विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

Gantantra ke Special 26 : दुनिया का सबसे आधुनिक और खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर है अपाचे

अपाचे हेलीकॉप्टर में एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की भी क्षमता है. इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर तक है. 20,000 फुट की ऊंचाई पर भर सकता है उड़ान यानी ऊंचाई वाली जगहों पर भी इस्तेमाल संभव.

Gantantra ke Special 26 : दुनिया का सबसे आधुनिक और खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर है अपाचे
Gantantra ke Special 26 : परेड में अपाचे हेलीकॉप्टर भी दिखेगा
नई दिल्ली:

गणतंत्र के स्पेशल 26 में आज बात अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे की. अपाचे दुनिया का सबसे आधुनिक और खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर है जिसपर अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल जैसे देश भरोसा करते है. 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर आसमान पर अपाचे उड़ान भरते दिखेगा. इस हेलीकॉप्टर पर अमेरिका, इजरायल, जापान और  ब्रिटेन जैसे दुनिया के कई देशों का भरोसा है. भारत के अलावा 15 देशों की वायुसेना इसका इस्तेमाल करती हैं. इस हेलीकॉप्टर को उड़ता हुआ टैंक भी कहा जाता है. अपाचे, सबसे आधुनिक मल्टीरोल हेलीकॉप्टर है.

भारतीय वायुसेना में 2015 में हुआ था शामिल

यह हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना में 2015 में शामिल किया गया था. इस हेलीकॉप्टर में 4 ब्लेड का मेन रोटर, 4 ब्लेड का टेल रोटर लगे हैं. हेलीकॉप्टर में 2 ताक़तवर इंजन साथ ही इसमें 2 पायलट के बैठने की भी जगह है. हालांकि, इसे एक पायलट भी उड़ा सकता है. इस हेलीकॉप्टर में बैठकर घातक हथियारों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस हेलीकॉप्टर में ऊंची क्वालिटी का नाइट विज़न सिस्टम. रडार पर इस हेलीकॉप्टर को पकड़ना बुहत मुश्किल है.

इस  इसकी लंबाई 58.2 फुट की जबकि चौड़ाई 12.8 फुट है. यह हेलीकॉप्टर कई तरह की मिसाइलों से लैस है. हवा से सतह मे मार करने वाली हेलफ़ायर मिसाइल. हवा से हवा में मार करने वाली स्ट्रिंगर मिसाइलें. इसमें 70 एमएम के हाइड्रा रॉकेट लगे हैं. हेलीकॉप्टर में एक चेन गन भी है. इस हेलीकॉप्टर में 30 मिमी की गन से 1200 राउंड फ़ायरिंग की गई.

इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर है

इस हेलीकॉप्टर में एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की भी क्षमता है. इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर तक है. 20,000 फुट की ऊंचाई पर भर सकता है उड़ान यानी ऊंचाई वाली जगहों पर भी इस्तेमाल संभव. इस हेलीकॉप्टर से टैंकों, बख़्तरबंद गाड़ियों को तबाह किया जा सकता है. इसे कहीं भी बड़ी तेज़ी से तैनात किया जा सकता है. यही वजह है कि वायुसेना का ये पसंदीदा हेलीकॉप्टर है. इसका कई तरह से इस्तेमाल संभव है. जो सेना की मारक क्षमता को और धारदार बनाता है. 

अपाचे एक मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर

इसमें एन्टी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता है जिसकी रेंज 550 किलोमीटर है. यह 20 हज़ार फ़ीट पर उड़ान भर सकता है यानी इसे आप हाई एल्टीट्यूड एरिया में भी तैनात कर सकते है. सच कहें तो अपाचे एक मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर है जिसके पास लेटेस्ट तकनीक है और इसी वजह से यह दुनिया का बेस्ट अटैक हेलीकॉप्टर है. 360 डिग्री कवरेज के साथ अपाचे हेलीकॉप्टर की मारक क्षमता और भी ज़्यादा बढ़ जाती है.

कई मोर्चों पर हमला कर सकता है अपाचे

यह हेलीकाप्टर दुश्मन के टैंकों, बख्तरबंद गाड़ियो के साथ साथ आतंकियों को भी आसानी से खत्म कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है जब जंग के दौरान हर जगह फाइटर जेट्स नही जा सकते क्योंकि उनकी स्पीड ज़्यादा होती है ऐसे जगहों पर दुश्मन के महत्वपूर्ण ठिकाने या फिर मोर्चा पर हमला करने में अपाचे काफी कारगर होता है. तभी तो अमेरिका का सबसे फेवरेट हेलीकॉप्टर है जिसने उसे कई जंग में जीत दिलाई है. यह युद्ध के दौरान तेजी से डिप्लॉय हो सकता है अपनी आर्मी को भरपूर सपोर्ट देता है. यह दुश्मनों के लिये काल से कम नही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
Gantantra ke Special 26 : दुनिया का सबसे आधुनिक और खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर है अपाचे
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com