विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 24, 2023

गुरदेव सिंह काउंके मामला : Encounters के बीच 30 साल पुराना मामला पंजाब पुलिस को डरा रहा

पंजाब में गैंगस्टरों के खिलाफ चल रही कार्रवाई के तहत गुरुवार को एक दिन में दो मुठभेड़ हुईं. कुल मिलाकर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से एक के पैर में गोली लग गई क्योंकि उसने भागने की कोशिश करते समय पुलिस पर गोली चला दी.

Read Time: 5 mins
गुरदेव सिंह काउंके मामला : Encounters के बीच 30 साल पुराना मामला पंजाब पुलिस को डरा रहा
पंजाब पुलिस इन दिनों लगातार एनकाउंटर कर रही है.
चंडीगढ़:

ऐसे समय में जब पंजाब में दो सप्ताह में 11 मुठभेड़ हुई हैं, एक कार्यवाहक अकाल तख्त जत्थेदार के कथित तौर पर लापता होने और हत्या का मामला 30 साल बाद राज्य पुलिस को परेशान करने के लिए वापस आ गया है. कार्यवाहक अकाल तख्त जत्थेदार गुरदेव सिंह काउंके को दिसंबर 1992 में (जब राज्य में आतंकवाद चरम पर था) हिरासत में ले लिया गया था और पुलिस ने कहा था कि वह कुछ दिनों बाद उनकी हिरासत से भाग गया था. हालांकि, ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि काउंके को पुलिस ने मुठभेड़ में मार डाला था.

1998 की घटना की जांच अब सामने आई है, जो पुलिस के दावों पर सवाल उठाती है और एक पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज करने के साथ-साथ घटना की आगे की जांच की सिफारिश करती है. यह रिपोर्ट तब सामने आई है, जब कुछ दिनों पहले एक विशेष जांच दल ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को सूचित किया कि 1994 में हुई एक मुठभेड़ को मैनेज किया गया था.

आरोप है कि जगराओं के तत्कालीन स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) ने 12 दिसंबर 1992 को काउंके को उसके घर से उठाया था, लेकिन ग्रामीणों के आग्रह पर उसे तब छोड़ दिया, जब उसके सात दिन के पोते की मृत्यु हो गई. जत्थेदार को 25 दिसंबर 1992 को दोबारा गिरफ्तार कर लिया गया और गांव के एक युवक की हत्या के आरोप में फंसा दिया गया. पुलिस ने तब दावा किया कि काउंके ​​2 जनवरी, 1993 को एक कांस्टेबल की बेल्ट तोड़ने के बाद हिरासत से भाग गया था, जिसमें उसकी हथकड़ी लगी हुई थी.

7 जून 1998 को, तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) बीपी तिवारी ने काउंके की कथित हत्या की जांच शुरू की और 1999 में इसे सरकार को सौंप दिया. रिपोर्ट कभी सार्वजनिक नहीं की गई, और कोई कार्रवाई नहीं की गई.
रिपोर्ट प्रस्तुत करने के 24 साल बाद शुक्रवार को पंजाब मानवाधिकार संगठन (पंजाब में कथित मानवाधिकारों के हनन की जांच के लिए 1995 में गठित एक संस्था) के हाथ यह रिपोर्ट लगी और उसने इसे अकाल तख्त के वर्तमान जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह के साथ साझा किया.

तिवारी ने रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला, "सभी परिस्थितियों को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि तत्कालीन SHO और अब पुलिस उपाधीक्षक गुरमीत सिंह ने 25 दिसंबर 1992 को गुरदेव सिंह काउंके को उनके घर से रिमांड पर लिया और फिर ​​कभी वह वापस नहीं लौटा. पुलिस के इस दावे पर सहमत होना विश्वास करने योग्य नहीं है. यह भी विश्वास करने योग्य नहीं है कि काउंके ​​को 2 जनवरी, 1993 को गिरफ्तार किया गया था, और वह आतंकवादियों और पुलिस के बीच गोलीबारी की घटना के दौरान पुलिस कांस्टेबल की बेल्ट तोड़कर भाग गया था, जिसमें उसकी हथकड़ी लगी हुई थी. 

जांच रिपोर्ट में गलत तरीके से बंधक बनाने और रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोप में जगराओं के तत्कालीन SHO गुरमीत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज करने की सिफारिश की गई और घटना की आगे की जांच के लिए कहा गया. इसने अन्य पुलिसकर्मियों की भूमिका की जांच करने की भी सिफारिश की और पुलिस के इस दावे पर सवाल उठाए कि काउंके ​​हिरासत से भाग गया था.

पंजाब में गैंगस्टरों के खिलाफ चल रही कार्रवाई के तहत गुरुवार को एक दिन में दो मुठभेड़ हुईं. कुल मिलाकर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से एक के पैर में गोली लग गई क्योंकि उसने भागने की कोशिश करते समय पुलिस पर गोली चला दी. उससे एक दिन पहले, अमृतसर में पंजाब पुलिस के साथ गोलीबारी में एक गिरफ्तार गैंगस्टर की मौत हो गई थी, जब वह भागने की कोशिश कर रहा था. ये मुठभेड़ उन 11 मुठभेड़ों का हिस्सा थीं, जो राज्य ने पिछले दो हफ्तों में देखी हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पश्चिम बंगाल में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, BJP ने कहा- "TMC के शासन में..."
गुरदेव सिंह काउंके मामला : Encounters के बीच 30 साल पुराना मामला पंजाब पुलिस को डरा रहा
क्या बारिश आई है... देखिए दिल्ली-नोएडा में सुबह-सुबह बन गया 'पकौड़े' वाला मौसम
Next Article
क्या बारिश आई है... देखिए दिल्ली-नोएडा में सुबह-सुबह बन गया 'पकौड़े' वाला मौसम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;