विज्ञापन

चुनाव आयोग ने कई राज्यों के जिला पुलिस प्रमुखों और जिलाधिकारियों का तबादला किया

बठिंडा (पंजाब) के एसएसपी और सोनितपुर (असम) के एसपी का तबादला इसलिए किया गया क्योंकि इन दोनों के रिश्तेदार राजनीतिक दलों से जुड़े हुए हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के भाई भी इनमें से एक हैं.

चुनाव आयोग ने कई राज्यों के जिला पुलिस प्रमुखों और जिलाधिकारियों का तबादला किया
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार तथा सुखबीर सिंह संधू की बैठक के बाद अधिकारियों के स्थानांतरण का फैसला लिया गया.
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को असम और पंजाब में दो जिला पुलिस प्रमुखों का तबादला कर दिया. ये दोनों राजनीतिक दलों के नेताओं के रिश्तेदार हैं. इन अधिकारियों में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के भाई भी शामिल हैं. आयोग ने कुछ राज्यों में ‘बिना कैडर वाले' जिलाधिकारियों (डीएम) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों (एसएसपी) या पुलिस अधीक्षकों (एसपी) का भी स्थानांतरण किया है.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि ‘बिना कैडर वाले' डीएम और एसपी को इसलिए हटाया गया है, क्योंकि ये पद क्रमश: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों के लिए हैं. आयोग ने कहा कि उसने पंजाब, ओडिशा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में बिना कैडर वाले आठ पुलिस अधीक्षकों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों तथा पांच जिलाधिकारियों का तबादला कर उच्च पदों पर ऐसे अधिकारियों की पदस्थापना के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है.

चुनाव आयोग ने कहा कि ऐसे कुछ अधिकारियों का तबादला किया गया है, जो जन प्रतिनिधियों के सगे-संबंधी हैं. आयोग के अनुसार इनमें बठिंडा (पंजाब) के एसएसपी और सोनितपुर (असम) के एसपी शामिल हैं. अधिकारियों के अनुसार, सोनितपुर के एसपी सुशांत विश्व शर्मा असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के भाई हैं. वहीं बठिंडा के एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल खडूर साहिब से कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल के भाई हैं.

आयोग ने कहा कि इन दो जिलों में अधिकारियों का तबादला प्रशासन के पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने की आशंकाओं को दूर करने के लिए किया गया है. आगामी 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में संपन्न होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले यह कदम उठाया गया है. इससे पहले आयोग ने छह राज्यों में गृह सचिवों का भी स्थानांतरण किया, जो अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के कार्यालय में दोहरी जिम्मेदारी निभा रहे थे.

आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का तबादला ऐसे पद पर किया है, जो चुनाव से संबंधित नहीं है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार तथा सुखबीर सिंह संधू की बैठक के बाद अधिकारियों के स्थानांतरण का फैसला लिया गया. जिन अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है, उनमें गुजरात के छोटा उदयपुर और अहमदाबाद ग्रामीण जिलों के एसपी, पंजाब में पठानकोट, फजिल्का, जालंधर ग्रामीण और मालेरकोटला जिलों के एसएसपी शामिल हैं. इसी तरह ओडिशा में ढेंकानल के जिलाधिकारी और देवगढ़ तथा कटक ग्रामीण जिलों के पुलिस अधीक्षकों, पश्चिम बंगाल में पूर्व मेदिनीपुर, झारग्राम, पूर्व बर्द्धमान और बीरभूम जिलों के जिलाधिकारियों को भी स्थानांतरित किया गया है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
चुनाव आयोग ने कई राज्यों के जिला पुलिस प्रमुखों और जिलाधिकारियों का तबादला किया
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com