विज्ञापन

जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब

केंद्रीय मंत्री ने कहा (Hardeep Singh Puri On Canada) कि सभी देशों के लिए राजनयिकों की सुरक्षा सर्वोपरि होनी चाहिए. उन्होंने हाल ही में दिए गए विदेश मंत्रालय के उस बयान को भी सही ठहराया, जिसमें कनाडा के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया गया था.

जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
कनाडा को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की खरी-खरी. (फाइल फोटो)
दिल्ली:

भारत और कनाडा के बीच इन दिनों जमकर कूटनीतिक विवाद (Hardeep Singh Puri On Canada) चल रहा है. दोनों के बीच तल्ख होते रिश्ते फिलहाल तो ठीक होते दिखाई नहीं दे रहे हैं. कनाडा लगातार भारत पर कोई न कोई आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहा. भारत  संगठित अपराध से जुड़े अपराधियों से निपटने के कनाडा के तरीके पर चिंता जता रहा है. वहीं जस्टिन ट्रूडो भारत पर ही सवाल उठा रहे हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान सामने आया है. उन्होंने जस्टिन ट्रूडो से कहा है कि अगर भारत जवाब देगा तो आप हिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें-कनाडा कई अनुरोधों के बावजूद लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े लोगों को प्रत्यर्पित नहीं कर रहा : भारत

'भारत जवाब देगा, तब वजन समझोगे'

केंद्रीय मंत्री ने साफ शब्दों में कहा कि एक बार भारत उचित तरीके से जवाब देगा, तभी कनाडा भारत का वजन समझेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान ने मुझे गर्व से भर दिया है. उन्होंने कनाडा पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसी भी देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी की आड़ में ऐसी हरकतें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए. 

PTI

PTI

रवींद्र म्हात्रे की हत्या जैसी घटनाओं को किया याद

उन्होंने भारतीय राजनयिकों को दी जा रही धमकियों को लेकर भी कनाडा की सख्त आलोचना की.  भारतीय राजनयिक रवींद्र म्हात्रे की हत्या जैसी घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि किसी भी देश को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर इस तरह की हरकतें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए.  कनाडा को चेतावनी देते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत की प्रतिक्रिया त्वरित और सुव्यवस्थित होगी.

राजनयिकों को मिल रही धमकियों का जिक्र

उन्होंने साफ-साफ कहा कि सभी देशों के लिए राजनयिकों की सुरक्षा सबसे ऊपर होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने हाल ही में दिए गए विदेश मंत्रालय के उस बयान को भी सही ठहराया, जिसमें कनाडा के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया गया था. हरदीप सिंह पुरी ने राजनयिकों की सरक्षा का जिक्र करते हुए म्हात्रे केस को याद किया. उन्होंने कहा कि जब वह कनाडा में थे तो उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व करने वालों को धमकियां झेलते हुए देखा था, इतना ही नहीं वह खुद भी इसका शिकार हो चुके हैं. 

'कनाडा तब समझेगा भारत का वजन'

केंद्रीय मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत जब सही तरीके से जवाब देगा तब कनाडा को भारत का वजन समझ आएगा. उन्होंने कहा कि भारत के जवाब अब तक उदाहरणात्मक रहे हैं. जब हमारे जवाबों का तरीका बदलेगा तो उनको समझ में आ जाएगा. 

भारत-कनाडा राजनयिक विवाद

भारत और कनाडा के बीच पिछले साल से ही रिश्तों में तनाव देखा जा रहा है. जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई संसद में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत की संलिप्तता के पुख्ता सबूत होने की बात कही थी.  हालांकि भारत ने उसके आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सबूत देने की बात कही थी. अब एक बार फिर से राजनयिक विवाद खड़ा हो गया है. भारत ने कनाडा के छह शीर्ष राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है और अपने उच्चायुक्त को भी वापस बुला लिया है. दोनों देशों के बीच विवाद लगातार गहराता जा रहा है और आरोप-प्रत्यारोप भी लगातार जारी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र चुनाव: शिवसेना (UBT) के वरिष्ठ नेताओं ने विधायकों और संभावित उम्मीदवारों से की मुलाकात
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
LIVE : मुंबई ट्रैफिक पुलिस को मिला सलमान खान के नाम का धमकी भरा मैसेज
Next Article
LIVE : मुंबई ट्रैफिक पुलिस को मिला सलमान खान के नाम का धमकी भरा मैसेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com