विज्ञापन

गुजराती और चीनी जोड़ी ने अमेरिकी कपल से ठगा 12 करोड़ रुपये का सोना

25 वर्षीय पटेल को न्यूयॉर्क के ट्रोय में रहने वाले एक टंपति से 1 मिलियन की ठगी के आरोप में 29 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. वहीं वेनहुई सन को मैरीलैंड के एक दंपति के साथ 331,817 डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है.

गुजराती और चीनी जोड़ी ने अमेरिकी कपल से ठगा 12 करोड़ रुपये का सोना
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुजरात के एक व्यक्ति और उसकी चीनी सहयोगी को दो बुजुर्ग अमेरिकी दंपतियों से उनकी जीवनभर की बचत को सोने में परिवर्तित कराकर ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. गुजरात के प्रवासी हरमिश पटेल और चीन के वेनहुई सन को होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टिगेशन (HSI) के अधिकारियों ने लगभग 1.4 मिलियन डॉलर की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है. फिलहाल, दोनों के संचालन की पहुंच की जांच की जा रही है. 

हरमिश पटेल को 29 जुलाई को किया गया गिरफ्तार

25 वर्षीय पटेल को न्यूयॉर्क के ट्रोय में रहने वाले एक टंपति से 1 मिलियन की ठगी के आरोप में 29 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. वहीं वेनहुई सन को मैरीलैंड के एक दंपति के साथ 331,817 डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है. एचएसआई ने दोनों मामलों में समानताओं को देखते हुए दोनों के बीच एक कनेक्शन पाया और उन्हें पटेल के फोन रिकॉर्ड के जरिए ही दूसरे साथी का पता चला. 

न्यूयॉर्क के कपल से ठगी का आरोप

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रोय में रहने वाले कपल के पास कथित तौर पर पेपाल से एक मेल गया था जिसमें लिखा था कि उनके अकाउंट से 465.88 डॉलर रुपये अगले 24 घंटों में काट लिए जाएंगे. इस मेल के साथ में कस्टमर सपोर्ट के दो टेलीफोन नंबर भी दिए गए थे, जिसके जरिए वो इस ट्रांसेक्शन को होने से रोक सकते थे. 

दंपति ने फेडरल कर्मचारी समझकर की थी बात

माइक्रोसोफ्ट का कर्मचारी बताते हुए गैनन नाम के शख्स ने कस्टमर सपोर्ट के जरिए दंपति को एलिजाबेथ श्नेइरोव नाम की महिला का नंबर दिया और कहा कि वह फेडरल ट्रेड कमीशन में एसिस्टेंट डायरेक्टर हैं. एलिजाबेथ श्नेइरोव ने दंपति को बताया कि उनकी बचत खतरे में है क्योंकि उनके सामाजिक सुरक्षा नंबरों से छेड़छाड़ की गई है. उन्हें अपने पैसे की सुरक्षा में मदद करने की पेशकश करते हुए, श्नेइरोव ने उन्हें अपनी कुछ संपत्तियों को बेचकर पैसे को अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के लॉकर में रखने की सलाह दी. यह मानते हुए कि वे असली फेडरल कर्मचारी से बात कर रहे हैं, दंपति ने उनकी सलाह को मानते हुए 5 दिसंबर, 2023 को चीन में स्थित डिंगक्सी ट्रेड लिमिटेड को 102,000 डॉलर का ऑनलाइन लेनदेन किया.

एलिजाबेथ ने कपल से सारे फंड्स को गोल्ड में बदलने को कहा था

इसके बाद एलिजाबेथ ने एक बार फिर 7 दिसंबर को उन्हें कॉल किया और कहा कि सुरक्षा के लिहाज से वो अपने बचे हुए फंड्स को भी गोल्ड में बदल लें और उसे ट्रेजरी विभाग के लॉकर में सुरक्षित रख लें. इस कॉल और जनवरी 2024 के बीच, दंपति ने कम से कम1 मिलियन डॉलर की कुल राशि के तीन गोल्ड बुलियन खरीदे. 

हरमिश ने दो महीने में कपल से 1 मिलियन डॉलर ठगे

दो महीनों में, इलिनोइस के स्ट्रीमवुड निवासी हरमिश पटेल ने दंपति से 1,058,082 डॉलर का सोना एकत्र किया, जो एक कार में उनके घर पहुंचा था. जब दंपति ने जनवरी में छह महीने की छुट्टी पर जाने के दौरान अपने पैसे वापस मांगे, तो एक नकली अमेरिकी एजेंसी के अधिकारी ने उन्हें बताया कि उनका सामाजिक सुरक्षा नंबर रद्द कर दिया जाएगा. इसके बाद दंपति ने अपने वित्तीय सलाहकार से संपर्क किया, जिसने धोखाधड़ी का संदेह होने पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क किया.

अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसी ने की जांच

अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों और एचएसआई के विशेष एजेंटों ने कार की नंबर प्लेट के आधार पर पटेल पर ध्यान केंद्रित किया. फ़ोन रिकॉर्ड से पता चला कि पटेल ने कथित तौर पर अक्सर एचएसआई रिकॉर्ड में 'Conspirator Z' के रूप में चिह्नित व्यक्ति को वीडियो कॉल किया था. आगे की जांच से पता चला कि फरवरी 2024 में, सिल्वर स्प्रिंग, मैरीलैंड के एक अन्य जोड़े से भी इसी तरह से 331,817 डॉलर की ठगी की गई थी और इसके कारण वेनहुई सन की गिरफ़्तारी हुई थी. 

दोनों एक ही गिरोह के लिए करते हैं काम

सन ने दावा किया कि वह चीन के एक शख्स के निर्देश पर काम कर रहा था. पटेल की चैट में भी देखा गया कि उसे भी कोई निर्देश दे रहा था, जिसका नाम 'बेस्ट फ्रेंड' से सेव था. मामले से जुड़े दस्तावेजों और सूत्रों से पता चला है कि पटेल और सन दोनों एक ही गिरोह के लिए काम करते थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार : सांसद पप्पू यादव एससी-एसटी एक्ट, ओबीसी और आरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर तीन दिन की यात्रा करेंगे
गुजराती और चीनी जोड़ी ने अमेरिकी कपल से ठगा 12 करोड़ रुपये का सोना
आपराधिक अवमानना की कार्रवाई क्यों न की जाए? झूठे हलफनामे पर यूपी जेल विभाग के प्रमुख सचिव को SC का नोटिस
Next Article
आपराधिक अवमानना की कार्रवाई क्यों न की जाए? झूठे हलफनामे पर यूपी जेल विभाग के प्रमुख सचिव को SC का नोटिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com