किसान आंदोलन: BKU ने बंद किया चिल्ला बॉर्डर, शनिवार को खोला था रास्ता

भारतीय किसान यूनियन (भानू गुट) ने नोएडा-दिल्ली के बीच चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया है, जबकि इसी गुट ने शनिवार को रास्ता खोला था. आज गुट ने नोएडा से दिल्ली आने वाला रास्ता बंद किया है, वहीं दिल्ली से नोएडा जाने वाला रास्ता खुला हुआ है.

किसान आंदोलन: BKU ने बंद किया चिल्ला बॉर्डर, शनिवार को खोला था रास्ता

Farmers' Protests : भानु गुट ने एक बार फिर चिल्ला बॉर्डर बंद कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Farmers' Protests: कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का कोई अंत नहीं दिख रहा, वहीं इसमें हर रोज नए मोड़ आ रहे हैं. दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर बैठे किसानों ने कई रास्ते ब्लॉक कर रखे हैं. अब बुधवार को एक बार नोएडा से दिल्ली के बीच के चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया गया है. इसे भारतीय किसान यूनियन (भानु गुट) ने बंद किया है, जबकि इसी गुट ने शनिवार को रास्ता खोला था. जानकारी है कि नोएडा से दिल्ली आने वाला रास्ता बंद किया गया है, वहीं दिल्ली से नोएडा जाने वाला रास्ता खुला हुआ है.

दिलचस्प है कि इस बॉर्डर को खोलने को लेकर भानु गुट में दोफाड़ हो गया था. संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिलने के बाद बॉर्डर खोलने का फैसला किया था, लेकिन इस फैसले से संगठन में मतभेद हो गया था. संघ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप ने अध्यक्ष के विरोध में रविवार को आमरण अनशन शुरू कर दिया था. वहीं, संगठन के राष्ट्रीय महासचिव महेंद्र सिंह चौरोली और राष्ट्रीय प्रवक्ता सतीश चौधरी ने भानु प्रताप सिंह के इस फैसले को किसानो कौम के खिलाफ गद्दारी बताकर पद से इस्तीफा दे दिया था.

शनिवार को खोलने के पहले तक यह रास्ता उसके पिछले 14 दिनों से बंद था. हालांकि शनिवार को खोले जाने के बाद आज इसे फिर बंद कर दिया गया.

बता दें कि चिल्ला के अलावा हजारों की संख्या में किसान का सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी मौजूद हैं. किसानों के आंदोलन को 20 से ज्यादा दिन हो गए हैं और यह लगातार बढ़ ही रहा है. अभी तक किसानों और सरकार के बीच किसी भी बिंदु पर सहमति नहीं बनी है.

Video: दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हैं किसान, ट्रैक्टर-ट्रॉली और गाड़ियों का रेला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com