गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर मिला पांच फुट लंबा ‘चेकर्ड कीलबैक’ सांप

एनजीओ(NGO) की दो सदस्यीय टीम ने लकड़ी के पैनलों के बीच बैठे सांप(snake) को आपने कब्जे में ले लिया. विशेषज्ञों ने बताया कि यह ‘चेकर्ड कीलबैक’ (Checkered Keelback) प्रजाति का सांप था.

गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर मिला पांच फुट लंबा ‘चेकर्ड कीलबैक’ सांप

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर पांच फुट लंबा सांप मिला है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर बृहस्पतिवार को एक सांप मिला. पांच फुट लंबे चेकर्ड कीलबैक सांप को आमतौर पर एशियाई जल सर्प (Asiatic water snake) कहा जाता है. विशेषज्ञों ने बताया कि यह ‘चेकर्ड कीलबैक' (Checkered Keelback) प्रजाति का सांप था. इस सांप को गृहमंत्री के आवास पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने चौकीदार के कमरे के निकट देखा,जिसके बाद वन्यजीव सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘वाइल्डलाइफ एसओएस' को इसकी सूचना दी गई. जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची एनजीओं की दो सदस्यीय टीम ने लकड़ी की दरारों के बीच बैठे सांप को बाहर निकाला और अपने साथ ले गये.

आवास पर काम करने वाले लोगों ने बताया कि जब हमने सांप को देखा तो डर गये. इसके तुरंत बाद वाइल्डलाइफ एसओएस को इसके 24x7 हेल्पलाइन नंबर 9871963535 पर सूचना दी. एनजीओ के सदस्य ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर सांप को देखकर सुरक्षाकर्मी दर गये. चौकीदार के कमरे के पास सांप को देखने के बाद उन्होंने वाइल्डलाइफ एसओएस को सूचित किया. इस पर मौके पर पहुंची दो सदस्यीय टीम ने सांप को बाहर निकाला. सांप चौकीदार के कमरे के पास लकड़ी दरारों के बीच में बैठा हुआ था.”

क्या होता है चेकर कीलबैक सांप 
चेकर कीलबैक (Checkered Keelback) मुख्य रूप से झीलों, नदियों और तालाबों, नालियों, कृषि भूमि, कुओं आदि जैसे जल स्रोतों में पाए जाते हैं. सापों की इस प्रजाति को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की दूसरी अनुसूची के तहत संरक्षित किया जाता है. वन्यजीव एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि हम केंद्रीय गृह मंत्री के आवास में कार्यरत सुरक्षाकर्मियों के आभारी हैं. यह उनकी ओर से उच्च स्तर की करुणा को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि ऐसे सांप को देखकर लोग उनको मार डालते हैं, लेकिन यहां के स्टाफ ने हमें सूचित कर दूसरों के अनुसरण के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि मानसून के मौसम में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 70 से अधिक सांपों को बचाया गया है.

ये भी पढ़ें : 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कश्मीर में भारत 22 अक्टूबर को मनाएगा 'काला दिवस'