नूंह के बाद गुरुग्राम में हिंसा, भीड़ ने कई जगह की तोड़फोड़, फूंकी दुकानें

गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सोहना सब डिविजन क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं को बुधवार को बंद रखने का फैसला लिया है.

गुरुग्राम:

हरियाणा के कई हिस्सों में मंगलवार को भी हिंसा हुई. दिल्ली से सटे गुरुग्राम (Gurugram) में भी उपद्रवियों का तांडव देखने को मिला. गुरुग्राम के बादशाहपुर में भीड़ ने रेस्तरां और दुकानों में आग लगा दी. मंगलवार शाम गुरुग्राम के सेक्टर 70 में भी हिंसा की घटना हुई. सेक्टर 70 में दुकान, झुग्गियों में कुछ उपद्रवियों ने आग लगा दी.  नूंह में कल एक धार्मिक जुलूस में विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी हुई थी. इस घटना में 4 लोगों की जान चली गई थी और कम से कम 30 घायल हो गए थे. 

हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में शांति भंग करने का इरादा रखने वालों ने नूंह में हिंसा की साजिश रची. 

सीएम ने कहा- सख्त कार्रवाई की जाएगी

पुलिस ने बताया कि नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन मंगलवार को ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आई. अधिकारी ने बताया कि नूंह और अन्य प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई'' की जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.''

सोहना सब डिविजन में स्कूल बंद

इधर गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सोहना सब डिविजन क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं को बुधवार को बंद रखने का फैसला लिया है. जिलाधीश एवं डीसी निशांत कुमार यादव की तरफ से जारी आदेश के अनुसार गुरुग्राम में सोहना सब डिविजन क्षेत्र को छोड़कर जिला की सभी शिक्षण संस्थाएं बुधवार दो अगस्त को सामान्य दिनों की तरह खुलेंगी.

अधिकारी ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण कुमार दहिया ने लोगों से कहा है कि किसी भी तरह के अफवाह से बचे. अगर लोगों को कोई सूचना देनी है तो 112 नबंर पर पुलिस से संपर्क करें. साथ ही उन्होंने कहा कि शहर में इंटरनेट सेवा भी चल रही है. जिन जगहों पर हिंसा हुई है वहां अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है. 

नूंह हिंसा में मारे गए होमगार्डों के परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान

रियाणा पुलिस ने नूंह में हुई हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की. एक आधिकारिक बयान के अनुसार हिंसा के मद्देनजर गुरुग्राम से नूंह में तैनात किए गए होमगार्ड नीरज और गुरसेव की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. बयान में कहा गया है, “हरियाणा पुलिस दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है. कोई भी राशि किसी प्रियजन को खोने से हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन फिर भी हरियाणा पुलिस की ओर से शोकाकुल परिवारों को 57-57 लाख रुपये और हर प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :

अन्य खबरें