तमिलनाडु में सरकार ने लगवाया शराब वेंडिंग मशीन, विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

पूरे मामले पर राज्य सरकार ने कहा है कि नाबालिगों द्वारा उपयोग को रोकने के लिए वेंडिंग मशीनों को सेल्सपर्सन द्वारा संचालित किया जाएगा.

तमिलनाडु में सरकार ने लगवाया शराब वेंडिंग मशीन, विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

चेन्नई:

तमिलनाडु में शराब खरीदना हाई-टेक हो गया है। चेन्नई में मॉल के अंदर चार सरकारी स्वामित्व वाली दुकानों पर स्वचालित शराब वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई हैं. इन जगहों पर भुगतान ऑनलाइन या नकद किया जा सकता है. विपक्ष ने हालांकि इस पर सवाल खड़ा किया है और कहा है कि वेंडिंग मशीन से नाबालिग छात्रों के लिए शराब खरीदना आसान हो जाएगा. AIADMK के प्रवक्ता कोवई सथ्यन ने NDTV से बात करते हुए कहा कि ये वेंडिंग मशीनें उम्र को कैसे मान्य करेंगी क्योंकि शराब 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए है? राजस्व बढ़ाने के लिए शराब बेचने के नए रास्ते देखना राज्य के लिए अच्छा नहीं है.

पूरे मामले पर राज्य सरकार ने कहा है कि नाबालिगों द्वारा उपयोग को रोकने के लिए वेंडिंग मशीनों को सेल्सपर्सन द्वारा संचालित किया जाएगा. साथ ही यह सिस्टम सेल्सपर्सन द्वारा ओवरचार्जिंग को भी रोकेगा, जो राज्य में लोगों की एक बड़ी शिकायत रही है. 

मद्यनिषेध एवं आबकारी मंत्री सेंथिल बालाजी ने कहा कि दोपहर 12 बजे दुकान खुल जाती है. वहां सेल्सपर्सन की मौजूदगी में ही मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. मामले को समझने के लिए जब एनडीटीवीकी टीम  वीआर महल में एक शराब की दुकान पर पहुंची तो वेंडिंग मशीन प्रवेश द्वार के करीब थी और अंदर सेल्सपर्सन की सीधी नजर उसपर नहीं पड़ रही थी.  इससे नाबालिगों द्वारा वेंडिंग मशीन के उपयोग की आशंकाओं को नकारा नहीं जा सकता है. 

गौरतलब है कि पिछले साल, तमिलनाडु सरकार ने शराब की बिक्री से 44,000 करोड़ रुपये कमाए थे.सत्तारूढ़ डीएमके सरकार ने चरणबद्ध शराबबंदी का वादा किया था. इसने कहा था कि 96 शराब की दुकानें बंद कर दी गई हैं और 500 और जल्द ही बंद होने की संभावना है. बताते चलें कि तमिलनाडु में एक के बाद एक राज्य सरकारों ने शराब की बिक्री को सुरक्षित और विस्तारित किया है, यह तर्क देते हुए कि शराबबंदी शराब की तस्करी का मार्ग प्रशस्त करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-