विज्ञापन

महिलाओं को 2 हजार, बुजुर्गों को 6 हजार... हरियाणा में कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र (Haryana Congress Manifesto) जारी कर दिया है. युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों से कई बड़े वादे किए गए हैं.

महिलाओं को 2 हजार, बुजुर्गों को 6 हजार... हरियाणा में कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें
Haryana Congress Manifesto: हरियाणा में कांग्रेस का मेनिफोस्टो जारी.

Haryana Congress Manifesto 2024: हरियाणा में कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है. कांग्रेस ने अपने वादों का पिटारा जनता के सामने खोल दिया है. हरियाणा के लिए कांग्रेस ने 7 गारंटी जारी कर दी हैं. जिसमें महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों, गरीबों और किसानों का खास ख्याल रखा गया है. हर एक वर्ग को लुभाने की कोशिश कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में की है.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र नाम दिया है. सात वादे, पक्के इरादे के नाम से गारंटी जारी की हैं. कांग्रेस ने हरियाणा की जनता से सात बड़े वादे किए हैं. जिसमें हर एक वर्ग पर फोकस किया गया है. कांग्रेस की यह गारंटी जनता को कितना पसंद आती हैं, ये तो विधानसभा चुनाव के बाद ही पता चल सकेगा. 

हरियाणा में कांग्रेस की 7 गारंटी देखिए

1- महिलाओं को शक्ति

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आधी आबादी का पूरा ध्यान रखा है. अपने संकल्प पत्र में उन्होंने हर महीने महिलाओं को 2000 रुपए देने का वादा किया है. साथ ही गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपए देने का वादा किया है. 

2- सामाजिक सुरक्षा को बल

बढ़ावा पेंशन के लिए 6 हजार रुपए, दिव्यांगों को हर हजार रुपए महीने देने का वादा, विधवाओं को 6 हजार रुपए महीने देने का वादा, साथ ही ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल करने का वादा किया है.

3- युवाओं को सुरक्षित भविष्य

भर्ती विधान के तहत 2 लाख पक्की भर्तियां और नशा मुक्त हरियाणा का वादा कांग्रेस ने यहां के युवाओं से किया है.

4- हर परिवार को खुशहाली

कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में हर परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली और 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज देने का वादा किया है.

5- गरीबों को छत

कांग्रेस के घोषणा पत्र में गरीबों को 100 गज का प्लॉट, 3.5 लाख रुपए की लागत से दो कमरों का मकान देने का वादा किया है. 

6- किसानों को समृद्धि

हरियाणा के किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी, तत्काल फसल मुआवजा देने का वादा कांग्रेस ने दिया है. 

7- पिछड़ों को अधिकार

कांग्रेस ने पिछड़ों को अधिकार देने की बात अपने संकल्प पत्र में कही है. पार्टी ने जातिगत सर्वे का वादा और क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपए तक बढ़ाने का वादा किया है.

कांग्रेस कर रही सरकार बनाने का दावा

हरियाणा में 5 अक्तूबर को वोटिंग के बाद 8 अक्तूबर को नतीजे आएंगे. जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण के साथ वोट डाले जाएंगे. कांग्रेस दावा कर रही है कि इस बार हरियाणा में वही सरकार बनाने जा रही है. वहीं बीजेपी भी दावा कर रही है कि इस बार वह रिकॉर्ड तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएंगे. घोषणापत्र कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पेश किया है. 

कांग्रेस के घोषणा पत्र की अहम बातें

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज दिल्ली से अपना घोषणापत्र जारी किया है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा कांग्रेस की महत्वपूर्ण गारंटियों की घोषणा पहले ही कर चुके हैं, जिसमें 500 रुपये में सिलेंडर, 2 लाख युवाओं को नौकरी प्रदान करना, बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन 6 हजार रुपए देना शामिल है. इन घोषणाओं के अलावा कांग्रेस एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी और 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा समेत कई और अहम ऐलान आज किए गए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"परिवार को आतंकवादी से रही सहानभूति, बेटी को दिल्ली का CM बनाना चिंता भरा", बीजेपी नेता का आरोप
महिलाओं को 2 हजार, बुजुर्गों को 6 हजार... हरियाणा में कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातें
बीजेपी नेता बिट्टू समेत तीन अन्य नेताओं के खिलाफ कांग्रेस ने पुलिस में शिकायत की दर्ज
Next Article
बीजेपी नेता बिट्टू समेत तीन अन्य नेताओं के खिलाफ कांग्रेस ने पुलिस में शिकायत की दर्ज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com