जेल में बंद हेमंत सोरेन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सबूत के तौर पर फ्रिज, स्मार्ट टीवी का बिल

हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के तुरंत बाद 31 जनवरी को कथित भूमि हड़पने से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था. वह फिलहाल रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा जेल में न्यायिक हिरासत में हैं.

जेल में बंद हेमंत सोरेन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सबूत के तौर पर फ्रिज, स्मार्ट टीवी का बिल

हेमंत सोरेन पर 31 करोड़ रुपये से अधिक की 8.86 एकड़ जमीन अवैध रूप से हासिल करने का आरोप

नई दिल्‍ली :

रेफ्रिजरेटर और स्मार्ट टीवी के बिल... ये उन सबूतों में शामिल हैं, जिनका इस्तेमाल प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपने दावे का समर्थन करने के लिए किया है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने 31 करोड़ रुपये से अधिक की 8.86 एकड़ जमीन अवैध रूप से हासिल की थी. ईडी ने रांची स्थित दो डीलरों से ये रसीदें हासिल कीं और उन्हें पिछले महीने 48 वर्षीय झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नेता और चार अन्य के खिलाफ दायर अपने आरोप पत्र में शामिल किया. रांची में न्यायाधीश राजीव रंजन की विशेष पीएमएलए अदालत ने 4 अप्रैल को अभियोजन की शिकायत पर संज्ञान लिया.

सोरेन को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के तुरंत बाद 31 जनवरी को कथित भूमि हड़पने से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था. वह फिलहाल रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा जेल में न्यायिक हिरासत में हैं. ईडी के अनुसार, दोनों गैजेट संतोष मुंडा के परिवार के सदस्यों के नाम पर खरीदे गए थे, जिन्होंने एजेंसी को बताया था कि वह 14 वर्षों के लिए उक्त भूमि (8.86 एकड़) पर हेमंत सोरेन की संपत्ति के देखभालकर्ता के रूप में रह रहे हैं.

ईडी ने सोरेन के इस दावे का खंडन करने के लिए मुंडा के बयान का इस्तेमाल किया कि उनका उक्त भूमि से कोई संबंध नहीं है. ईडी ने जमीन के टुकड़े पर राजकुमार पाहन नाम के व्यक्ति के दावे को भी खारिज कर दिया, आरोप है कि वह सोरेन के लिए संपत्ति को अपने नियंत्रण में रखने का "मुखौटा" था.

ईडी ने दावा किया कि पिछले साल अगस्त में हेमंत सोरेन को इस मामले में पहला समन जारी किए जाने के तुरंत बाद, पाहन ने रांची के उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा था कि उनके और कुछ अन्य लोगों के पास जमीन है और पहले का म्‍यूटेशन अन्य मालिकों के नाम पर है, उसे रद्द किया जाए और उन्हें उनकी संपत्ति से बेदखल होने से बचाया जाए. ईडी ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने सोरेन की गिरफ्तारी से दो दिन पहले 29 जनवरी को पाहन को जमीन "बहाल" कर दी, ताकि झामुमो नेता का नियंत्रण और कब्जा "निर्बाध" बना रहे.

संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, भूमि मूल रूप से एक 'भुइंहारी' संपत्ति थी, जिसे सामान्य परिस्थितियों में किसी को हस्तांतरित या बेचा नहीं जा सकता था और 'मुंडा' और 'पाहन' ऐसी भूमि संपत्ति के मालिक थे. ईडी ने दावा किया कि अचल संपत्ति बाद में मूल आवंटियों द्वारा कुछ व्यक्तियों को बेच दी गई थी, लेकिन सोरेन ने उन्हें "बेदखल" कर दिया और 2010-11 में जमीन पर नियंत्रण हासिल कर लिया.

संतोष मुंडा ने ईडी को यह भी बताया कि हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना ने "दो से तीन बार" जमीन का दौरा किया और जब भूखंड पर एक चारदीवारी बनाई जा रही थी, तब उन्होंने एक मजदूर के रूप में काम किया था. ईडी का दावा है कि सोरेन के आदेश पर मुंडा को संपत्ति के देखभालकर्ता का प्रभार सौंपा गया था, इसके अलावा मामले के एक अन्य आरोपी हिलारियास कच्छप ने वहां बिजली मीटर लगवाया था.

एजेंसी ने कहा कि फरवरी 2017 में मुंडा के बेटे के नाम पर एक रेफ्रिजरेटर खरीदा गया था, जबकि उनकी बेटी के नाम पर नवंबर 2022 में एक स्मार्ट टीवी उसी पते पर खरीदा गया था, जहां जमीन रांची में स्थित है. इस प्रकार, ईडी ने कहा, यह "स्थापित" है कि संतोष मुंडा और उनका परिवार इस संपत्ति पर रह रहा था और यह आरोपी व्यक्ति राजकुमार पाहन के कब्जे में नहीं था. ईडी ने दावा किया, "राजकुमार पाहन, हेमंत सोरेन के मुखौटे के रूप में काम कर रहे हैं, ताकि संपत्ति को किसी तरह पाहन और उसके परिवार के सदस्यों के कब्जे में दिखाया जा सके और सोरेन के खिलाफ सबूतों को विफल किया जा सके और अपराध की आय को छुपाया जा सके."

ईडी ने इन दोनों बिलों को साक्ष्य के रूप में सूचीबद्ध किया है और उन्हें 'भरोसेमंद दस्तावेजों' श्रेणी के तहत आरोप पत्र के साथ संलग्न किया है, क्योंकि इसमें मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सोरेन और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है. 191 पेज के आरोप पत्र में सोरेन, राजकुमार पाहन, हिलारियास कच्छप, भानु प्रताप प्रसाद और बिनोद सिंह को आरोपी बनाया गया है. जमीन का टुकड़ा (सीमेंट की दीवार से संरक्षित 12 निकटवर्ती भूखंड) को भी ईडी ने 30 मार्च को कुर्क कर लिया है और इसकी कीमत 31.07 करोड़ रुपये से अधिक है."

एजेंसी को 2022 के एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच करते समय कथित भूमि हड़पने का यह मामला मिला, जहां रांची के मोरहाबादी में रक्षा मंत्रालय की 4.55 एकड़ जमीन "धोखाधड़ी से हासिल की गई थी

ईडी के अनुसार, जांच में पाया गया, "पूर्व डीसी रांची छवि रंजन और भानु प्रताप प्रसाद (झारखंड सरकार के राजस्व विभाग के उप-निरीक्षक) सहित सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से कुछ निजी व्यक्तियों के एक समूह ने एक भूमि का हिस्सा बनाया था." इसमें कहा गया है कि वे भ्रष्ट आचरण में शामिल थे, जिसमें गलत कामों के आधार पर संपत्ति हासिल करना, सरकारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करना, मूल राजस्व दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करना आदि शामिल था, ताकि निजी व्यक्तियों को फर्जी तरीके से जमीन की संपत्ति हासिल करने में मदद मिल सके."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)