विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 04, 2023

Go First की 5 दिनों में बढ़ सकती है और मुश्किलें, लीज वालों ने वापस मांगे 20 प्लेन: सूत्र

Go First News: गो फर्स्ट ने गुरुवार को ही अपनी सभी फ्लाइट्स 9 मई तक सस्पेंड करने का ऐलान किया है. गो फर्स्ट एयरलाइन ने 15 मई तक के फ्लाइट टिकट की बुकिंग भी रोक दी है.

Read Time: 3 mins
Go First की 5 दिनों में बढ़ सकती है और मुश्किलें, लीज वालों ने वापस मांगे 20 प्लेन: सूत्र
एयरलाइन ने कहा कि वो इंजनों की सप्लाई नहीं होने से इस हालत में पहुंची है.
नई दिल्ली:

गो फर्स्ट एयरलाइन (Go First) कैश की तंगी से जूझ रही है और दिवालिया (Bankrupt Airline Go First) होने की कगार पर पहुंच चुकी है. अब इस एयरलाइन को एक और झटका लगा है. दरअसल, कंपनी को लीज पर प्लेन देने वालों ने अपने 20 एयरक्राफ्ट 5 दिन के अंदर वापस मांगे हैं. कंपनी के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से कहा है कि वह 20 प्लेन डिरजिस्टर करे. DGCA ने लीज देने वालों की मांग और उसकी डिटेल अपनी वेबसाइट पर पब्लिश की है. गो फर्स्ट ने गुरुवार को ही अपनी सभी फ्लाइट्स 9 मई तक सस्पेंड करने का ऐलान किया है.

गो फर्स्ट एयरलाइन ने 15 मई तक के फ्लाइट टिकट की बुकिंग भी रोक दी है. इससे पहले सोमवार को गो फर्स्ट ने 3, 4 और 5 मई के लिए फ्लाइट्स कैंसिल करने की बात कही थी. इधर DGCA ने सख्त रुख दिखाते हुए फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद पैसेंजर्स को उनका पैसा तुरंत लौटाने को कहा है. 

कंपनी ने दिवालिया घोषित होने की दी है अर्जी
लीज देने वालों का प्लेन वापस मांगना वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. एयरलाइन ने राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के साथ दिवालिया घोषित होने के लिए अर्जी दायर की है. हालांकि, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने गोफर्स्ट की खुद से दायर की गई इन्सॉल्वेंसी यानी दिवालिया याचिका अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है.

एयरलाइन ने मंगलवार को एक बयान में सभी उड़ानों के ग्राउंडिंग की घोषणा करते हुए कहा था कि यह जल्द ही हवा में लौटने का इरादा रखता है. जब तक उनकी दिक्कतें खत्म नहीं होती, तब तक सभी उड़ानें सस्पेंड रहेंगी.

कैसे हुआ गो फर्स्ट का ये हाल?
एयरलाइन ने कहा कि वो इंजनों की सप्लाई नहीं होने से इस हालत में पहुंची है. अमेरिका के एयरक्राफ्ट इंजन मैन्युफैक्चरर प्रैट एंड व्हिटनी (PW) को गो फर्स्ट को इंजन की सप्लाई करनी थी, लेकिन उसने समय पर इसकी सप्लाई नहीं की. ऐसे में गो फर्स्ट को अपनी फ्लीट के आधे से ज्यादा एयरक्राफ्ट ग्राउंडेड करने पड़े. इससे भारी नुकसान हुआ.

टिकटों का पैसा वापस करेगी गो फर्स्ट
एयरलाइन ने भी टिकटों का पैसा वापस करने की बात कही है. रिफंड ओरिजिनल पेमेंट मोड के जरिए किया जाएगा. यानी जिन लोगों ने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट का पेमेंट किया है, उनके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में रिफंड दिखाई देगा. जिन्होंने UPI और नेट बैंकिंग से पेमेंट किया है, उन्हें रिफंड सीधे उनके अकाउंट में दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:-

गो फर्स्ट मामले में मध्यस्थता आदेश का अनुपालन कर रहे हैं : प्रैट एंड व्हिटनी

गो फर्स्ट के सीईओ ने कहा, स्थिति से निपटने का प्रयास कर रहे हैं, कर्मचारियों के लिए चिंतित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कारगिल युद्ध इंटेलिजेंस का फेल्योर, मौका मिलता तो PAK को और सिखाते सबक : जनरल वेद प्रकाश मलिक
Go First की 5 दिनों में बढ़ सकती है और मुश्किलें, लीज वालों ने वापस मांगे 20 प्लेन: सूत्र
'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें
Next Article
'आवाम ने हुकूमत का गुरूर तोड़ा, ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है', लोकसभा में अखिलेश की कही बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com