विज्ञापन
Story ProgressBack

फैक्ट चेक : तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई के सावरकर की 'आलोचना' का वीडियो है एडिटेड

वीडियो में अन्नामलाई को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "सावरकर, उनके बारे में आमतौर पर कहा जाता है कि उन्होंने अंग्रेजों के जूते चाटे हैं." (तमिल से अनुवादित)

Read Time: 4 mins
फैक्ट चेक : तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई के सावरकर की 'आलोचना' का वीडियो है एडिटेड
न्यूज़मीटर ने पाया कि यह दावा भ्रामक है क्योंकि वीडियो क्लिप को संपादित किया गया है.

तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष के अन्नामलाई (K Annamalai) का एक वायरल वीडियो इस दावे के साथ विवादों में बना हुआ है कि इसमें अन्नामलाई हिंदू राष्ट्रवादी विचारक वीडी सावरकर का अपमान करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में अन्नामलाई को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "सावरकर, उनके बारे में आमतौर पर कहा जाता है कि उन्होंने अंग्रेजों के जूते चाटे." (तमिल से अनुवादित)

11 सेकंड के वीडियो क्लिप में तमिल में लिखा था, 'मेमना सच उजागर कर रहा है. (तमिल से अनुवादित)' वीडियो क्लिप में मलयालम फिल्म 'कालापानी' का एक दृश्य भी शामिल है, जिसमें अभिनेता मोहनलाल एक ब्रिटिश अधिकारी के जूते चाटते हुए नजर आ रहे हैं, और बता रहे हैं कि वीडियो में अन्नामलाई कथित तौर पर सावरकर के बारे में क्या कह रहे थे. 

एक एक्स यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि अन्नामलाई ने बीजेपी में शामिल होने से पहले सावरकर के बारे में टिप्पणी की थी. कैप्शन में लिखा था, "मैं दो दिनों से इस वीडियो की तलाश कर रहा था. बीजेपी में शामिल होने से पहले आदु अन्नामलाई! (तमिल से अनुवादित)"

एक अन्य एक्स यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "मेमने ने सावरकर के बारे में सच्चाई बताई है..."

Latest and Breaking News on NDTV

फैक्ट चेक

न्यूज़मीटर ने पाया कि यह दावा भ्रामक है, क्योंकि वीडियो क्लिप को संपादित करके इसके संदर्भ के साथ छेड़छाड़ की गई है. वीडियो से जुड़े कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते हुए हमें यूट्यूब चैनल इनसाइड तमिल पर क्लिप का विस्तारित संस्करण मिला है, जिसका शीर्षक 'थिरु'. अन्नामलाई l प्रेस मीट l बीजेपी l सावरकर बुक पब्लिश'. इसे 2 अक्टूबर 2021 को पब्लिश किया गया था. 

इस वीडियो में सावरकर पर आधारित बुक का विमोचन किया गया था और इसमें अन्नामलाई चीफ गेस्ट थे. बुक के पब्लिशर प्रभा खैतान फाउंडेशन ने इसकी डिटेल एक्स पर शेयर भी की थीं. यूट्यूब पर शेयर किए गए वीडियो में 6.28 मिनट पर मीडिया द्वारा सावरकर से संबंधित सवाल का जवाब देते हुए अन्नामलाई कहते हैं, "तमिलनाडु में, जब लोग सावरकर की बात करते हैं तो वो उन्हें क्रिटिसाइज करते हैं. वो उन्हें क्षमा की प्रार्थना करनेवाला बताते हैं. मैं उस शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहता हूं. तमिलनाडु में वो उन्हें जूता चाटने वाला कहते हैं. लोग कहते हैं कि वीर सावरकर अंग्रेजो के जूते चाटते थे. लेकिन क्या यह टिप्पणी वाकई में उनके साथ न्याय करती है?"

वायरल क्लिप में अन्नामलाई का सिर्फ़ 'जूते चाटने' वाला बयान था, जबकि संदर्भ को एडिट करके ऐसा लग रहा था कि वे सावरकर की आलोचना कर रहे थे. हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अन्नामलाई को यह कहते हुए देखा गया था कि सावरकर निर्दोष थे और उनके काम गलत नहीं थे. 

क्लिप शेयर करने वालों का दावा है कि अन्नामलाई ने भाजपा में शामिल होने से पहले सावरकर के बारे में 'नकारात्मक टिप्पणी' की थी. हालांकि, अन्नामलाई 25 अगस्त, 2020 को बीजेपी में शामिल हुए और वीडियो उनके पार्टी में शामिल होने के एक साल बाद यानी 2021 का है. इसलिए, अन्नामलाई द्वारा सावरकर की 'आलोचना' करने का वीडियो संपादित है और इसे बिना संदर्भ के शेयर किया जा रहा है. यह दावा भ्रामक है.

दावे की समीक्षा: वीडियो में तमिलनाडु भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई को सावरकर के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करते हुए दिखाया गया है, जिसमें उन्होंने सावरकर को 'अंग्रेजों का चाटुकार' कहा है.

दावा : X

दावे की समीक्षा : न्यूज़मीटर

दावे के सोर्स : X यूजर

दावे की तथ्य जांच : झूठा

निष्कर्ष

यह दावा भ्रामक है. मूल विस्तारित वीडियो में अन्नामलाई सावरकर के खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन कर रहे थे.

(यह आर्टिकल मूल रूप से न्यूज़मीटर द्वारा प्रकाशित किया गया है और शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
फैक्ट चेक : तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई के सावरकर की 'आलोचना' का वीडियो है एडिटेड
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;