गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत के बीच कांग्रेस को लगा '440 वोल्‍ट का झटका', जानें किस पार्टी का रहा कितना वोट शेयर..

Gujarat Election Results 2022 : वोट शेयर के लिहाज से बात करें तो बीजेपी ने अब तक 53 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया है जो 2017 के विधानसभा चुनावों की 49.1 की तुलना में करीब चार फीसदी  अधिक है.

गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत के बीच कांग्रेस को लगा '440 वोल्‍ट का झटका', जानें किस पार्टी का रहा कितना वोट शेयर..

गुजरात में बीजेपी 150 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए है

नई दिल्‍ली :

Gujarat Election Results 2022 : गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की धमाकेदार जीत के साथ सत्‍ता में वापसी की है.  राज्‍य के अब तक रुझानों में बीजेपी 157 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि विपक्षी पार्टियों कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को उसने कोसों पीछे छोड़ दिया है. कांग्रेस जहां इस समय केवल 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि अरविंद केजरीवाल की AAP केवल पांच सीटों पर ही आगे है. वोट शेयर के लिहाज से बात करें तो बीजेपी ने अब तक 53 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया है जो 2017 के विधानसभा चुनावों की 49.1 की तुलना में करीब चार फीसदी  अधिक है. कांग्रेस 27 फीसदी वोट शेयर के आसपास है. पिछली बार के 41.4 फीसदी के वोट शेयर की तुलना में काफी गिरावट आई है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

बता दें, वर्ष 2019 के आम चुनावों में बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 संसदीय सीटों पर जीत हासिलक की थी और उसका वोट प्रतिशत 62.21 का था जबकि कांग्रेस उस समय 32.11 के वोट शेयर के साथ राज्‍य में अपना खाता खोलने में नाकाम रही थी. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की बात करें वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में उसकी सभी सीटों पर जमानत जब्‍त हुई थी. इस बार उसका प्रदर्शन पिछली बार की तुलना में बेहतर ही माना जा सकता है क्‍योंकि उसका वोट प्रतिशत 2022 में 13 फीसदी के करीब पहुंच गया है. हालांकि गुजरात में कांग्रेस का विकल्‍प साबित होने और राज्‍य में सरकार बनाने के AAP के दावे की धज्जियां उड़ गई हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप संयोजक केजरीवाल ने राज्‍य में सरकार बनाने का दावा किया था लेकिन पार्टी अपनी सीटों की संख्‍या दोहरे अंकों तक भी नहीं पहुंचा पाई है. आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशी इस समय पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वरिष्‍ठ बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने गुजरात में बीजेपी के लिए 140 सीटों का लक्ष्‍य निर्धारित किया था, इस आंकड़े को पार्टी ने आसानी से पार कर लिया है.