महिला सैनिक भी करेंगी सरहद की रक्षा, ऊंट पर बैठकर पाकिस्‍तान बॉर्डर पर नजर रखेगा महिला सैनिकों का जत्‍था

अब तक बीएसएफ के पुरुष जवान ही ऊंटों पर पेट्रोलिंग और हैरतअंगेज करतब करते आए हैं, लेकिन अब महिला सैनिक भी ऊंट दौड़ाएंगी और बॉर्डर पर पैनी निगाहें रखती नजर आएंगी.

महिला सैनिक भी करेंगी सरहद की रक्षा, ऊंट पर बैठकर पाकिस्‍तान बॉर्डर पर नजर रखेगा महिला सैनिकों का जत्‍था

अब महिला सैनिक भी ऊंट दौड़ाएंगी और बॉर्डर पर पैनी निगाहें रखती नजर आएंगी

अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर अब महिला सैनिक भी देश की सीमा की रक्षा करती दिखाई देंगी. बीएसएफ बीकानेर सेक्टर में 15 महिला सैनिकों का एक जत्था तैयार किया गया है जो ऊंट पर बैठकर पाकिस्तान सीमा पर बॉर्डर पर अपनी पैनी निगाहें रखेगा. गौरतलब है कि देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात बीएसएफ में गुजरात और राजस्थान बॉर्डर पर ही पेट्रोलिंग के लिए ऊंटों का उपयोग किया जाता है. अब तक बीएसएफ के पुरुष जवान ही ऊंटों पर पेट्रोलिंग और हैरतअंगेज करतब करते आए हैं, लेकिन अब महिला सैनिक भी ऊंट दौड़ाएंगी और बॉर्डर पर पैनी निगाहें रखती नजर आएंगी.

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह के निर्देश पर बीकानेर सेक्टर में पहली खेप में 15 महिला सैनिकों को इसके लिए ट्रेंड किया गया है. करीब 15 दिन की कड़ी ट्रेनिंग के बाद महिला जवान खुद ऊंटों को दौड़ा रही हैं. इन महिलाओं के साहस को देख अन्य महिला जवान भी ऊंट पर पेट्रोलिंग की ट्रेनिंग के लिए आगे आई हैं. बीएसएफ  के इस महिला ऊंट जत्थे की लॉन्चिंग 25 सितंबर को होगी.

बीएसएफ बीकानेर सेक्‍टर की एक महिला सब इंस्पेक्टर ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, "हम गर्व का अनुभव कर रहे हैं.  आप सब लोग यहां आए हैं, हमारा इंटरव्‍यू ले रहे हैं. सोचा नहीं था कि हमें शुरू में यह मौका मिलेगा. यह मौका मिला है तो गर्व की अनुभूति हो रही है. आज लड़कियां कहां-कहां पहुंच गई हैं. जहाज उड़ा रही हैं, हम भी रेगिस्‍तान का जहाज (ऊंट से आशय) उड़ा रहे हैं, यह प्राउड की बात है. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

* कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 10 अगस्त को जिम में हुआ था कार्डियक अरेस्ट
* पंजाब की यूनिवर्सिटी में 'खुदकुशी' को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, यूनिवर्सिटी ने दी सफाई

अन्य खबरें