Explainer: शराब घोटाले मामले में CM केजरीवाल से ED करेगी पूछताछ, यहां जानिए क्या है पूरा मामला

विजय नायर ने कई शराब कारोबारियों को बताया कि वो शराब पॉलिसी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से चर्चा करता है. विजय नायर ने ही इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से करवाई.

Explainer: शराब घोटाले मामले में CM केजरीवाल से ED करेगी पूछताछ, यहां जानिए क्या है पूरा मामला

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

खास बातें

  • शराब घोटाला मामले में अरविंद केजरीवाल से ED पहली बार पूछताछ करेगी
  • CBI 16 अप्रैल को केजरीवाल से पूछताछ कर चुकी है
  • केजरीवाल का नाम कुछ आरोपियों और गवाहों के बयानों में आया

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से ईडी पहली बार पूछताछ करने जा रही है. ये पूछताछ अरविंद केजरीवाल की शराब पॉलिसी मामले में भूमिका को लेकर होगी. इससे पहले सीबीआई इसी साल 16 अप्रैल को केजरीवाल से पूछताछ कर चुकी है, तब उनसे 56 साल पूछे गए थे. केजरीवाल नाम कुछ आरोपियों और गवाहों के बयानों में आया है. जिसका जिक्र एजेंसियों ने अपने रिमांड नोट और चार्जशीट में किया है. शराब पॉलिसी में आरोपी विजय नायर का मुख्यमंत्री कार्यालय में पूरी तरह आना जाना था और वो ज्यादातर समय वहीं बिताता था वो मुख्यमंत्री से काफी बात करता था.

विजय नायर ने कई शराब कारोबारियों को बताया कि वो शराब पॉलिसी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से चर्चा करता है. विजय नायर ने ही इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से करवाई. जब मुलाकात सफल नहीं हुई तो उसने अपने फोन से फेस टाइम एप पर वीडियो काल के जरिए समीर महेंद्रू और अरविंद केजरीवाल की बात कराई. बातचीत में अरविंद केजरीवाल ने कहा की विजय नायर अपना बच्चा है , उस पर विश्वास करें और सहयोग करें.

साउथ लिकर लॉबी से पहले आरोपी और अब गवाह राघव मगुंता ने बताया कि उसने पिता वाईएसआर सांसद एमएसआर ने दिल्ली शराब पॉलिसी के बारे में और ज्यादा जानने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी. आज केजरीवाल ने दिल्ली में शराब के कारोबार के लिए उनका स्वागत किया था. मनीष सिसोदिया के पूर्व सचिव सी अरविंद ने 7 दिसंबर 2022 को अपने बयान में बताया कि मार्च 2021 में उन्हें मनीष सिसोदिया ने एक ड्राफ्ट GoM रिपोर्ट मिली,जब मनीष सिसोदिया के बुलाने पर वो अरविंद केजरीवाल के घर गए थे और वहां सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे.

डॉक्यूमेंट उन्होंने पहली बार देखा था क्योंकि GoM कि किसी मीटिंग में ऐसे किसी प्रपोजल पर चर्चा नहीं हुई थी और इसी डॉक्यूमेंट के आधार पर उन्हें एक GoM रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया. इस रिपोर्ट में शराब का थोक कारोबार निजी लोगों को देने की बात थी. सीबीआई ने उनसे कुछ तरह के सवाल पूछे थे.

1) दिल्ली की नई आबकारी नीति कब बनाई गई?

2) इस नई आबकारी नीति को ज़रूरत क्यों लगी?

3) विजय नायर कैसे आपके संपर्क में आया और आप कब से उसे जानते है?

4) सी अरविंद को जानते है? आपने आबकारी नीति बनाने के लिए उन्हें क्या निर्देश दिए?

5) आबकारी नीति में प्रॉफिट पर्सेंटेज को 6 से 12 प्रतिशत किया क्या ये आपकी जानकारी में था  ,अगर हां तो ये पर्सेंटेज क्यों बढ़ाया गया?

6) आपने मनीष सिसोदिया को ये  नीति बनाने के निर्देश दे कर ये बदलाव करने को कहा? 

7) क्या आपने शराब कारोबारी से विजय नायर के जरिए फेस टाइम पर बात की ओर क्या बात हुई आपसे?

8)क्या आपने पंजाब - गोवा चुनाव के लिए शराब कारोबारियों से 100 करोड़ रुपए लिए चुनावी खर्च के लिए और इस पैसे को कहां कहां लगाया ?

9) आप ने शराब कारोबारियों (साउथ ग्रुप) के साथ कब और कहां मुलाकात/बात की?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10) क्या आप समीर महेंद्रू को जानते हैं? क्या आपकी उससे कभी बात हुई है?