Pics: निर्मला सीतारमण ने की मुंबई के लोकल ट्रेन की सवारी, यात्रियों ने वित्त मंत्री के साथ जमकर ली सेल्फी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई लोकल ट्रेन से की गई अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरें भी ‘एक्स’ पर पोस्ट कीं.

Pics: निर्मला सीतारमण ने की मुंबई के लोकल ट्रेन की सवारी, यात्रियों ने वित्त मंत्री के साथ जमकर ली सेल्फी

मुंबई:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मुंबई के घाटकोपर से पड़ोसी ठाणे जिले में कल्याण स्टेशन तक एक लोकल ट्रेन से यात्रा की. अपने बीच वित्त मंत्री को देख लोग भी आश्चर्यचकित रह गए. निर्मला सीतारमण ने अपनी 30 किलोमीटर की यात्रा के दौरान कई यात्रियों से बातचीत की.

वित्त मंत्री ने मुंबई महानगर क्षेत्र की ‘लाइफलाइन' कही जाने वाली लोकल ट्रेन से की गई अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरें भी ‘एक्स' पर पोस्ट कीं.

मुंबई क्षेत्र में प्रतिदिन 65 लाख से अधिक लोग उपनगरीय ट्रेन से यात्रा करते हैं.

निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मुंबई में बिड़ला समूह द्वारा संचालित इंजीनियरिंग संस्थान बिट्स पिलानी के पांचवें परिसर का उद्घाटन भी किया. इसके साथ ही प्रतिष्ठित संस्थान में प्रबंधन और डिजाइन का पाठ्यक्रम भी शामिल हो गया है.

समूह के चेयरमैन और संस्थान के कुलाधिपति कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि महानगर के नजदीक कल्याण क्षेत्र में स्थित 60 एकड़ में फैले 1,600 करोड़ रुपये के इस परिसर की पूरी क्षमता 5,000 छात्रों की है.

साल 1964 में राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में बिड़ला के पैतृक गांव पिलानी में शुरू हुए इस संस्थान के पांच परिसरों- पिलानी, गोवा, हैदराबाद, दुबई और कल्याण में 80,000 छात्र पढ़ते हैं.

नया परिसर इंजीनियरिंग के अपने मुख्य क्षेत्र से हटकर कानून, प्रबंधन और डिजाइन पर केंद्रित है. डिजाइन स्कूल पिछले सप्ताह ही शुरू किया गया है, जबकि कानून और प्रबंधन स्कूल पिछले साल से पवई में अस्थायी परिसर में संचालित थे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए परिसर को संचालित घोषित करते हुए सीतारमण ने कहा कि संस्थान ने ‘फॉर्च्यून 500' में 7,300 मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ), वैश्विक ख्याति के 300 शिक्षाविद और 600 सिविल सेवक दिए हैं. इसने 6,200 स्टार्टअप भी तैयार किए हैं, जबकि इसके ‘इनक्यूबेशन सेंटर' ने 170 स्टार्टअप को जन्म दिया है, जिनमें से 30 ‘यूनिकॉर्न' बन गए हैं.