विज्ञापन

हरियाणा चुनाव: AAP ने जारी की 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, जुलाना में कविता दलाल और लाडवा से जोगा सिंह पर लगाया दांव

आम आदमी पार्टी ने हरियाणा के पानीपत ग्रामीण से सुखबीर मलिक को टिकट दिया गया है. जुलाना से कविता दलाल को उतारा गया है. इस सीट से कांग्रेस ने रेसलर विनेश फोगाट को प्रत्याशी बनाया है, जबकि BJP ने कैप्टन योगेश बैरागी पर दांव खेला है.

हरियाणा चुनाव: AAP ने जारी की 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, जुलाना में कविता दलाल और लाडवा से जोगा सिंह पर लगाया दांव
हरियाणा चुनाव के लिए AAP अब तक 61 सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है.
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने बुधवार को उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. आप की चौथी लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम हैं. पानीपत ग्रामीण से सुखबीर मलिक को टिकट दिया गया है. जुलाना से पूर्व वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) रेसलर कविता दलाल को उतारा गया है. इस सीट से कांग्रेस ने रेसलर विनेश फोगाट को प्रत्याशी बनाया है, जबकि BJP ने कैप्टन योगेश बैरागी पर दांव खेला है. ऐसे में जुलाना सीट पर अब त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है. इसके साथ ही AAP ने लाडवा सीट पर CM नायब सिंह सैनी के मुकाबले जोगा सिंह पर दांव खेला है. अब तक AAP 61 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पार्टी ने सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है.

हरियाणा में आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार देर रात अपने कैंडिडेट्स की तीसरी लिस्ट जारी की थी. इसमें 11 उम्मीदवारों के नाम हैं. इससे पहले पार्टी ने मंगलवार सुबह 9 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी. दूसरी लिस्ट में पूर्व मंत्री प्रोफेसर छत्रपाल सिंह का नाम था. BJP छोड़कर AAP में आए छत्रपाल सिंह को हिसार के बरवाला से टिकट दिया गया है.

हरियाणा चुनाव 2024: मुसलमानों को टिकट देने से निकला BJP का संदेश,कितने मंत्रियों का पत्ता कटा

कांग्रेस से गठबंधन की आस टूटने पर जारी की थी पहली लिस्ट 
AAP ने 9 सितंबर को AAP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें 20 उम्मीदवारों के नाम थे. AAP की तरफ से उम्मीदवारों के नाम का एकतरफा ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जब कांग्रेस (Congress) के साथ उसके गठबंधन की बात चल रही थी. AAP ने कांग्रेस को गठबंधन और सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर स्थिति साफ करने के लिए सोमवार तक का समय दिया था. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे.

सीटेंउम्मीदवार
अंबाला कैंटराज कौर गिल
यमुनानगरललित त्यागी
लाडवाजोगा सिंह
कैथलसतवीर गोयत
करनालसुनील बिंदल
पानीपत ग्रामीणसुखबीर मलिक
गन्नौरसरोज बाला राठी
सोनीपतदेवेंदर गौतम
गोहानाशिव कुमार रंगीला
बड़ौदासंदीप मलिक
जुलानाकविता दलाल
सफीदोंनिशा देशवाल
टोहानासुखविंदर सिंह गिल
कलांवालीजसदेव निक्का
सिरसाशाम मेहता
उकलानानरेंदर उकलाना
नारनौंद राजीव पाली
हांसीराजेंदर सोरखी
हिसारसंजय सतरोडिया
बादलीहैप्पी लोहचाब
गुड़गांवनिशांत आनंद

क्यों बन नहीं पाया गठबंधन?
पिछले कुछ दिनों से गठबंधन को लेकर AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा और केरल की आलप्पुझा सीट से कांग्रेस लोकसभा सांसद केसी वेणुगोपाल बात कर रहे थे. गठबंधन को लेकर कांग्रेस-AAP के बीच 3 मीटिंग हो चुकी थी. INDIA गठबंधन के तहत AAP, कांग्रेस से 10 सीटें मांग रही थी. जबकि कांग्रेस ने AAP को साफ-साफ कह दिया था कि 4 से 5 सीटें ले ले. कांग्रेस की तरफ से AAP को 4+1 फॉर्मूला यानी 5 सीट का ऑफर दिया गया है. इनमें जींद, कलायत, पानीपत (ग्रामीण), गुरुग्राम और पिहोवा सीट शामिल है. हालांकि, AAP ओल्ड फरीदाबाद सीट समेत कुल 10 सीटों की मांग पर अड़ी हुई थी.

कौन हैं वो 2 मुस्लिम उम्मीदवार जिन्हें बीजेपी ने हरियाणा में दिया है टिकट?

लोकसभा में साथ आए थे कांग्रेस-AAP
हरियाणा चुनाव से पहले लोकसभा चुनाव 2024 में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ आए थे. दोनों पार्टियों ने INDIA गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ा था. कुल 10 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा. AAP ने एक सीट कुरुक्षेत्र पर उम्मीदवार उतारा था. AAP ने यहां से प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता को उम्मीदवार बनाया था. वह BJP के नवीन जिंदल से हार गए थे. जबकि कांग्रेस ने 5 सीटें जीती थी. बाकी सीटें बीजेपी ने जीती.

AAP-कांग्रेस के बीच दिल्ली और हरियाणा में गठंबधन का क्या रहा नतीजा?
लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली की सभी 7 सीटों को लेकर गठबंधन हुआ था. कांग्रेस ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि AAP ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. हालांकि, दोनों ही पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. सभी 7 सीटें BJP के खाते में गई थी. जबकि हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें कांग्रेस ने और 5 सीटें BJP ने जीती थीं.

हरियाणा चुनाव : BJP की दूसरी लिस्ट में 21 कैंडिडेट्स के नाम... 2 मुस्लिम भी शामिल; दो मंत्रियों के टिकट कटे

पंजाब में नहीं हो पाया गठबंधन
पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव में गठबंधन नहीं हुआ था. AAP ने एक भी सीट देने से इनकार कर दिया था. ऐसे में दोनों पार्टियों ने यहां की 13 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा. इससे कांग्रेस को फायदा मिला. उसने 7 सीटें जीत ली. जबकि AAP को 3 ही सीटें मिलीं. बाकी 3 सीटों पर एक अकाली दल और 2 निर्दलीय विजयी रहे.

चंडीगढ़ में दिखा दमखम
पंजाब के उलट चंडीगढ़ में 2 चुनाव में AAP-कांग्रेस के गठबंधन का फॉर्मूला हिट रहा. दोनों पार्टियों ने नगर निगम के 35 वार्डों का चुनाव गठबंधन में लड़ा. AAP को 13 और कांग्रेस ने 7 वार्डों में जीत हासिल की. जबकि BJP 14 पर ही सिमट गई थी. एक सीट अकाली दल को मिली. काफी सियासी उठापटक के बाद AAP का मेयर बना.

हरियाणा : तोशाम में भाई Vs बहन का मुकाबला, एक्सपर्ट से समझें दोनों उम्मीदवारों का प्लस-माइनस पॉइंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में धमाका, ईरान के राजदूत समेत 1000 से ज्यादा जख्मी
हरियाणा चुनाव: AAP ने जारी की 21 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, जुलाना में कविता दलाल और लाडवा से जोगा सिंह पर लगाया दांव
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Next Article
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com