विज्ञापन

जुलाना के दंगल में एक और पहलवान की एंट्री, विनेश फोगाट और कैप्टन का सामना करने के लिए AAP ने 'लेडी खली' पर जताया भरोसा

जुलाना सीट पर पिछले 15 साल से कांग्रेस पार्टी को जीत नहीं मिली है. अंतिम बार साल 2005 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे थे.

जुलाना के दंगल में एक और पहलवान की एंट्री, विनेश फोगाट और कैप्टन का सामना करने के लिए AAP ने 'लेडी खली' पर जताया भरोसा
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख गुरुवार को समाप्त हो रही है. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस सहित तमाम दलों की तरफ से उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सबसे रोचक मुकाबला जुलाना सीट पर होने की संभावना बनती जा रही है. कांग्रेस ने यहां   रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को उतारा है. जबकि BJP ने इस सीट से मंगलवार को कैप्टन योगेश बैरागी (Captain Yogesh Bairagi) को उम्मीदवार बनाया था. वहीं बुधवार को आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को मैदान में उतार कर मुकाबले को बेहद रोचक बना दिया है. जेजेपी की तरफ से भी इस चुनाव में अमरजीत ढांडा चुनावी मैदान में हैं. 

जुलाना सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना बढ़ती जा रही है. आइए जानते हैं सभी प्रमुख उम्मीदवारों की क्या है मजबूती और क्या है कमजोरी. आखिर राजनीतिक दलों ने क्यों उनके ऊपर विश्वास जताया है. 

AAP की प्रत्याशी कविता दलाल कौन है? 
आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को मैदान में उतारा है. वो WWE रेसलर रह चुकी हैं. उन्हें 'लेडी खली' के नाम से भी जाना जाता है. कविता जुलाना के मालवी गांव की रहने वाली हैं. वह सलवार कुर्ती पहनकर डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में उतरा करती थीं. उनके ड्रेस को लेकर उनकी बेहद चर्चा होती थी.  कविता दलाल ने 12वें एशियन गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता था. साल 2022 में उनकी राजनीति में एंट्री हुई और उन्होंने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया. उन्होंने कहा था कि वो अरविंद केजरीवाल से बेहद प्रभावित है. पार्टी उन्हें जो भी दायित्व देगी वो उसे पूरा करेगी. कविता को आम आदमी पार्टी ने दिग्गज उम्मीदवार विनेश फोगाट के सामने मैदान में उतारा है. यह देखना रोचक होगा कि वो विनेश फोगाट को चुनावी मंच पर कितना टक्कर दे पाती हैं. 

विनेश फोगाट ने जुलाना सीट को बनाया रोचक?
विनेश फोगाटहरियाणा की धाकड़ रेसलर हैं. हाल के दिनों में हुए आंदोलनों में हिस्सा लेने के कारण वो काफी चर्चित रही हैं.विरोध प्रदर्शन के दौरान हरियाणा के खाप पंचायतों ने विनेश फोगाट समेत रेसलर बेटियों का भरपूर समर्थन किया था. ऐसे में कांग्रेस ने विनेश फोगाट को उतारकर जाट वोट बैंक को साधने का दांव चला है. 

विनेश का जन्म हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ. उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. विनेश ने अपने ताऊ महावीर फोगाट से कुश्ती के गुर सीखे. 2021 के एशियन चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता. 2018 में उनकी शादी पहलवान सोमवीर राठी से हुई. 2023 में कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए. 30 दिसंबर 2023 को उन्होंने विरोध में अर्जुन अवॉर्ड मिला. 2024 में विनेश 50 किलो वजन वर्ग के फाइनल में पहुंचीं. लेकिन फाइनल से पहले 100 ग्राम वजन बढ़ने पर वो डिस्क्वॉलीफाई हो गईं. बाद में उन्होंने 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास ले लिया. 6 सितंबर को उन्होंने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस में शामिल हो गईं. इसी दिन कांग्रेस ने उन्हें जुलाना से टिकट दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

पहलवानों से टक्कर लेंगे पायलट
भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी मैदान में कैप्टन योगेश कुमार बैरागी को उतारा है. वो  एअर इंडिया के सीनियर पायलट हैं. वो हरियाणा के सफीदों के रहने वाले हैं. 35 साल के योगेश कुमार बैरागी BJP युवा मोर्चा के हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं. राजनीति में आने से पहले वे देश के प्रमुख विमानों में सीनियर कैप्टन के तौर पर कार्यरत थे. उन्होंने कोरोना काल में वंदे भारत मिशन में भी सक्रिय भूमिका निभाई है. कैप्टन योगेश बैरागी BJP में युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष, प्रदेश सह संयोजक खेल प्रकोष्ठ, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजयुमो हरियाणा पदों पर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं.BJP ने जुलाना सीट पर कैप्टन योगेश बैरागी को टिकट देकर पिछड़े वर्ग को साधने का काम किया है. जाट बहुल सीट होने के कारण इस सीट पर बीजेपी की भी कोशिश वोट बैंक को साधने की है. 

जुलाना में 15 साल से कांग्रेस को नहीं मिली है जीत
जुलाना सीट पर पिछले 15 साल से कांग्रेस पार्टी को जीत नहीं मिली है. अंतिम बार साल 2005 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे थे. 2009 और 2014 में इनेलो के उम्मीदवार को जीत मिली थी. साल 2019 में जेजेपी के उम्मीदवार इस सीट से जीतने में सफल रहे थे. यह सीट जाट बहुल सीट माना जाता है. विनेश फोगाट इस जगह की बहु है कांग्रेस की कोशिश उस मुद्दे को भी भुनाने की है. हालांकि आम आदमी के उम्मीदवार के मैदान में आने के बाद कांग्रेस की परेशानी बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें-: 

हरियाणा चुनाव: AAP ने जारी की 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, जुलाना में कविता दलाल और लाडवा से जोगा सिंह पर लगाया दांव
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में धमाका, ईरान के राजदूत समेत 1000 से ज्यादा जख्मी
जुलाना के दंगल में एक और पहलवान की एंट्री, विनेश फोगाट और कैप्टन का सामना करने के लिए AAP ने 'लेडी खली' पर जताया भरोसा
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Next Article
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com