आज बजट पर बीजेपी सांसदों की क्लास ले रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, BJP देशभर में बजट की गिनाएगी खूबियां

बीजेपी ने आम बजट की खास बातों को देश भर में आम लोगों तक सरल शब्दों में पहुंचाने के लिए पूरे पार्टी संगठन को झोंकने का फैसला किया है. इसके लिए पार्टी द्वारा बजट का प्रचार किया जाएगा.

आज बजट पर बीजेपी सांसदों की क्लास ले रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, BJP देशभर में बजट की गिनाएगी खूबियां

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने केन्द्रीय मंत्रियों के तीन समूह बनाए

नई दिल्‍ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पर भारतीय जनता पार्टी के सांसदों की क्लास ली. भाजपा आज से देशभर में बजट की खूबियों का प्रचार करना भी शुरू करेगी. भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने केन्द्रीय मंत्रियों के तीन समूह बनाए हैं. निर्मला सीतारमण की क्‍लास में बीजेपी के लगभग सभी सांसद मौजूद रहे. ये बैठक संसद भवन की लाइब्रेरी की बिल्डिंग में हुई. बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने बैठक के बारे में बताया कि निर्मला सीतारमण ने बजट की एक-एक बात से वाकिफ कराया, जिसके जो सवाल थे उनका जवाब दिया गया. इस बैठक में चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर भी मौजूद रहे. यह बहुत अच्छा सेशन रहा. हम लोग को बताया गया कि बजट के खास पहलू को लेकर अब जनता के बीच जाएं और सबको अपनी बात रखें. विपक्ष से काम है, आलोचना करना लेकिन उनको भी कुछ सूझ नहीं रहा है. बजट में चाहे महिलाओं की बात करें, निचले तबकों की बात करें, युवाओं की बात करें, सब के लिए कुछ न कुछ है.

बीजेपी के सांसद जगदंबिका पाल ने बताया कि बैठक में बजट दो प्रस्तुत हुआ है, वो देश के एक-एक व्‍यक्ति को जानना चाहिए. एक और जहां आज पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था तबाह हो रही है, वहीं हम अपने लोगों को टैक्स में रियायत दे रहे हैं. बजट में किसानों के लिए, युवाओं के लिए सप्तऋषि कार्यक्रम दिया गया है. बजट में सबको राहत दी गई है. सात लाख तक की आमदनी वाले को यह पहली बार ऐसा हुआ है कि हर समाज के लोगों को समावेश किया गया है. बजट में आम लोगों के लिए बहुत अच्छी चीजें है. सभी ने इसका स्वागत किया है. हम लोकसभा के सांसद हैं और हमारे फर्ज होता है कि बजट में जो अच्छी बातें हैं,  वो आम लोगों तक पहुंचाएं. हमारे दिमाग में जो भी सवाल थे, उन सभी का निराकरण इस बैठक में किया गया.

बीजेपी ने आम बजट की खास बातों को देश भर में आम लोगों तक सरल शब्दों में पहुंचाने के लिए पूरे पार्टी संगठन को झोंकने का फैसला किया है. इसके लिए पार्टी द्वारा बजट का प्रचार किया जाएगा. बीजेपी अध्यक्ष ने केन्द्रीय मंत्रियों के 3 समूह बनाए. मंत्रियों के पहले समूह के साथ जेपी नड्डा ने बैठक की. इसमें पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, अनुराग ठाकुर, गजेन्द्र शेखावत, अर्जुन मुंडा, प्रल्हाद जोशी, जी किशन रेड्डी  शामिल हुए. दूसरे समूह में स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रुपाला, पशुपति पारस शामिल हुए. अब सभी मंत्री बजट प्रचार के लिए देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

दरअसल, बजट में कुछ ऐसे तकनीकी शब्‍द और बारीकियां होती हैं, जिन्‍हें समझना थोड़ा मुश्किल होता है. बजट में किसी क्षेत्र को आवंटित पैसे का लाभ किन-किन को हो सकता है? नई योजनाओं का लाभ लोग कैसे उठा सकते हैं? इन सभी सवालों का जवाब आज से भाजपा सांसद देने की कोशिश करेंगे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आम बजट 2023 पेश करने के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट समाज के हर वर्ष को लाभांवित करेगा. वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस बजट में चार बिंदुओं  महिलाओं को सशक्त बनाने, पर्यटन के लिए कार्य योजना, विश्वकर्मा (कारीगरों) के लिए पहल और हरित विकास पर जोर दिया गया है. नई टैक्‍स व्यवस्था को अब अधिक प्रोत्साहन मिलेगा और लोग बिना किसी हिचकिचाहट के पुराने से नए की ओर बढ़ सकेंगे. हम किसी को बाध्य नहीं कर रहे हैं, लेकिन नई कर व्‍यवस्‍था अब आकर्षक है, क्योंकि यह अधिक छूट देता है. काफी लंबे समय के बाद टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव किया गया है.