भदोही पूजा पंडाल हादसा: फायर सेफ्टी नियमों को ताक पर रखकर किया था पंडाल का निर्माण

भदोही के औराई में जिस दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगी थी, उस पूजा पंडाल का एक वीडियो सामने आया है. पूजा पंडालों को लाइसेंस देने से पहले ही फायर सेफ्टी को लेकर गाइडलाइंस भी जारी किए जाते हैं. लेकिन यहां फायर सेफ्टी नियमों का पलन नहीं किया गया है.

भदोही पूजा पंडाल हादसा: फायर सेफ्टी नियमों को ताक पर रखकर किया था पंडाल का निर्माण

भदोही पूजा पंडाल की तस्वीर

भदोही के औराई में जिस दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगी थी, उस पूजा पंडाल का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि फायर सेफ्टी नियमों का पालन नहीं किया गया है. पूजा पंडाल का प्रवेश द्वार सकरा था और उस रास्ते को सजाने के लिए प्लास्टिक की कोई चमकीली चीज लगाई गई थी. इस वजह से आग तुरंत पकड़ ली और किसी को भी निकलने का मौका नहीं मिला.

पूजा पंडाल का जो वीडियो सामने आया है, उसमें साफ देखा जा सकता है कि सजावट के लिए जिस मटेरियल का इस्तेमाल किया गया वह ज्वलनशील है. पूजा पंडालों को लाइसेंस देने से पहले ही फायर सेफ्टी को लेकर गाइडलाइंस भी जारी किए जाते हैं. लेकिन यहां  फायर सेफ्टी नियमों का पलन नहीं किया गया है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के भदोही में एक दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने की वजह से तीन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत और 66 से ज्यादा लोगों के झुलस गए थे. घायलों में 42 को वाराणसी , 18 को औराई और 4 को इलाज के लिए प्रयागराज रेफर किया गया था.

भदोही के जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बताया कि घटना औराई कस्बे स्थित एक दुर्गा पंडाल की है. पंडाल में घटना के दौरान 200 के करीब लोग मौजूद थे. आरती का कार्यक्रम चल रहा था इसी दौरान शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की सूचना है. घटना में अभी तक की जानकारी के अनुसार 66  लोग झुलस गए हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें:-
भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में भीषण आग, तीन बच्चों समेत 5 की मौत, 66 से ज़्यादा झुलसे
कोलकाता : पूजा पंडाल में महात्मा गांधी को महिषासुर के रूप में दर्शाने से हुआ विवाद

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

""वायुसेना को मिला देश का पहला स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर