विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

G20 Summit 2023: दिल्ली में ट्रैफिक प्रतिबंध लागू, पुलिस ने लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का किया आग्रह

G20 Summit 2023 In India: पुलिस ने लोगों से पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक मनाने के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाने का आग्रह किया है.

Read Time: 4 mins
G20 Summit 2023: दिल्ली में ट्रैफिक प्रतिबंध लागू, पुलिस ने लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का किया आग्रह
G20 Summit 2023: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मालवाहक वाहनों, बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों की आवाजाही पर प्रतिबंधों लगाने की बात कही गई है.
नई दिल्ली:

जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit 2023) को लेकर दिल्ली में सुरक्षा से लेकर ट्रैफिक नियम तक के लिए कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं. इसको लेकर अधिकारियों ने कहा कि नई दिल्ली जिले में शुक्रवार सुबह से कड़े यातायात नियम लागू कर दिए गए हैं. इसकेस तहत जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के लिए होटल वाले एरिया में दवाइयों को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस पर रोक लगा दी गई है.

शिखर सम्मेलन के कारण शुक्रवार सुबह 5 बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक नई दिल्ली जिले को कंट्रोल्ड ज़ोन-I के रूप में घोषित किया गया है. वहीं, रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे एरिया को "रेगुलेटेड ज़ोन" घोषित किया गया है.

वाहनों की आवाजाही को किया गया नियंत्रित
पुलिस ने लोगों से पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक मनाने के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाने का आग्रह किया है. पुलिस ने कहा कि नई दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन इस एरिया में रहने वाले एम्बुलेंस, स्थानीय लोगों और पर्यटकों को उचित पहचान पत्र दिखाने के बाद यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. पुलिस ने लोगों को प्रतिबंध लागू रहने तक शहर में घूमने के लिए नेविगेशन ऐप ‘मैपमायइंडिया' का उपयोग करने की सलाह दी है.

दिल्ली मेट्रो सभी लाइनों पर सुबह 4 बजे से शुरू
दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के अनुरोध के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने 8, 9 और 10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने कहा कि डॉग स्क्वॉड और माउंटेड पुलिस के साथ 50,000 से अधिक कर्मचारी तैनात किए गए हैं. इन्हें शिखर सम्मेलन के दौरान पैनी नजर रखने के लिए तैनात किया गया है.

जितना संभव हो मेट्रो का उपयोग करने का आग्रह
वहीं, 25 अगस्त को जारी एक एडवाइजरी में, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मालवाहक वाहनों, बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों की आवाजाही पर प्रतिबंधों लगाने की बात कही गई है. इस एडवाइजरी में लोगों से यातायात नियमों में बदलाव के कारण जितना संभव हो सके मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का आग्रह किया है.

इन मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं रहेंगी बंद
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं 8 सितंबर को सुबह 4 बजे से 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेंगी. पुलिस के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट स्टेशन को छोड़कर,सभी स्टेशनों पर मेट्रो सर्विस उपलब्ध रहेगी. सुप्रीम कोर्ट स्टेशन पर 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी.

दिल्ली पुलिस ने लोगों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए मार्ग सुझावों को लेकर ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क' पर वास्तविक समय की यातायात जानकारी का पालन करने की सलाह दी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
G20 Summit 2023: दिल्ली में ट्रैफिक प्रतिबंध लागू, पुलिस ने लोगों से मेट्रो का उपयोग करने का किया आग्रह
1958 से आज तक डूब रहा दिल्ली का 'मिंटो', जानें मॉनसून पर मजाक बन गए ब्रिज की कहानी
Next Article
1958 से आज तक डूब रहा दिल्ली का 'मिंटो', जानें मॉनसून पर मजाक बन गए ब्रिज की कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;