विज्ञापन

Haryana Assembly Elections 2024 : कांग्रेस VS बीजेपी - घोषणापत्र में किसने किए क्या वादे, जानें

एक ओर जहां कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 7 बड़े वादे किए हैं और इसमें महिलाओं से लेकर बच्चों और बुजुर्गों तक पर अपना फोकस रखा है तो वहीं बीजेपी ने भी अग्निवीर, 500 रुपये में सिलेंडर देने और मुफ्त इलाज आदि जैसे कई बड़े वादे किए हैं.

Haryana Assembly Elections 2024 : कांग्रेस VS बीजेपी - घोषणापत्र में किसने किए क्या वादे, जानें
नई दिल्ली:

हरियाणा में विधानसभा चुनाव जल्द ही होने वाले हैं और इसी बीच देश की दोनों बड़ी पार्टियों ने अपना-अपना मेनिफेस्टो भी जारी कर दिया है. कांग्रेस ने अपना मेनिफेस्टो 18 सितंबर को जारी किया था तो वहीं 19 सितंबर को बीजेपी ने भी हरियाणा के लिए अपना संकल्पपत्र जारी कर दिया है. दोनों ही पार्टियों ने अपने संकल्पपत्र में महिलाओं, किसानों, युवाओं और बुजुर्गों का खास ख्याल रखा है और जनता को लुभाने की कोशिश की है. 

एक ओर जहां कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 7 बड़े वादे किए हैं और इसमें महिलाओं से लेकर बच्चों और बुजुर्गों तक पर अपना फोकस रखा है तो वहीं बीजेपी ने भी अग्निवीर, 500 रुपये में सिलेंडर देने और मुफ्त इलाज आदि जैसे कई बड़े वादे किए हैं. तो चलिए इन वादों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं. 

यह भी पढ़ें : महिलाओं को 2100 रुपये, अग्निवीर की सरकारी नौकरी की गारंटी... : जानें हरियाणा में बीजेपी के संकल्प पत्र के बड़े वादे

  1. कांग्रेस ने भर्ती विधान के तहत 2 लाख पक्की भर्तियां और नशा मुक्त हरियाणा बनाने का वादा किया है तो वहीं बीजेपी ने अपने घोषणा-पत्र में 5 लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनाने का वादा किया है. साथ ही बीजेपी ने 2 लाख युवाओं को 'बिना खर्ची बिना पर्ची' पक्की सरकारी नौकरी का भी वादा किया है. 
  2. कांग्रेस ने अपने संकल्प-पत्र में हर परिवार को 300 युनिट फ्री बिजली देने का भी वादा किया है. वहीं बीजेपी ने बिजली की युनिट तो भले ही फ्री करने जैसी कोई घोषणा नहीं की हो लेकिन युवाओं के लिए कई सारे वादे जरूर किए हैं. साथ ही बीजेपी ने अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की कॉलेज जाने वाली सभी छात्राओं को स्कूटर देने का भी वादा किया है. 
  3. कांग्रेस ने गरीबों के सिर पर छत देने का वादा किया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि वो गरीबों को 100 गज का प्लॉट और 3.5 लाख रुपये की लागत से बना दो कमरों का मकान देगी. वहीं बीजेपी ने शहरी और ग्रामीण इलाकों में 5 लाख लोगों को आवास देने का वादा किया है. 
  4. कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में लोगों को 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का वादा किया है. वहीं बीजेपी ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया है कि चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा देगी. साथ ही 70 से अधिक के प्रतेय्क बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देगी.
  5. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही अपने घोषणा-पत्र में सिलेंडर पर भी छूट देने का वादा किया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में कहा है कि वो सिलेंडर पर 500 रुपये की छूट देगी तो वहीं बीजेपी ने अपने घोषणा-पत्र में कहा है कि वो हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपये में सिलेंडर देगी. 
  6. कांग्रेस ने हरियाणा के किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी और तत्काल फसल मुआवजा देने का वादा किया है. वहीं बीजेपी ने भी 24 फसलों पर एमएसपी देने का वादा किया है. 
  7. कांग्रेस ने हरियाणा के लिए जारी किए गए अपने मेनिफेस्टो में हर महीने महिलाओं को 2000 रुपये देने का वादा किया है. वहीं बीजेपी ने भी लाडो लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को 2100 रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया है. ऐसे में देखा जाए तो दोनों ही पार्टियों ने महिलाओं को आर्थिक सहायता देने का वादा किया है. 
  8. कांग्रेस ने पेंशन के लिए 6 हजार रुपए, दिव्यांगों को हजार रुपए महीने देने का वादा किया है. वहीं विधवाओं को 6 हजार रुपए महीने देने का वादा, साथ ही ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल करने का वादा किया है. वहीं बीजेपी ने डीए और पेंशन को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मुले के आधार पर सभी पेंशनों में वृद्धि करने का वादा किया है. 

यह भी पढ़ें : महिलाओं को 2 हजार, बुजुर्गों को 6 हजार... हरियाणा में कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होगा मतदान

बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को एक ही चरण में सभी 90 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. इसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. कांग्रेस दावा कर रही है कि इस बार हरियाणा में वही सरकार बनाने जा रही है. वहीं बीजेपी भी दावा कर रही है कि इस बार वह रिकॉर्ड तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली की जिम्मेदारी से मुक्त, हरियाणा में कल से चुनाव प्रचार में जुटेंगे अरविंद केजरीवाल
Haryana Assembly Elections 2024 : कांग्रेस VS बीजेपी - घोषणापत्र में किसने किए क्या वादे, जानें
मैं तो हमेशा से ही... बिहार के 'सुपरकॉप' लांडे ने क्यों दिया इस्तीफा, सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट लिखकर बताई वजह
Next Article
मैं तो हमेशा से ही... बिहार के 'सुपरकॉप' लांडे ने क्यों दिया इस्तीफा, सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट लिखकर बताई वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com