विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत के एनर्जी सेक्टर की सूरत बदलता अदाणी ग्रुप, ग्रीन एनर्जी ट्रांजिशन में सबसे आगे

2022 में गौतम अदाणी (Gautam Adani Net Worth) की कुल संपत्ति 154 अरब डॉलर हो गई थी, जिसके बाद वह कुछ समय के लिए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे.

Read Time: 7 mins
भारत के एनर्जी सेक्टर की सूरत बदलता अदाणी ग्रुप, ग्रीन एनर्जी ट्रांजिशन में सबसे आगे
रिन्यूएबल एनर्जी पार्क का टारगेट 30 गीगावॉट सोलर और विंड एनर्जी पैदा करना है.
नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) भारत में रिन्यूएबल एनर्जी की संभावनाओं को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे है. एनर्जी सेक्टर की सूरत बदलने में अदाणी ग्रुप सबसे आगे है. यह  ग्रुप पाकिस्तान की सीमा से सटे रेगिस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क (Renewable Energy Park) बना रहा है. पोर्ट से लेकर एयरपोर्ट तक और मीडिया से लेकर एनर्जी कंपनियों के बिजनेस एंपायर के साथ 2022 में गौतम अदाणी (Gautam Adani Net Worth) की कुल संपत्ति 154 अरब डॉलर हो गई थी, जिसके बाद वह कुछ समय के लिए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए थे.

हालांकि, एक साल पहले अदाणी ग्रुप की कंपनियों पर अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने स्टॉक में हेरफेर और अकाउंटिंग में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे. इससे अदाणी ग्रुप की कंपनियों की मार्केट वैल्यू में 150 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई थी. हालांकि, अदाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. 

"सोते समय पैर दीवार से टकराते थे, अब पूरा होगा बड़े घर का सपना" : अदाणी ग्रुप के धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बोले लोग

Latest and Breaking News on NDTV

इसके बाद से अदाणी ग्रुप ने अपने ज्यादातर नुकसान की भरपाई कर ली है. गौतम अदाणी आज एनर्जी ट्रांजिशन से अरबों डॉलर कमाने के लिए भारी निवेश कर रहे हैं.

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक (Carbon Emitter) देश है. हाल के समय में मोदी सरकार कई ग्लोबल समिट में कोयले को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने की कोशिशों में सबसे आगे रही है. मगर दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश और सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था को पहले से ज्यादा बिजली की जरूरत है. 

ऐसे में अदाणी ग्रुप देश में एक सोलर और विंड प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रहा है. इस प्रोजेक्ट को लेकर गौतम अदाणी का दावा है कि यह स्पेस से भी दिखाई देगी. गौतम अदाणी के भतीजे और अदाणी ग्रीन एनर्जी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सागर अदाणी ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि टीम इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है.

"आपके जज्बे को प्रणाम": अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने J&K के दिव्यांग क्रिकेटर को सहयोग का किया वादा

2.3 बिलियन डॉलर की लागत से बना खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क (Khavda Renewable Energy Park) 726 वर्ग किलोमीटर (280 वर्ग मील) एरिया को कवर करेगा. ये लगभग न्यूयॉर्क शहर के बराबर है. 2027 तक यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

रिन्यूएबल एनर्जी पार्क का टारगेट 30 गीगावॉट सोलर और विंड एनर्जी पैदा करना है. इससे 18 मिलियन लोगों के घरों में बिजली सप्लाई की जा सकती है. ये संख्या लंदन और न्यूयॉर्क की संयुक्त आबादी से ज्यादा है. कुल टारगेट में अदाणी ग्रुप 17 गीगावॉट सोलर और विंड एनर्जी का प्रोडक्शन करेगा, बाकी प्रोडक्शन दूसरी कंपनियां करेंगी.

इस प्रोजेक्ट से चीन के थ्री गोरजेस डैम के मुकाबले एक-तिहाई ज्यादा पावर का प्रोडक्शन हो सकेगा. मौजूदा समय में थ्री गोरजेस डैम दुनिया की सबसे बड़ी पावर जेनरेटिंग फेसिलिटी है.

ये प्रोजेक्ट अदाणी ग्रीन एनर्जी का शोपीस है. इसमें फ्रांस की 'टोटलएनर्जीज़' ने तीन साल पहले 2.5 बिलियन डॉलर में 19.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी.

नवी मुंबई इंटरनेशन एयरपोर्ट का परिचालन अगले साल मार्च तक होगा शुरू, अदाणी ग्रुप कर रहा है विकसित

गौरवान्वित भारतीय
गुजरात के कच्छ जिले के मुंद्रा नगर में देश का सबसे बड़ा कॉमर्शियल पोर्ट है. अदाणी ग्रुप की एक दूसरी कंपनी इस पोर्ट को ऑपरेट करती है. ये पोर्ट सोलर और विंड एनर्जी के लिए प्रमुख घटकों का निर्माण कर रहा है. इसमें करीब 80 मीटर लंबा विशाल पवन टरबाइन ब्लेड भी शामिल है. सोलर पैनलों का निर्माण हाई टेक्नोलॉजी वाली प्रोडक्शन लाइनों पर किया जा रहा है.

गौतम अदाणी ने पिछले महीने (दिसंबर) में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था, "हम सोलर और विंड एनर्जी के लिए दुनिया के सबसे बड़े और इंटिग्रेटेड रिन्यूएबल एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम में से एक का निर्माण कर रहे हैं. एक गौरवान्वित भारतीय के तौर पर हम भारत के विकास की कहानी का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं."

बता दें कि भारत ने साल 2030 तक अपनी आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए 500 गीगावॉट रिन्यूएबल क्षमता बनाने के लिए क्लीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स की अपील की है. अदाणी ग्रुप ने एनर्जी ट्रांजिशन में अनुमानित 100 बिलियन डॉलर के निवेश की बात कही है.

पूरी तरह से चालू होने पर अदाणी ग्रुप का रिन्यूएबल एनर्जी पार्क भारत के सोलर और विंड एनर्जी की वर्तमान क्षमता के एक-चौथाई के बराबर होगा. भारत भी अपनी कोयला आधारित बिजली क्षमता को तेजी से बढ़ाने की योजना बना रहा है. दो दशक बाद भारत ने कई देशों की तुलना में 2070 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लक्ष्य रखा है.

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के लोगों को मिलेंगे 350 वर्ग फुट के फ्लैट, अटैच किचन-बाथरूम भी होगा- अदाणी ग्रुप

'भारत की महत्वाकांक्षाओं को दिखाने वाला आईना'
एशिया ग्रुप कंसल्टेंसी के अशोक मलिक ने कहा कि अदानी ग्रुप भारत की महत्वाकांक्षाओं, आशाओं और रणनीति को रिफलेक्ट करता है. मलिक ने कहा कि भारत के सभी बिजनेस समूहों और देश की प्रमुख मल्टी नेशनल कंपनियों की तरह अदाणी ग्रुप भी सरकार की आर्थिक रणनीति के साथ खुद को मोटे तौर पर जोड़ रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

एशिया ग्रुप कंसल्टेंसी के अशोक मलिक ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया, "पूरी तरह से भारत के ऊर्जा क्षेत्र में निवेशित कंपनी का कोयले से हटकर क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस करना बिल्कुल सही है. हालांकि, कोयला पूरी तरह से खत्म नहीं होगा."

रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के मैनेजर (जो मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे) ने कहा कि स्थितियां चुनौतीपूर्ण थीं, लेकिन निर्माण का पैमाना हैरान करने वाला था. रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की साइट मुंद्रा के सबसे करीबी गांव से लगभग 75 किलोमीटर दूर है. यह पाकिस्तान की सीमा से करीब 6 किलोमीटर दूर है.

इस तरह के बड़े प्रोजेक्ट अक्सर भारी पर्यावरणीय प्रभाव के साथ आती हैं. स्थानीय संरक्षणवादी महेंद्र भनानी ने कहा कि वह चाहेंगे कि इस साइट के प्रभाव को लेकर एक स्टडी किया जाए. रिन्यूएबल एनर्जी पार्क इंसानी बस्तियों और बायो-डायवर्सिटी हॉटस्पॉट से बहुत दूर है. उन्होंने कहा, "सोलर एनर्जी कई प्रदूषण फैलाने वाले केमिकल इंडस्ट्री से बेहतर है."

Adani Group महाराष्ट्र में बनाएगा ₹50,000 करोड़ के निवेश से डेटा सेंटर

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भोले बाबा के दौसा आश्रम में होता था VVIP का जमावड़ा, ज्यादातर महिलाएं ही होती थीं सेवादार
भारत के एनर्जी सेक्टर की सूरत बदलता अदाणी ग्रुप, ग्रीन एनर्जी ट्रांजिशन में सबसे आगे
मां सोनिया गांधी को दिया सहारा, बहन प्रियंका पर लुटाया प्यार, जब संसद में 'फैमिली मैन' बने राहुल गांधी
Next Article
मां सोनिया गांधी को दिया सहारा, बहन प्रियंका पर लुटाया प्यार, जब संसद में 'फैमिली मैन' बने राहुल गांधी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com