पूरा होगा मरीन ड्राइव से बांद्रा तक का सफर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com