विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 07, 2023

एक मिस्ड कॉल भी आपको लगा सकती है लाखों की चपत, रहें सतर्क, बरतें ये सावधानियां

वाट्सएप कॉल को ट्रेस करना पुलिस के लिए भी आसान नहीं होता है. साथ ही ये कॉल विदेशी फोन नंबरों से आ रहे हैं. विदेशी नंबर से आने वाले कॉल पर कार्रवाई करना काफी मुश्किल होता है. 

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

पूरे देश में लोग साइबर अपराध से परेशान हैं.  साइबर अपराधी हर दिन नए जुगाड़ से लोगों को ठग रहे हैं. अब तक जहां लोगों को फोन कर या उनसे ओटीपी लेकर ठगी की जाती थी वहीं अब मिस्ड कॉल के द्वारा भी लोगों के पैसे को उड़ाया जा रहा है. साथ ही वाट्सएप से भी अब साइबर ठग कॉल कर के पैसा उड़ा रहे हैं. वाट्सएप कॉल को ट्रेस करना पुलिस के लिए भी बेहद कठिन होता है. साथ ही ये कॉल विदेशी फोन नंबरों से आ रहे हैं. विदेशी नंबर से आने वाले कॉल पर कार्रवाई करना काफी मुश्किल होता है. 

कैसे हो रहे हैं स्कैम? 

जानकारी के अनुसार इंटरनेशनल नंबर से स्कैम कॉल लोगों को आ रहे हैं. अमूमन ये नंबर वियतनाम, इंडोनेशिया, माली जैसे जगहों से आ रहे हैं. ये कॉल VOIP नेटवर्क के माध्यम से वाट्सएप पर आते हैं. गौरतलब है कि किसी भी देश से कही भी वाट्सएप पर मुफ्त में कॉल की जा सकती है. ऐसे में देश में बैठे फ्रॉड भी इंटरनेशनल नंबर खरीद कर इस तरह के घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. लोगों के सामने यू-ट्वयूब पर लाइक बटन प्रेस करने जैसा जॉब ऑफर लोगों को आ रहा है. जब लोग इन ठगों के जाल में फंस जाते है तो ऐप इंस्टॉल करने और टेलीग्राम चैनल में शामिल होने के लिए उन्हें कहा जाता है जिसके बाद उनसे ठगी की जाती है. 

फॉड होने के बाद मुश्किल है कॉल ट्रेस करना

जानकारों का मानना है कि एक बार फॉड होने के बाद कॉल ट्रेस कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. क्योंकि पुलिस के पास भी इन्हे ट्रेस करना बेहद मुश्किल होता है. 

क्या कहते हैं साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट

एनडीटीवी ने साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट जितेने जैन से बात की उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में कई ऐसे कॉल मेरे पास भी आए हैं. ऐसे में ये मिस्ड कॉल के बाद एक मैसेज भेजते हैं जिसमें वो जॉब ऑफर करते हैं. जिसके तहत वो कहते हैं कि आपको यूट्यूब पर कुछ वीडियो लाइक करने होंगे उसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे. इसके साथ ही वो आपसे जरूरी कागजात और बैंक डिटेल्स प्राप्त कर लेते हैं. उसके बाद वो ठगी की घटना को अंजाम देते हैं. वो यूजर्स से कई तरह से पैसे की ठगी करते हैं. वाट्सएप कॉल से काफी परेशानी है नॉर्मल कॉल की तुलना में यह अधिक खतरनाक साबित हो रहा है. 

हालांकि जब भी ऐसी कोई घटनाएं होती है उसमें किसी भारतीय बैंक अकाउंट का ही उपयोग किया जाता है. वहां सरकार कार्रवाई कर सकती है. लेकिन अभी तक वो इसमें विफल रही है. इंटरनेशनल नंबर को ट्रेस करना टफ हो सकता है लेकिन सरकार इन अकाउंट को रोक सकती है या इन पर जरूर कार्रवाई कर सकती है. 

ये भी पढ़ें-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चाकुओं से गोदकर मारा, कौन हैं BSP चीफ ऑर्मस्ट्रांग, जिनकी हत्या के बाद तमिलनाडु जा रहीं माया
एक मिस्ड कॉल भी आपको लगा सकती है लाखों की चपत,  रहें सतर्क, बरतें ये सावधानियां
महाराष्ट्र के सांगली में अभिभावक का दावा, 'मध्याह्न भोजन के पैकेट में मरा हुआ सांप मिला'
Next Article
महाराष्ट्र के सांगली में अभिभावक का दावा, 'मध्याह्न भोजन के पैकेट में मरा हुआ सांप मिला'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;