विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2023

"गांधी जी का संदेश बहुत जटिल है,लेकिन इसका सार...": अमेरिका में विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "हम गांधी जयंती के करीब हैं... यह कहना कि वह (महात्मा गांधी) एक असाधारण व्यक्ति थे, इस सदी के लिए कम ही होगा... उन्होंने सारी बातें इतनी स्पष्टता से कही...

"गांधी जी का संदेश बहुत जटिल है,लेकिन इसका सार...": अमेरिका में विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. जहां उन्होंने दिल्ली में आयोजित सफल जी 20 शिखर सम्मेलन का भी जिक्र किया. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने साथ ही कहा, "हम गांधी जयंती के करीब हैं... यह कहना कि वह (महात्मा गांधी) एक असाधारण व्यक्ति थे, इस सदी के लिए कम ही होगा... उन्होंने सारी बातें इतनी स्पष्टता से कही... दिन के अंत में संदेश सही काम करने, सभ्य काम करने और किसी को भी पीछे न छोड़ने के बारे में था. गांधी जी का संदेश बहुत जटिल है, लेकिन इसका सार वास्तव में बहुत बहुत सरल है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा कि जब हमने जी 20 की अध्यक्षता संभाली... कई मायनों में, वह संदेश हमारी सोच के केंद्र में था... हमने जी 20 में जो करने की कोशिश की, अंतर्निहित सोच, उसे दर्शाती है कि हम भारत में करने की कोशिश कर रहे हैं, मुझे लगता है कि कई अमेरिकी अमेरिका में क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, हम भारत और अमेरिका को दुनिया के साथ क्या करना चाहिए, यानी किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना है."

भारत और अमेरिका ने बीते दिनों कनाडा में एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या को लेकर चर्चा की. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से कहा कि कनाडा चरमपंथी तत्वों को पनाह देता है. जो कहीं से भी सही नही हैं. एस जयशंकर ने कनाडा के पीएम ट्रूडो के आरोपों पर कहा कि कनाडा ने जिस तरह के आरोप भारत पर लगाए हैं वो कहीं से भी भारत की पॉलिसी के तहत नहीं आते हैं. ऐसे में भारत पर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं. 

ये भी पढ़ें : दिल्ली सरकार के स्कूल के 32 बच्चों ने NDA में हासिल की सफलता, CM केजरीवाल ने घर बुलाकर की मुलाकात

ये भी पढ़ें : भगवान जगन्नाथ के स्वामित्व में ओडिशा और छह अन्य राज्यों में 60,822 एकड़ जमीन : कानून मंत्री

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंसू, गम, गुस्‍सा : करवा चौथ पर अधूरी वीडियो कॉल... गांदरबल में आतंक के दर्द की 4 कहानियां
"गांधी जी का संदेश बहुत जटिल है,लेकिन इसका सार...": अमेरिका में विदेश मंत्री एस जयशंकर
छत्‍तीसगढ़: मोहंदी में नक्‍सलियों ने किया ब्‍लास्‍ट, ITBP के कई जवान घायल
Next Article
छत्‍तीसगढ़: मोहंदी में नक्‍सलियों ने किया ब्‍लास्‍ट, ITBP के कई जवान घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com